Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,


 एसपी श्री सिध्दार्थ चैधरी मन्दसौर जिला प्रेस क्लब में प्रेस से मिलिये कार्यक्रम में हुए सम्मिलित
मन्दसौर जनसारंगी।

मीडिया और समाज समाज के सहयोग के बिना एक बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था नहीं हो सकती मुझे खुशी है कि मंदसौर जिले में मीडिया की संजीदगी से पुलिस को न केवल सकारात्मक सहयोग मिला है वरन स्थिति को बिगड़ने से भी बचाया जा सका है मैं मंदसौर की मीडिया की तारीफ करूंगा जिसने हमेशा हर मोर्चे पर अपनी जिम्मेदारीपूर्ण भूमिका निभाई है।
यह विचार व्यक्त किये  जिला पुलिस अधीक्षक सिध्दार्थ चैधरी ने आप मंदसौर जिला प्रेस:लब द्वारा आयोजित श्श्प्रेस से मिलिएश्श् कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। श्री चैधरी ने कहा कि भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता यही वजह होती है कि अकस्मात कुछ घटित हो जाता है  इसी दौरान पुलिस की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो जाती है। ग्राम डोराना की घटना के संदर्भ में एसपी ने कहा कि यह एक बड़ी घटना थी आशंका है कि पूर्व निर्धारित साजिश के तहत घटना को कारित करने का प्रयास किया गया है।  लेकिन पुलिस ने पूरी सख्ती से स्थिति को नियंत्रित किया गया। 57 लोगों के खिलाफ नामजद प्रकरण दर्ज किए हैं वीडियो फुटेज के आधार पर भी अपराधियों की पहचान की जा रही है। एसपी चैधरी ने बताया कि वहां पुलिस बल पर्याप्त था यही वजह रही कि तत्काल स्थिति को नियंत्रित किया गया जिले में बिना अनुमति के कोई रैली नहीं निकलने नहीं दी जाएगी संख्या का मापदंड निर्धारित किया जाएगा । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अपराधियों द्वारा जो अवैध निर्माण और कब्जे किए जाते हैं उन्हें रोकना रेवेन्यू विभाग का काम है इस विषय में मेरी कलेःटर से भी चर्चा हुई है इस तरह के आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों की अवैध सल्तनतों के निर्माण में  जिन जिम्मेदार लोगों की लापरवाही होती है उन पर कार्यवाही की जाना चाहिए। श्री चैधरी ने कहा कि कोरोना कॉल में पुलिस ने बेहतर काम किया है। जहां भी कंटेन एरिया थे वहां पर दिन-रात पूरी मुस्तैदी से डयूटी दी गई है।
 गुदरी में 24 घंटे पुलिस का पहरा जरूरी था अब नहीं
एसपी ने कहा कि अपराधियों का हौसला पस्त हो ऐसी कोशिश हमेशा पुलिस की रहती है पिछले 3 दिनों में तीन फरार अपराधियों को पुलिस ने पकड़ा है जिसमें आसिफ लाला आदि शामिल है। अफीम के सीजन में अफीम लूट की घटनाओं को लेकर किए गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रात्रि के समय कंजर प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस का मूवमेंट सख्त किया जा रहा है पूरी तरह से इन इलाकों पर निगाह रखी जा रही है जुआ सट्टा की रोकथाम पर भी पुलिस का प्रयास जारी है इस दिशा में कार्रवाई भी हुई है उन्होंने कहा कि जिले में नशे की प्रवृत्तिा भी एक बड़ी चुनौती है कानून के दायरे में रहकर पुलिस इस दिशा में जितना कुछ कर सकती है कर रही है नशे के बड़े सौदागरों तक भी पुलिस पहुंची है जल्द ही कड़ी कार्यवाही होगी।
प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में मौजूद पत्रकारों के ध्यानाकर्षण पर एसपी श्री चैधरी ने बताया कि मकर सक्रांति पर गिल्ली डंडे के खेल में सट्टे की पृवत्ति को रोका जाएगा। 31 दिसंबर को रात्रि के समय पुलिस की निगाहें चैकस रहेगी शराब पीकर वाहन चलाना प्रतिबंधित किया गया है 11.30 बजे बाद सभी होटल, ढाबे बंद करा दिए जाएंगे। उन्होंने उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के कारण सामुदायिक पुलिसिंग की कुछ गतिविधियां जो शिथिल हुई थी उन्हें फिर से गतिशील किया जाएगा।नगर और ग्राम सुरक्षा समितियों  को भी सक्रिय किया जाएगा।
