Sunday, August 1st, 2021 Login Here
छापामार कार्रवाहीं में यूरिया की कालाबाजारी करते पकड़े गऐ व्यापारी जहरीले जाम से बही के चैकीदार की भी मौत, एसआईटी पहुंची जांच के लिए एम्बुलेंस स्टेण्ड पर जमाया निजी टैक्सियों ने कब्जा, पुलिस ने हटवाया मंडी में हम्मालों ने कर दी हड़ताल, चर्चा के बाद काम पर लोटे मंगलवार को बादल हुए साफ, ठण्डक रहीं बरकरार जहरीली शराब कांड, एक के बाद एक तीन और मौतों के बाद आंकड़ा पहंुचा 10 पर सावन का पहला सोमवार, शिवमय हुआ पशुपति का शहर लगातार बारिश से शिवना लबालब, शिव के अभिषेक से दूर रह गई मैय्या अब मंदसौर के आसमान पर उडान भर तैयार होंगें पायलट जहरीली शराब से एक और की मौत, चार गंभीर में से एक रेफर महिनों के बजाय सालों में पूरे हुए सेतु में घटिया निर्माण का टांका फिर भी कार्रवाहीं नहीं शराब पीने के बाद तीन की मौत , चार घायल समर्थ गुरु से जुड़े जीवन मे अज्ञानता होगी दूर -आचार्यश्री आस्था के पुष्प से गुरू को नमन, आज से प्रारम्भ होगी शिवशंकर की आराधना साठ साल बाद गांधीसागर झील का लाभ किसानों को, डेढ़ लाख हेक्टेयर में सिंचाई

जनसारंगी/मंदसौर
पुरे देश भर में कोरोना वायरस के कारण भय का माहौल है इसी का फायदा सायबर ठग उठा रहे है । पहले ये ठग कोरोना वायरस से संबंधित लिंक सरकारी कर्मचारियों का आधी कटी तनख्वाह में फायदा दिलवाने और जरूरतमंदो की सेवा के नाम पर  या बैंक की किश्ते तीन महिने बढ़वाने के नाम पर कर रहे थे लेकिन रविवार को मंदसौर में एक और नया मामला आया जिसमें ठगोरो ने मंदसौर के लक्ष्मण महाराज का वाट्सअप हेंग कर उधार पैसे मांगे । यह तो गनीमत रही कि जिन लोगों से पैसे मांगे गए उन्होने तत्काल फोन कर कन्फर्म कर लिया और पैसे नही डाले नही तो लक्ष्मण महाराज के नाम कई लोग आज ठगी का शिकार हो जाते । इस पुरे मामलें की रिपोर्ट उन्होने शहर पुलिस को की है ।
इस संबंध में जानकारी देते हुए लक्ष्मण महाराज ने बताया कि उन्हे अंग्रेजी नही आती है वे हमेशा हिन्दी में ही काम करते है ऐसे में सुबह उनके वाट्सअप से अपने परिचितो को अंग्रेजी में गुड मॉर्निंग का मैसेज गया तो तत्काल समाजसेवी दिलीप शर्मा का फोन आया उन्होने कहा कि आपका मोबाईल हेंग हो गया है इसके तत्काल बाद ज्योतिषाचार्य उमेश जोशी का फोन आया, ठगोरो ने उनसे मेरे नाम से हाल चाल पुछे और फिर पुछा फोन पे, गुगल पे, पेटीएम यूस करते हो इस पर पं. जोशी ने कहा हॉ सभी करता हूं तो ठगोरे ने नम्बर भेजा 7078012065 इस पर 10 हजार रू. भेजने के लिए कहा इस जोशी को संदेह हुआ क्योंकि मैं कभी भी किसी से उधार रूपये नही मांगता हूं, उन्होने लिखा अभी 5 तारीख को तो 20 हजार दिया था इतनी जल्दी खत्म हो गए पहले वो तो दो । फिर ठगोरे ने मेरे नाम से लिख दिया अर्जेन्ट है मॉर्निंग को वापस कर दुंगा ।
इस चेटिंग के तत्काल बाद पं. जोशी का फोन मेरे पास आया और उन्होने बताया कि आपका मोबाईल हेक हो गया है कोई आपके नाम से पैसे मांग रहा है । इसी तरह थोड़ी ही देर में दो-तीन और लोगों के फोन आ गए सभी से ठगोरे रूपये की ही मांग कर रहे थे । हालांकि सभी लक्ष्मण महाराज के व्यवहार से परिचित थे, सभी जानते थे कि वे कभी भी पैसे उधार नही मांगते है और ना ही अंग्रेजी लिखना जानते है जबकि ठगोरे सारे संदेश अंग्रेजी में ही भेज रहे थे । ऐसे में सभी ने दुरभाष पर कन्फर्म कर लिया अन्यथा आज मंदसौर में कई लोग ऑनलाईन ठगी का शिकार बन जाते । उधर इस संबंध में लक्ष्मण महाराज ने शहर कोतवाली को एक आवेदन भी दिया और पुरी जानकारी देते हुए कार्यवाही की मांग की ।
इनका कहना-
इस तरह का मामला कोई हुआ है तो इसकी जानकारी लेंगे और उचित कार्यवाही करवाएंगे । फिलहाल मेरे संज्ञान में इस तरह का कोई मामला नही है ।
हितेश चौधरी, एसपी

Chania