Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,

मंदसौर में कोरोना का बड़ा विस्फोट, लोगों को बरतना होगी सावधानी
जनसारंगी न्यूज

मंदसौर निप्र ।  मंदसौर में1 जुलाई से ही कील कोरोना अभियान चल रहा है जिसमें अब तक करीब पांच हजार लोगों के सेम्पल लिये जा चूके है जिसके कारण अब रोज ही पॉजीटिव मामले सामने आ रहे है। मंगलवार को एक ही दिन में 33 नऐ कोरोना पॉजीटिव मामलें सामने आएें है जिसमें 25 से ज्यादा  लोग संक्रमित मरीज के प्रथम सम्पर्क वाले है तथा सीतामऊ ओर भानपुरा में दो नएें मरीज मिले है। संक्रमित मरीजों में 9 मरीज अग्रसेन नगर के है । जनचर्चा है कि ये  पिछले दिनों एक विवाह समारोह में सम्मिलित हुए थे इसके अलावा 8 और 10 साल के बच्चे सहित 4 लोग लालघाटी रोड़ के रहने वाले है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के कारण अब मंदसौर में पॉजीटिव मरीजों की संख्या 233 हो चूकी है जिसमें से एक्टिव मरीजों की संख्या 89 है। इतने मरीज होने के बाद अब प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है जिसके बाद अब सप्ताह में दो दिन शनिवार, रविवार को पूरी तरह से लॉक डाउन के अलावा प्रतिदिन के बाजार का समय भी कम करने को लेकर विचार किया जा रहा है।
मंगलवार को एक बार फिर से मंदसौर में कोरोना बम फूटा, 33 मरीजों में से 25 से ज्यादा  मंदसौर शहर के ही थे सभी पहले से संक्रमित मरीजों के प्रथम सम्पर्क वाले थे जिसके कारण इन्हें पहले से कोरेन्टीन कर दिया गया था  इसके अलावा दो और अन्य सीतामऊ और भानपुरा, बनी से पॉजीटिव आए है।  मंदसौर में जहां एक समय सिर्फ एक या दो कोरोना पॉजीटिव मिले थे, संख्या बड़ी लेकिन उसके बाद रिकवरी भी अच्छी हुई ओर  मंदसौर लगभग कोरोना मुक्त हो गया था। अनलॉक होने के  बाद फिर से कोरोना ने पलटवार किया। हर दिन पॉजीटिव सामने आ रहे हैं। एक साथ 33 पॉजीटिव आने के बाद अब एक्टिव मरीजों की संख्या 89 तक पहुंच गई है। कोरोना ने दो सौ का आंकड़ा सोमवार  ही छू लिया था। इसके बाद आज आंकड़ा 233 तक पहुंच गया। इसके बाद भी लापरवाही का दौर जारी है। बाजार में भीड़ और सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करते हुए बिना मॉस्क के लोग कोरोना को दावत दे रहे हैं। बैंकों और नगरपालिका सहित कई सार्वजनिक कार्यालयों में जिम्मेंदारो की लापरवाही कोरोना को दावत दे रही है।  सबसे ज्यादा लापरवाहीं राजनीतिक दलों ओर सरकार से जूड़े जनप्रतिनिधियों से ही हो रहीं हैं। उपचुनाव के चक्कर में लगातार भीड़ जुटाई जा रहीं है। पूर्व विधायक से लेकर प्रदेश सरकार के मंत्री तक इन आयोजनों में सम्मिलित हो रहे है लेकिन जो पुलिस ओर प्रशासन आम आदमी के चालान बना रहा है वह भी इन राजनीतिक दलों के सामने बोना नजर आ रहा है।
कहाँ-कहाँ मिले पॉजीटिव
