Monday, May 17th, 2021 Login Here
कोरोना के गंभीर रोगियों का उपचार सर्वसुविधायुक्त बड़े अस्पतालों में होना जरूरी पुलिस और डाक्टर की पकड़ में कोरोना से सुरक्षित आम आदमी लेकिन लापरवाह लोग बन रहे मुश्किल मंदसौर के मनोज ने कर दिया 200 रूपऐ में आॅक्सी फ्लो मीटर का निर्माण वायरल विडियों ने मंदसौर की दादी को बना दिया स्टाॅर मंदसौर जिला चिकित्सालय में अक्षय तृतीया से सीटी स्कैन मशीन से जांच होना हुई प्रारंभ वित्त मंत्री श्री देवड़ा के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने मल्हारगढ़ ब्लॉक कोविड-19 आपदा प्रबंधक मैनेजमेंट कमेटी का गठन कलेक्टर द्वारा किया गया *शामगढ़ में 85 वर्ष के बूढे व्यक्ति का घर से मृत अवस्था मे मिला शव* खुशियों की दास्तां /मल्हारगढ़ कोविड केयर सेंटर से आज 3 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर गए प्रशासन ने मीटिंग बुलाकर ईद घर पर ही मनाने हेतु समझाइश दी । अपने अपने मोहल्ले मैं सख्ती से कर्फ्यू का पालन करवाना और दवाई वितरण करवाना हम सबकी जवाबदेही है: श्री पँवार *जिले में रक्त स्त्रोतम संस्थान द्वारा कराया गया पहला प्लाज्मा डोनेशन जनसारंगी --प्रसंगवश./ सर्वसमावेशी समाज के संस्थापक भगवान परशुराम. दो लाख खर्च होने के बाद भी नहीं बनी खाद, पिट बन गऐ डस्टबिन हॉटस्पॉट में बेखौफ चल रहीं सब्जी मंडी, लोगों की जमा हो रहीं भीड़ महामारी से निपटने आर्थिक सहयोग में आगे आ रहे नागरिक

केवल तीन बार हार-जीत का अंतर 10 हजार से ज्यादा, बाकी में 7 हजार से कम, पिछली बार केवल 350 वोट से जीत
मंदसौर जनसारंगीं।

सुवासरा विधानसभा के उपचुनाव में इस बार साढ़े 17 हजार नए मतदाता जूडे है यानी इस बार सुवासरा की जीत-हार में युवा यानी नए मतदाता अहम् भूमिका निभाएगे । क्योंकि यह विधानसभा ऐसी है जहां पिछले 13 चुनावों में ही जीत-हार का अंतर 10 हजार से उपर गया है बाकी के चुनाव में हार-जीत 7 हजार से कम मतों की रहीं है तथा पिछला विधानसभा चुनाव तो वर्तमान में प्रदेश सरकार के मंत्री हरदीसिंह डंग ने केवल साढ़े 3सौ वोटों से जीता था। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहीं मतदाता हार जीत तय करेंगे। अब युवाओं को शिवराज भाते हैं या उनकी पसंद कमलनाथ होगे। यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।
सुवासरा उपचुनाव के लिए भाजपा ने कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग को और कांग्रेस ने राकेश पाटीदार को अपना प्रत्याशी बनाया है। इधर चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां पूरी हो गई है। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही उपचुनाव 2020 के लिए मंदसौर जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाताओं की अंतिम सूची पर मोहर लगा दी है। 1 जनवरी 2018 को जारी सूची की तुलना में 6 अक्टूबर 2020 वाली इस अपडेट सूची में 17 हजार 688 नए नाम जुड़े हैं। ये सभी मतदाता 18 से 20 साल की आयु के बीच हैं और विधानसभा में पहली बार मतदान करेंगे। अब सुवासरा उपचुनाव में दर्ज कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 60 हजार 455 हो गई है। जो साल 2018 जनवरी की स्थिति में 2 लाख 42 हजार 767 ही थी। सीतामऊ एसडीएम बिहारीसिंह ने बताया अंतिम सूची में 6 अक्टूबर 2020 तक के नाम जोड़े गए, जिसे अंतिम रूप दे  दिया है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा कीउपचुनाव के संबंध में सीतामऊ  एसडीएम श्री सिंह ने बताया दर्ज 2 लाख 60 हजार 455 मतदाताओं में पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 33 हजार 350 है। महिला मतदाता 1 लाख 27 हजार 100 हैं, इसी तरह अन्य श्रेणी में 5 मतदाता हैं। एसडीएम ने बताया 7 फरवरी 2020 के बाद से अब तक की स्थिति में भी देखा जाए तो 984 नाम बढ़े हैं। पोलिंग बूथ 388 रहेंगे।
युवाओं की रूची शिक्षा में
जो साढ़े सत्रह हजार से ज्यादा युवा मतदाता सूची में जुड़े है। उनकी आयु 18 से 20 वर्ष है। इस उम्र में विकास या सरकार की उपलब्धी से ज्यादा रुचि शिक्षा के क्षेत्र में होती है। माना जा रहा है कि क्षेत्र में शिक्षा का स्तर युवाओं के मतदान का आधार बन सकता है। कुल मिलाकर हार-जीत अब इन युवाओं के हाथ में ही है।
2018 जनवरी की स्थिति में ये समीकरण थे
निर्वाचन कार्यालय ने साल 2018 जनवरी में सुवासरा विधानसभा के मतदाताओं की जो सूची जारी की थी, उसकी बात करें तो कुल मतदाता 2 लाख 42 हजार 767 थे। जिसमें पुरुष मतदाता 1 लाख 25 हजार 552 है। महिला मतदाता 1 लाख 17 हजार 211 है। अन्य मतदाताओं की संख्या 4 है। साल 2018 के चुनाव में हरदीपसिंह डंग कांग्रेस उम्मीदवार होकर 350 मतों से जीते थे, चुनाव में भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम पाटीदार हारे थे। डंग इस बार भाजपा प्रत्याशी हैं, इधर कांग्रेस ने नए चेहरे राकेश को मौका दिया है।
16 अक्टूबर तक नामांकन जमा हो सकेंगे
कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार 16 अक्टूबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 17 अक्टूबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच होगी। नाम निर्देशन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 19 अकटूबर तय की है। 3 नवम्बर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवम्बर को होगी।
Chania