Sunday, August 1st, 2021 Login Here
छापामार कार्रवाहीं में यूरिया की कालाबाजारी करते पकड़े गऐ व्यापारी जहरीले जाम से बही के चैकीदार की भी मौत, एसआईटी पहुंची जांच के लिए एम्बुलेंस स्टेण्ड पर जमाया निजी टैक्सियों ने कब्जा, पुलिस ने हटवाया मंडी में हम्मालों ने कर दी हड़ताल, चर्चा के बाद काम पर लोटे मंगलवार को बादल हुए साफ, ठण्डक रहीं बरकरार जहरीली शराब कांड, एक के बाद एक तीन और मौतों के बाद आंकड़ा पहंुचा 10 पर सावन का पहला सोमवार, शिवमय हुआ पशुपति का शहर लगातार बारिश से शिवना लबालब, शिव के अभिषेक से दूर रह गई मैय्या अब मंदसौर के आसमान पर उडान भर तैयार होंगें पायलट जहरीली शराब से एक और की मौत, चार गंभीर में से एक रेफर महिनों के बजाय सालों में पूरे हुए सेतु में घटिया निर्माण का टांका फिर भी कार्रवाहीं नहीं शराब पीने के बाद तीन की मौत , चार घायल समर्थ गुरु से जुड़े जीवन मे अज्ञानता होगी दूर -आचार्यश्री आस्था के पुष्प से गुरू को नमन, आज से प्रारम्भ होगी शिवशंकर की आराधना साठ साल बाद गांधीसागर झील का लाभ किसानों को, डेढ़ लाख हेक्टेयर में सिंचाई

शिकायत के बाद सायबर सेल ने धरदबोचा
मंदसौर जनसारंगी।
सौशल मीडिया डेटिंग एप (हिटवे) पर युवती की फर्जी आईडी बनाकर उसे ब्लेकमेल करने के मामलें में मंदसौर सायबर पुलिस ने रतलाम निवासी राहूल पिता प्रकाश सौलंकी को गिरफ्तार कर लिया। उस पर आईटी एक्ट की धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया। आरोपी ने पहले युवती की फर्जी आईडी बनाई, बाद में गंदे मैसेज भेज कर उसे ब्लेकमेल करने लगा। पिछले तीन महिनों से वह युवती को परेशान कर रहा था, शिकायत के बाद सायबर टीम ने उसे धरदबोचने की योजना बनाई ओर आखिर रतलाम से उसे पकड़ लिया। फर्जी आईडी बनाकर ब्लैकमेल करने के मामले में सायबर टीम की यह लगातार तीसरी बडी कार्यवाही है।
इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि राहुल पिता प्रकाश सोलंकी उम्र 32 वर्ष निवासी 03 राजेन्द्र नगर रतलाम पिछले करीब तीन महिने से मंदसौर की युवती को परेशान कर रहा था । इसकी युवती ने शहर कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस अधीक्षक सिद्दार्थ चौधरी के संज्ञान में मामला आने के बाद उन्होंने सायबर टीम को निर्देश दिए ओर पुलिस ने आरोपी की पडताल करते हुए उसे राजेन्द्र नगर रतलाम से धरदबोच लिया। आरोपी पर पुलिस ने धारा 294, 354(डी) भादवि एवं 66, 67, 67(ए) आईटी एक्ट की धारा का इजाफा किया गया।
सायबर अपराध पर पुलिस की तीसरी कार्यवाहीं
लगातार बढ़ रहे सायबर अपराधों को रोकने में मंदसौर सायबर पुलिस की तीसरी बड़ी कार्यवाहीं है इससे पहले पुलिस ने मंदसौर जिले के मल्हारगढ की युवती को फेसबुक पर अश्लील मैसेज भेजने के मामलें तथा शहर कोतवाली क्षेत्र में रेंडो सोशल मीडिया डेटिंग ऐप पर फर्जी आईडी बनाकर ब्लैकमेल करने के मामलें का पर्दाफाश किया था। अब सौशल मीडिया एप हिटवे पर युवती को छबी धूमिल करने का मामला सामने आया है जिसे भी पुलिस ने सुलझा लिया है।
तकनीक का दुरूपयोग बन रहा परेशानी की वजह
 आज के तकनीकी युग में युवा वर्ग को तकनीक की सहायता से जहा कई सुविधायें मिली है वही इसी तकनीक के दुरूपयोग करने की वजह से खासकर युवा वर्ग भटक कर कई अपराध कर रहा है। वर्तमान परिवेश के  तकनीकी युग मे सायबर अपराधाें की बाढ सी आ गई है, एवं विगत कुछ वर्षो में सायबर संबंधी अपराधो में अप्रत्याशित वृध्दि हुई हैं, खासकर युवा वर्ग जो कि सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है ।उन्ही मे से कुछ युवा रंजीशवश या अवैध लाभ कमाने के उद्देश्य से आपराधिक मार्ग अपनाकर सोशल मीडिया का गलत उपयोग कर फर्जी आई.डी बनाकर युवक,युवती की छवि धूमिल ,बदनाम करने का कार्य कर रहे है। जबकी तकनीक व्यक्ति की सुविधा के लिए होती है लेकिन इस तकनीक का दुरूपयोग परेशानी की वजह बन रहा है ऐसे में हर व्यक्ति को सावधान रहने की जरूरत है ताकी तकनीक का गलत उपयोग उसे परेशानी में ना डाले।

Chania