Friday, May 7th, 2021 Login Here
रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित, चार महिने में नहीं बन पाया सवा दो सौ मीटर का नाला दूकान का शटर बंद लेकिन अंदर मिले ग्राहक हर दिन आॅक्सीजन आने का दावा लेकिन खत्म नहीं हो रहीं मारा-मारी *रजिस्ट्री की गाइड लाइन 30 जून तक यथावत* MP में 1 मई से शुरू नहीं होगा वैक्सीनेशन पार्ट-3:2.5 लाख डोज की पहली खेप 3 मई तक मिली तो 18+ लोगों को 5 मई से लगेगा टीका, 19 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन सोमली नदी को पार कर मंदसौर की तरफ आगे बढा चंबल का पानी

    हायर सेकण्डरी लगभग 8 लाख 2110 तथा, व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में 6882 कुल 8 लाख 08 हजार 9 नौ 92 परीक्षार्थी शामिल होंगे
    हाई स्कूल परीक्षा में 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी सम्मिलित होने जा रहे है
    हाईस्कूल परीक्षा में 3936 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिए इस वर्ष 3659 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2020 की हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी की बोर्ड परीक्षाएं दो और तीन मार्च से प्रारंभ होंगी। परीक्षाओं के आयोजन को लेकर मंडल द्वारा सभी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गयी है। परीक्षाओं के संचालन में संलग्न प्रदेश के लगभग 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई 2020 तक का बीमा कराया गया है।
मंडल द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च से तथा हायर सेकण्डरी परीक्षा 2 मार्च से प्रांरभ हो रही हैं। मण्डल ने इन परीक्षाओं के आयोजन की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली है। लगभग 19 लाख 38 हजार 308 छात्र छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं।
कितने छात्र-छात्राएं और केंद्र
हायर सेकण्डरी परीक्षा में इस वर्ष लगभग 8 लाख 2110 तथा, हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में 6882 कुल 8 लाख 08 हजार 9 नौ 92 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाई स्कूल परीक्षा में इस वर्ष लगभग 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी सम्मिलित होने जा रहे है। हाईस्कूल परीक्षा में 3936 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिए इस वर्ष 3659 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
परीक्षा का समय
हाई स्कूल नियमित/स्वाध्यायी, हायर सेकण्डरी/हायर सेकण्डरी (व्यावसायिक) एवं डीपीएसई तथा शारीरिक शिक्षा प्रशि.पत्रों की परीक्षाएं एक ही पारी में प्रातः 09.00 बजे से 12.00 बजे के मध्य तथा हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी (दिव्यांग) विद्यार्थियों की परीक्षाएं दोपहर 01.00 बजे से सायं 04.00 बजे के मध्य आयोजित होंगी।
नकल रोकने पुख्ता इंतजाम
हाईस्कूल परीक्षाओं के दौरान नकल प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण रहे तथा परीक्षाएं निर्विघ्न सम्पन्न हो इसके लिए परीक्षा कार्य के निरीक्षण के लिए समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत तथा अपर संचालक, शिक्षा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। वहीं केंद्रों पर खिड़कियों पर मच्छर जाली लगाई जा रही हैं। नकल के लिए कुख्यात भिंड और मुरैना जिलों अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात किया जाएगा।
Chania