Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,

दशरथ नगर के मृत बुजुर्ग और उज्जैन के मृतक संतोष वर्मा के संपर्क में आई वृध्दा सहित चारों बच्चों के सेंपल नेगेटिव, भीलवाड़ा से आऐ 7 लोग भी संक्रमित नही
मंदसौर निप्र । कोरोना से जंग लड़ रहे मंदसौर जिले के लिये शुक्रवार को एक बार फिर अच्छी खबर आई है । 11 लोगो की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई इसमें दशरथ नगर के बुजुर्ग और उज्जैन के मृतक संतोष वर्मा के संपर्क मेंआई दलौदा की वृध्दा सहित चारों बच्चों के सेंपल भी शामिल है । इसके अलावा भीलवाड़ा से लौटे कुचड़ोद और डाकिया के 7 लोग भी शरीक है । हालांकि भीलवाड़ा से लौटे नगरी और पलासिया से आये 2 लोगो की रिपोर्ट का अभी इंतजार है ।
पिपलिया कराड़िया के रहने वाले मंदसौर के दवा व्यापारी के पिता दशरथ नगर निवासी नाथुलाल धनोतिया की मौत के बाद से ही उनके कोरोना संक्रमित होने के कयास लग रहे थे हालाकि चिकित्सकों को पुरा अंदाजा था कि उन्हें कोरोना पॉजिटिव नही होगा क्योंकि  उन्हें लंग्स और हार्ट की भी समस्या, अस्थमा भी था लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने पुरी ऐहतियात बरती थी । बुजुर्ग का इलाज सिध्दी विनायक हॉस्पिटल में हुआ था इसलिये हॉस्पिटल के तीन डॉक्टर और चार पेरामेडिकल स्टॉफ सहित मृतक के पॉच परिजनों और दशरथ नगर में ही  रहने वाले पॉच किराये दारों को तत्काल क्वारंटाईन कर दिया गया था । हॉस्पिटल को भी पुरी तरह सेनेटाईज कराया गया और मृतक के गांव पिपलिया कराड़िया में भी उनके संपर्क में आये लोगो को आईसोलेट किया गया था । वृध्द की मौत से दशरथ नगर क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया था लेकिन वृध्द की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आते ही सभी को राहत मिली है । इस रिपोर्ट के  आते ही क्वारंटाईन किये गये दशरथ नगर के पॉच किरायेदारों को घर भेज दिया गया लेकिन पॉचो परिजनों के बारे में अभी कोई निर्णय नही लिया गया है ।
इसके साथ ही दलौदा के इमली चौक में रहने वाली वृध्दा सहित उसके तीन पोते पोतियों को भी क्वारंटाईन किया गया था क्योंकि चारों उज्जैन के संतोष वर्मा के संपर्क में आये थे । मृतक वर्मा नीमच में जन्मदिन की  पार्टी में शरीक होने के लिये आया था वहीं वृध्दा और तीनों बच्चें उनके संपर्क में आये थे । संतोष वर्मा की मौत होते ही स्वास्थ्य विभाग ने यहां भी ऐहतियात बरती थी और तत्काल वृध्दा और तीनों बच्चों को क्वारंटाईन किया ओर पूरे इलाके मेंभी सख्त लॉकडाउन कराकर स्वास्थ्य परीक्षण ओर सेनेटाईजेशन कराया था । चारो की रिपोर्ट नेगेटिव आने से दलौदा के लोगो को भी राहत मिली है ।
साथ ही कुचड़ौद और ग्राम डाकिया के रहने वाले 7 लोग राजस्थान के भीलवाड़ा से लौटे थे इनकी भी रिपोर्ट नेगेटिव आई जिसके बाद इन्हें भी घर भेज दिया गया लेकिन इन्हें अभी बाहर निकलने की अनुमति नही है । सातों लोगो को होम आईसोलेशन में रहने के लिये कहा गया है ।
विधायक ने की सजग रहने की अपील
विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि कोरोना के संक्रमण के बीच सामाजिक स्वयंसेवी संघटन और दानदाता कई तरह से मदद जनता की कर रहे है । सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं लेकिन अब हर व्यक्ति की वालेंटियर के रुप में आवश्यकता है । वह अपनेआप को प्रशासनिक अधिकारी समझे, जनप्रतिनिधि समझे या पार्षद समझकर अपनी भूमिका का निर्वहन करेें और अपने गली मोहल्ले और घर के आसपास की चिंता करें की वहां कोई बिमार तो नही है उसकी चिंता करें और प्रशासन को अवगत करायें । इसके साथ ही ऐसा कोई व्यक्ति बाहर से चलकर आ गया है लेकिन उसकी जानकारी प्रशासन को नही है तो उसके बारे में सूचना दें और अपने अड़ोस-पड़ोस के बारे में पूरी तरह से सजग रहे । इसके लिये कलेक्टर मनोज पुष्प को अथवा मुझे सीधे सूचना दे सकते है ।
फोटो प्रमोद
पुलिस ने बैठक लेकर अपील की
कोरोना वायरस से संक्रमण से सुरक्षा हेतु शहर कोतवाली ने विभिन्न मौहल्लों के गणमान्य नागरिकों की बैठक ली जिसमें नगर पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र सौलंकी और थाना प्रभारी मनोज महाजन ने नागरिकों से आव्हान किया कि कोरोना से लड़ने के लिये अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करे और अपने मोहल्लों में जो भी व्यक्ति बाहर से आता है तो उसकी सूचना कोरोना कंट­ोल रूम या पुलिस को देना सुनिश्चित करें। इसके अलावा  क्षेत्र में किसी को सर्दी, खांसी या जुकाम के लक्षण हो तो उसकी भी सूचना करें ताकी उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सके।
हवाई यात्रा से आने वालों का होगा परीक्षण
मंदसौर नगर मेें हवाई यात्रा करके आने वाले नागरिकों का भी स्वास्थ्य परीक्षण होगा इसके लिये कलेक्टर मनोज पुष्प ने नगर पालिका अमले और पटवारियों को निर्देशित किया है। अभी तक 175 लोगों की जानकारी एयरपोर्ट के माध्यम से प्रशासन को मिली है। जिनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा भी किसी की जानकारी में आएं तो प्रशासन को सूचना दे।

