Sunday, August 1st, 2021 Login Here
छापामार कार्रवाहीं में यूरिया की कालाबाजारी करते पकड़े गऐ व्यापारी जहरीले जाम से बही के चैकीदार की भी मौत, एसआईटी पहुंची जांच के लिए एम्बुलेंस स्टेण्ड पर जमाया निजी टैक्सियों ने कब्जा, पुलिस ने हटवाया मंडी में हम्मालों ने कर दी हड़ताल, चर्चा के बाद काम पर लोटे मंगलवार को बादल हुए साफ, ठण्डक रहीं बरकरार जहरीली शराब कांड, एक के बाद एक तीन और मौतों के बाद आंकड़ा पहंुचा 10 पर सावन का पहला सोमवार, शिवमय हुआ पशुपति का शहर लगातार बारिश से शिवना लबालब, शिव के अभिषेक से दूर रह गई मैय्या अब मंदसौर के आसमान पर उडान भर तैयार होंगें पायलट जहरीली शराब से एक और की मौत, चार गंभीर में से एक रेफर महिनों के बजाय सालों में पूरे हुए सेतु में घटिया निर्माण का टांका फिर भी कार्रवाहीं नहीं शराब पीने के बाद तीन की मौत , चार घायल समर्थ गुरु से जुड़े जीवन मे अज्ञानता होगी दूर -आचार्यश्री आस्था के पुष्प से गुरू को नमन, आज से प्रारम्भ होगी शिवशंकर की आराधना साठ साल बाद गांधीसागर झील का लाभ किसानों को, डेढ़ लाख हेक्टेयर में सिंचाई

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी आबाद है इस प्रकार की कई गुमटियां
मंदसौर निप्र। उधमसिंह चौराहा क्षेत्र में स्थित रेल्वे स्टेशन रोड़ पर वर्षो से लगभग दो दर्जन से अधिक गुमटियां लगी हुई थी जो कि अवैध होकर धीरे-धीरे अपराधियों की शरण स्थली बनती जा रही थी । अपराधियों की कमर तोड़ने की दिशा में कार्यवाही करते हुए पुलिस प्रशासन ने नगरपालिका के सहयोग से कार्यवाही कर 24 दुकानों पर एक साथ बुल्डोजर चला दिया । लगभग 4 से 5 घंटे के अासपास चली इस कार्यवाही के दौरान गुमटी संचालकों से पुलिस की बहस भी हुई वहीं कई लोगो ने विरोध भी दर्ज कराया लेकिन पुलिस के आगे किसी  की न चली । पुलिस की कार्यवाही में रोड़ा बन रहे एक गुमटी संचालक को पुलिस ने कुछ समय के लिए पकड़कर अपने वाहन में तक बिठा दिया ताकि कार्यवाही यथावत जारी रह सकें । उल्लेखनीय है कि शहर के अधिकांश क्षेत्रों में रोड़ किनारे गुमटियां लगी हुई है जिनके कारण राहगीरों को आवागमन में दिक्कतों का सामना तो करना ही पड़ता है साथ ही कई गुमटियों पर अवैध गतिविधियां भी संचालित होती रहती है । कई अपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों द्वारा साठ-गांठ कर इस प्रकार सड़क किनारे गुमटियां लगाकर किराये पर चलाई जा रही थी जिससे अवैध इनकम भी इन असामाजिक तत्वों की जेबो को गरम कर रही थी ।
शुक्रवार को पुलिस कप्तान के निर्देशों के बाद पुलिस की टीम नगरपालिका के सहयोग के साथ स्टेशन रोड़ पर स्थित ऋतुवन होटल के सामने पहुंची । जेसीबी, ट­ेक्टर, बुल्डोजर आदि संसाधनों से लेस टीम ने दुकान संचालकों को अपना सामान स्वयं हटाने के निर्देश दिए और कुछ समय के पश्चात गुमटियों को जप्ती में लेना तथा जमीन से ही उखाड़ने का दौर प्रारंभ हो गया । इस दौरान बड़ी मात्रा में पुलिस बल सहित एडीशनल एसपी मनकामना प्रसाद, सीएसपी नरेन्द्र सोलंकी, टीआई श्री बोरासी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजुद थे । इधर नगरपालिका सीएमओ श्रीमती सविता प्रधान भी नपा की टीम के साथ कार्यवाही के दौरान मौके पर ही मौजुद रही । संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए 24 गुमटियों को क्षेत्र से हटाकर जप्ती में लिया गया ।
