Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,

कलेक्टर ने किया अवलोकन, सारी व्यवस्थाओं को जांचा, प्रथम चरण में टीका लगने वालों की सूची भी तैयार
मंदसौर जनसारंगी।
कोरोना का संक्रमण फैल रहा है लेकिन इसके साथ ही राहत भरी खबर यह भी है कि इसका वैक्सीन जल्दी ही आने वाला है। केन्द्र्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन ने इसके संकेत भी पिछले दिनों दिऐ है। वैक्सीन आने के साथ ही उसे रखने और वैक्सीन लगाने तक के लिए मंदसौर भी पूरी तरह से तैयार हो चूका है। सरकार के निर्देश पर प्रथम चरण में जिन लोगों को वैक्सीन लगाया जाना है उनकी सूचियां भी तैयार कर शासन को भेज दी गई है। अब केवल वैक्सीन आने का ही इंतजार है।  जिला अस्पताल में इसके लिए पूरा एक परिसर तैयार किया गया है जहां वैक्सीन की कोल्ड चैन बनाए रखने से लेकर उसे लगाने की रणनीति को अमलीजामा पहनाने तक की व्यवस्थाओं को अंजाम दिया जाएगा। इस परिसर का बुधवार को एक बार फिर कलेक्टर मनोज पुष्प ने अवलोकन किया, कमीयों को चिन्हित किया और उसे तत्काल दूर करने के निर्देश दिए।
कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद से ही केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं में तेजी से सुधार किया जा रहा है। केंद्र ने ही जिला अस्पताल में आईसीयू व आइसोलेशन वार्ड स्वीकृत किए व निर्माण कराया। इसी के साथ सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम भी तैयार कराया। इन सुविधाओं के बाद शासन ने जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट भी स्वीकृत कर दिया है। इसके बाद जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की समस्या नहीं होगी। इन सुविधाओं के साथ जिला स्वास्थ्य विभाग को स्वयं का कोल्ड चेन वाला वैक्सीन स्टोरेज भी मिल गया है। इसके लिए जिला अस्पताल में दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के सामने 30 लाख की लागत से कोल्ड चेन वैक्सीन स्टोरेज का निर्माण लगभग पूरा हो चूका है। इसके साथ ही समीप के भवन को भी खाली करा दिया गया है। इसमें डीप फ्रीजर भी लगा दिए गये है जहां वैक्सीन का स्टोरेज किया जाएगा। हालांकि डीप फ्रीजर की सुविधा पहले से मंदसौर में है लेकिन पहले डीप फ्रीजर किराये के कमरों में रखना पड़ते थे। करीब दो साल पहले यह वैक्सीन स्टोर नपा के सामने देना बैंक के नीचे गनेड़ीवाल धर्मशाला के कमरों में चल रहा था। इसके बाद इसे सीएमएचओ बंगले में शिफ्ट किया गया। वापस समस्या हुई तो गनेड़ीवाल धर्मशाला में शिफ्ट किया गया। इस तरह की समस्याओं के समाधान के लिए अब कोल्ड स्टोर का निर्माण किया गया ताकी कोरोना का वैक्सीन जैसे ही आऐ तो जगह को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो। इस परिसर में वैक्सीन की कोल्ड चैन बनाऐ रखने के साथ ही इसे लगाने तक की सारी रणनीति को भी यहीं से पूरा किया जाऐगा इसके लिए पूरा कंट्रोल रूम भी यहीं बनाया जाऐगा। बताया जाता है कि महिलाओं, बच्चों सहित अन्य लोगों को लगने वाले सभी तरह के टीकों को सुरक्षित रखने के लिए ठंडे तापमान में रखना होता है। इससे उसकी गुणवत्ता बनी रहती है। सामान्य तापमान मंेे वे खराब हो जाते हैं इसलिए कोल्ड स्टोर की जरूरत होती है। कोरोना की वैक्सीन के लिए भी यहीं सुविधा आवश्यक है इसी के चलते तत्काल वैक्सीन सेंटर का निर्माण कराया गया है। बुधवार को कलेक्टर मनोज पुष्प एक बार फिर इसके अवलोकन के लिए यहां पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उम्मीद जताई जा रहीं है कि जनवरी माह में वैक्सीन आ सकता है। इसकों लेकर मंदसौर में स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया जा चूका है तथा सरकार के निर्देशों के मुताबिक प्रथम चरण में जिन लोगों को वैक्सीन लगाया जाना है उनकी सूची भी तैयार कर शासन को भेज दी गई है। जैसे ही वैक्सीन आऐगी और सरकार के निर्देश मिलेगें मंदसौर में तुरंत वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया जाऐगा। अवलोकन के दौरान सीएमएचओं डाॅ केएल राठौर, सिविल सर्जन डाॅ एके गुलाटी सहित स्वास्थ्य अमला मौजूद था।
कलेक्टर का कहना
वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और अन्य सारी व्यवस्थाओं को पूरा करने के लिए परिसर को तैयार करा लिया गया है। प्रथम चरण में जिन्हें वैक्सीन की आवश्यकता है सरकार के निर्देश दिऐ है उसी अनुसार स्वास्थ्य कर्मी और प्रायमरी कांटेक्ट की सूची तैयार कर शासन को भेज दी गई हैं।
मनोज पुष्प, कलेक्टर

Chania