Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,
चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि फोटोयुक्त मतदाता पर्ची चुनाव के दौरान एकल पहचान पत्र के रूप में अब मान्य नहीं होगी।
मतदान के दौरान वोटर को तय 12 पहचान पत्रों में से किसी एक को साथ रखना अनिवार्य होगा। इस संबंध में चुनाव आयोग के पास आपत्तियां आई थीं। इनमें फोटोयुक्त मतदाता पर्ची की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे। कहा गया था कि मतदाता सूची जारी होने के बाद इन्हें प्रिंट किया जाता है और बीएलओ के जरिये इनका वितरण होता है। वास्तव में इसमें कोई सुरक्षा फीचर भी नहीं होता।
इनका मतदाता फोटो पहचान पत्र के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाना सही नहीं है। चुनाव आयोग ने कहा, 'सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने फैसला किया है कि फोटोयुक्त मतदाता पर्ची को एकल पहचान पत्र नहीं माना जा सकता।'
हालांकि, ऐसी पर्चियों का वितरण मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत किया जाता रहेगा। इन पर बड़े अक्षरों में यह लिखा जाएगा कि मतदाता पहचान पत्र के रूप में इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
12 पहचान पत्र होंगे मान्य
चुनाव में 12 दस्तावेज पहचान पत्र के रूप में मान्य हैं। इनमें फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य अथवा केंद्र सरकार, सार्वजनिक उपक्रम तथा पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्गत फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, पोस्टआफिस या बैंक पासबुक, पैन कार्ड और भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा निर्गत स्मार्ट कार्ड शामिल हैं।
Chania