मयखाना बनती गुमटियां
इन गुमटियों के बीच कुछ गुमटी संचालकों के यहां असामाजिक तत्वों का जमावड़ा प्रतिदिन रहने लगा, वहीं पुलिस को यह भी जानकारी मिली की कुछ गुमटियां असामाजिक तत्वों की ही है जो कि इन गुमटियों के माध्यम से किराया वसूलते है । पूर्व में भी कुछ घटनाएें ऐसी सामने आई जहां पर इन गुमटियों की आड़ में शराब खोरी सहित अन्य अवैध गतिविधियां संचालित होने को प्रमाणित किया, इन घटनाओं को पुलिस कप्तान ने गंभीरता से लिया था ।
नॉनवेज की दुकानें भी सजती है
प्रतिदिन स्टेशन रोड़ पर ही शाम होते-होते वेज-नॉनवेज की दुकानें सज जाती है, इन ठेलो एवं दुकानों पर भी कई असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहने की चर्चाएं शहर में हुई कार्यवाही के बाद चल रही है ।
पुनः न हो जाएें अतिक्रमण
पुलिस कप्तान हितेश चौधरी के निर्देशों के बाद एक उल्लेखनीय कार्यवाही हुई है जो कि कही ना कही असामाजिक तत्वों की कमर तोड़ने में भी कारगर साबित होगी, हालांकि अवैध गतिविधियों पर कार्यवाही के चलते कुछ ऐसे गुमटी संचालक भी चपेट में आएें है जो कि अपनी रोजी-रोटी इसी गुमटी पर व्यवसाय कर कमाते थे। खास बात यह है कि प्रशासन को यह भी तय करना होगा कि पुनः इस क्षेत्र में असामाजिक तत्वों के द्वारा गुमटियों के माध्यम से पुनः पैर न पसारे जा सके । श्रीकोल्ड चौराहे पर कुछ महिनों पहले गुमटियों को हटाने की कार्यवाही हुई थी हालांकि पुनः इस क्षेत्र में गुमटियां संचालित होना प्रारंभ हो चुकी है । वहीं बड़ी जद्दोजहद के बाद प्रशासन और नगरपालिका के द्वारा महाराणा प्रताप बस स्टेण्ड क्षेत्र में वर्षो से जमे अतिक्रमण को हटाकर वहां से गुमटी रूपी दुकानों को हटाया था तथा उन दुकान संचालकों को एलआईसी कार्यालय के समीप स्थापित किया था । यहां तार फैन्सिंग कर जमीन को तो कवर कर लिया गया लेकिन उसी तार फैन्सिंग के समीप धीरे-धीरे पुनः गुमटियां स्थापित हो गई ।
नही हटे तम्बु
उत्कृष्ट स्कूल के सामने फूड झोन क्षेत्र में गुरूवार को पुलिस के द्वारा अतिक्रमण पर कार्यवाही करते हुए दुकान संचालकों की कुर्सियों को जप्ती में लिया था तथा पुनः अतिक्रमण नही  करने की हिदायत दी थी, कार्यवाही के दौरान दुकान संचालको के द्वारा अपनी दुकानों के बाहर टेन्ट, तम्बु भी लगाए हुए थे जिन्हें स्वयं हटाने का अल्टीमेटम कोतवाली टीआई शिवकुमार यादव के द्वारा दिया गया था लेकिन शुक्रवार को भी स्थिति वैसी ही नजर आई । शाम तक टेन्ट, तम्बु दुकान संचालकों के द्वारा नही हटाएें गए थे ।


Chania