स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को रतलाम लेब से 385 सेम्पल की रिर्पोट  आई जिसमें से 21 पॉजीटिव ओर 364 रिपोर्ट नेगेटिव आई ।  पॉजीटिव मरीजों में अग्रसेन नगर में 46 वर्ष का व्यक्ति,44 साल की महिला,30 साल का युवक,53 साल का व्यक्ति,20 साल की युवती,28 साल की महिला ओर 21 साल की युवती तथा लालघाटी रोड़ पर 8 साल की बच्ची, 10 साल का बच्चा, 35 साल की महिला,45 साल का व्यक्ति,नई आबादी में 18 साल की युवती,15 साल का युवक, 40 साल की महिला,32 साल का युवक,वार्ड क्रमांक 39 मेघदूत में 32 साल का युवक,55 साल की महिला,माली चौक में 28 साल की महिला पॉजीटिव हैं। ये सभी मरीज संकं्रमित मरीज के प्रथम सम्पर्क वाले है इसके अलावा सीतामऊ में 18 साल की युवती ओर भानपुरा में 55 साल का व्यक्ति सहित मंदसौर पारख कॉलोनी, तथा ग्राम बनी का व्यक्ति पॉजीटिव आया है। इन सभी नये मरीजों को भी आईसोलेट कर इनके सम्पर्क वालें व्यक्तियों को भी कोरेन्टीन कर उनकी भी जांच की जाएंगी।
नीमच में टीआई पॉजिटिव
आज नीमच के केंट थाना प्रभारी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसके बाद पुलिस विभाग में हडकंप मच गया। आनन फानन में टीआई के संपर्क में आने वालों की सूची तैयार की जा रही है। इसके अलावा टीआई के कोरोना पॉजीटिव आने के बाद पुलिस अधिकारी भी तनाव में आ गए है। बैठकों और थाने में टीआई लगातार पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के संपर्क में थे।
इनका कहना -
ज्यादा सेम्पल लेने के कारण ज्यादा आ रहे कोरोना मामलें
12 लाख 88 हजार लोगों का सर्वे पूरा हो चूका है, प्रतिदिन 500-600 लोगों की सेम्पलिंग कर रहे थे ओर कोशिश है कि 24 घंटे में ही इनकी जांच हो जाएं। जुलाई में 5 हजार सेम्पल लिये है इनकी जांच में दो से ढाई प्रतिशत पॉजिटिव मामलें आएं है। यह सघन सर्वे का ही परिणाम है कि संभावित वायरस के लोग सामने आ रहे है। क्षेत्र में कोरोना की स्थिति गंभीर नहीं है। 5 जून के बाद जिले में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई हैं। प्रशासन पूरी तरह से सजग है जो भी पॉजिटिव मामलें आ रहे है उनके सम्पर्क वाले 15-20 लोगों की सेम्पलिंग की जा रहीं है। अभियान पूरा होने के बाद बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, मंडी, बाजार में सर्वे कराकर जांच कराएंगें। यदि इसके बाद भी जो लोग छूट रहे है वे फीवर क्लिनिंक पर जांच करा सकेगें इसके अलावा सार्थक एप डाउनलोड करें उससे सारी सुविधाएं आपकों घर बैठे ही मिल जाएंगी।
मनोज पुष्प, कलेक्टर

 लोगों को सावधानी रखना पड़ेगी
अनलॉक होने के कारण बाजार में भीड़ बड़ी है उसके कारण मंदसौर जिले में औसत से 10 से 15 मरीज रोज आ रहे है, सेम्पलिंग होने के कारण भी  मरीजों की यह संख्या बढ़ रहीं है लेकिन हमको समझना पड़ेगा व्यापारी स्वप्रेरित होकर कार्य करें। अपने काम के घंटे कम करें ताकी जनता भी उसी समय में आएं, कोई भी बिना वजह घर से नहीं निकले। हमारी कल्पना थी जून में मरीज कम होगें लेकिन अब संकेत मिल रहे है आने वाले दिनों में मरीज बढ़ेगें ऐसे में लोगों को सावधानी रखना पड़ेगी, लोग घरों मे ंरहें, अनावश्यक घर से नहीं निकले क्योंकि लोग अनावश्यक रूप से घरों से बाहर निकलेगें तो संक्रमण बड़ेगा। इसका ख्याल रखें।
यशपालसिंह सिसोदिया,विधायक



Chania