इनका कहना
क्वारंटाईन सेंटर में 32 लोग भर्ती थे इसमें कुचड़ौद और डाकिया के साथ, दशरथ नगर के मृत हुए नाथुलाल धनोतिया और दलौदा निवासी वृध्दा और उनके साथ तीन बच्चोंकी भी रिपोर्ट नेगेटिव आई है जिसके बाद धनोतिया के दशरथ नगर में चार किराये दारों को भी घर भेज दिया है, परिजनों के बारे में अभी निर्णय नही लिया है । क्वारंटाईन सेंटर में अब 16 लोग ओर बचे है ।
डॉ.डी.के.शर्मा, मेडिकल विशेषज्ञ

आयुर्वेद में है रामबाण दवाई
आयुर्वेदिक औषधालय से प्राप्त करें नागरिक
कोरोना से बचने के लिये आयुर्वेद में रामबाण औषधि है जो सभी आयुर्वेदिक औषधालयों में दी जा रही है । नागरिक इसे प्राप्त कर इसका सेवन जरुर करें । आयुर्वेदिक जिला औषधालय के विभाग प्रमुख डॉ ओमनाथ मिश्र ने बताया कि आर्सेनिक ऐलबम 30, त्रिकुट चुर्ण व सम्समणी वटी दवाई आयुर्वेदिक औषधालय से सभी लोगो को दी जा रही है । साथ ही यह सभी दवाईयां प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस विभाग, न्यायलय, जिला जेल आदि सभी विभागों के द्वारा ली गई है । इसके साथ ही यह दवाई डोर-टू-डोर भी दी जा रही है । यह पूरे भारत में चल रही है और सभी लोग इसका प्रयोग भी कर रहे है । इस दवाई को लेने के बाद शरीर के अंदर कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित हो जाती है इसलिये इस दवाई का प्रयोग जरुर करें ।
कोरोना से बचने के लिये प्रधानमंत्री ने ट्वीट किये आयुर्वेद के नुस्खे
कोरोना के प्रकोप से बचने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुर्वेद के नुस्खे ट्वीटर के माध्यम  से जनता से साझा किये है । आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बताये गये इन नुस्खों को प्रधानमंत्री ने ट्वीटर पर जारी करते हुए कहा कि कोविड 19 महामारी की कोई दवा अभी तक नही बनी है, इस रोग से बचने के लिये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का उपाय करना ही बेहतर है । आयुर्वेद शास्त्रों में वर्णित सरल उपायों के द्वारा व्यक्ति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ओर बेहतर कर सकता है । इसके लिये सामान्य उपाय करें
1. पूरे दिन केवल  गर्म पानी पियें।
2. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनिट योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करें ।
3. हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसून आदि मसालों का भोजन बनाने में प्रयो करें ।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय
1.च्यवनप्राश एक चम्मच सुबह लें, मधुमेह के रोगी शुगर फ्रि च्यवनप्राश लें ।
2. तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूंठी (सुखी अदरम) एवं मुनक्का से बनी हर्बल टी, काड़ा दिन में एक से दो बार पियें । स्वाद के अनुसार इसमें गुड़ या ताजा निंबू का रस मिला सकते है ।
3. गोल्डन मिल्क - 150 ग्राम गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक से दो बार लें ।
सामान्य आयुर्वेदिक उपाय
1. नस्य - सुबह एवं शाम तिल, नारियल का तेल या घी नाक के दोनो छिद्रों में लगाये ।
2. केवल एक चम्मच तिल या नारियल तेल को मूंह में लेकर दो से तीन मिनिट कुल्ले की तरह मूंह में ही घुमाये उसके बाद उसे कुल्ले की तरह ही थूंक दें फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें । ऐसा दिन में एक से दो बार करें ।
खांसी या गले में खराश के लिये
1. दिन में कम से कम एक बार पुदीना के पत्ते अजवाईन डालकर पानी की भाप लें ।
2. खांसी या गले में खराश होने पर लोंग के चुर्ण में गुड़ या शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें ।
3. ये उपाय सामान्य सुखी खांसी एवं गले की खराश के लिये लाभदायक है फिर भी अगर लक्षण बने रहते है तो डॉक्टर्स से परामर्श लें।


Chania