नहीं बढे बीते वर्ष में अपराध
 एसपी श्री चैधरी ने 2020 में अपराधों के आंकड़े प्रस्तुत करते हुए बताया कि  इस वर्ष हत्या के 25 हत्या के प्रयास के 31 डकैती के 4 डकैती की साजिश करते 1 लूट की 10 चैन स्नैचिंग की 1 अपहरण के 100 मामले घटित हुए। गृह भेदन की 91 चोरी की 455 वाहन चोरी की 212 पशु चोरी की 6 बलात्कार की 51 बलवा 21 छेड़छाड़ की 132 घटनाएं हुई है। यह आंकड़े गत 2 वर्षों के आंकड़ों की तुलना में काफी संतुलित हैं।  उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में आर्म्स एक्ट में 346 एनडीपीएस एःट में 89 आबकारी एक्ट में   1239 मामलों में कार्रवाही हुई है।
  इन मामलों का किया खुलासा
एसपीसी चैधरी ने 1 जनवरी 20 से 29 दिसंबर 20 तक  जिले के जिन अपराधों के खुलासे पुलिस द्वारा किए गए हैं उनकी जानकारी देते हुए बताया कि भावगढ़ थाना क्षेत्र में हुए अज्ञात सनसनीखेज होमगार्ड जवान के हत्याकांड का पर्दाफाश किया गया गरोठ थाना क्षेत्र में 68 वर्षीय वृध्द महिला के हत्याकांड का पर्दाफाश किया लॉकडाउन में हुए अंधे कत्ल का भानपुरा पुलिस द्वारा 48 घंटों में खुलासा किया गया इसी प्रकार एक किशोर के अंधे कत्ल का मंदसौर पुलिस ने 12 घंटे के अंदर पर्दाफाश किया , वृध्द के कत्ल का भी मन्दसौर पुलिस ने 24 घंटे में ही खुलासा कर दिया अलावदाखेड़ी में हुई हत्या की गुत्थी पुलिस ने 24 घंटों के भीतर ही सुलझा दी इसमें पुत्री से छेड़छाड़ की वजह थी हत्या का कारण जिसमें पांच आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ गए। भावगढ़ पुलिस की कार्रवाई में अत्यंत घातक 648 ग्राम अवैध मादक पदार्थ आ गया एमडीएम ड¬ग जप्त की गई। सीतामऊ पुलिस ने एक अपराधी सलमान के कब्जे से 55 खटकेदार, पांच सामान्य चाकू जप्त किए शामगढ़ पुलिस ने अंधे कत्ल का खुलासा किया  श्री चैधरी ने बताया कि शराब तस्करों के विरुध्द वाय डी नगर पुलिस द्वारा कपासन जिला चित्ताौड़ राजस्थान के दो आरोपी तस्करों से 14 लाख 64 हजार रुपए की 137 पेटी अवैध शराब जप्त की गई। सीतामऊ पुलिस ने 31 क्विंटल डोडा चूरा जिसकी कीमत 60 लाख है जप्त की। थाना मल्हारगढ़ पुलिस ने हत्या के आरोपी को गिरफ्तार किया नारायणगढ़ पुलिस ने 16 क्विंटल 16 किलो डोडा चूरा जप्त किया वायडी नगर थाना पुलिस ने योजनाबध्द तरीके से हाईवे पर लूट करने वाली गैंग का 4 दिन में पर्दाफाश किया, अफजलपुर पुलिस द्वारा योजनाबध्द तरीके से डकैती डालने वाले गैंग को पकड़ा पिपलिया मंडी पुलिस ने 15 किलो 700 ग्राम अफीम जप्त की जबकि नारायणगढ़ पुलिस द्वारा 17 क्विंटल 84 किलोग्राम डोडा चूरा जप्त किया पिपलिया मंडी पुलिस ने अज्ञात सनसनीखेज हत्याकांड का पर्दाफाश किया गांधी सागर पुलिस ने दोहरे सनसनीखेज हत्याकांड का खुलासा किया।
 प्रेस से मिलिए कार्यक्रम का शुभारंभ एसपी श्री सिध्दार्थ चैधरी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया स्वागत उद्बोधन मंदसौर जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष ब्रजेश जोशी ने दिया संचालन उपाध्यक्ष संजय लोढ़ा ने किया आभार उपाध्यक्ष ईश्वर रामचंदानी ने माना। प्रेस से मिलिये कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रिंट इलेक्टॉनिक मीडिया व प्रेस फोटोग्राफर साथी उपस्थित थे।
Chania