Friday, June 18th, 2021 Login Here
दो दिन में चार लोगों ने कर ली आत्महत्या/ एक ही दिन में तीन ने मौत को गले लगाया 200 वैक्सीन लगना थी लेकिन 100 ही लगी, ग्रामिणों ने किया हंगामा कलेक्टर ने किया मिनी गोवा यानी कंवला के हर संभव विकास का वादा आरक्षक की मानवता/ घायल को अस्पताल पहुंचाया और घटनास्थल से मिले दस हजार भी लोटाऐ राजाधिराज के पट खुलते ही आराध्य के दर्शन कर हर्षित हुए श्रृद्धालु कोरोना के सक्रिय संक्रमित 24 बचें लेकिन फिर मिला ब्लेक फंगस का संदिग्ध मरीज वैक्सीन लगवाने के बाद मंदसौर के राजाराम ने किया शरीर पर स्टील चिपकने का दावा धर्मातंरण की सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन ने खंगाली जेल बारिश से पहले हर बार नोटिस लेकिन सालों से नपा सूची से नाम ही नहीं हट रहे नेहरू बस स्टेण्ड हुआ विरान, उत्कृष्ट स्कूल मैदान में हुआ बसों का बसेरा छोटी पुलिया पर खड़े युवकों से 50 ग्राम स्मैक बरामद चैकिंग में हाथ लगी वाहन चोरों की गैंग, दो आरोपियों से तीन बाईक बरामद आज से राजाधिराज के दरबार में श्रृद्धालुओं को प्रवेश खुले शॉपिंग मॉल, जिम और रेस्टोरेंट, 62 दिन बाद लौटी रौनक कोरोना में सैकड़ों लोगों को खोने के बाद भी हवा की कीमत समझ नहीं आ रही

पहले राउण्ड से 28 वे राउण्ड तक लगातार बरकरार रखी बढ़त, सुवासरा में आतिशबाजी, मंदसौर में विजय जुलूस
मंदसौर /सीतामऊ/सुवासरा/शामगढ़

प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के साथ ही मंदसौर जिले की सुवासरा विधानसभा पर हुए उपचुनाव में भाजपा के हरदीपसिंह डंग ने 29 हजार 440 रिकार्ड वोटों से कमल खिला दिया। उन्हें 117955 मत प्राप्त हुए जबकी उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के राकेश पाटीदार को 87467 मत प्राप्त हुए।  प्रचण्ड बहुमत से भाजपा की जीत के साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं ने सुवासरा में जमकर आतिशबाजी की तथा मंदसौर में विजय जुलूस निकला। जीत का सेहरा बांधकर मंदसौर से सुवासरा पहुंचे डंग का रास्ते भर भव्य स्वागत किया गया। सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होने के बाद पहले राउण्ड से ही भाजपा के हरदीप ने बढ़त बनानी शुरू कर दी जो आखरी राउण्ड तक कम नहीं हुईं। जिस तरह से हर राउण्ड में डंग की जीत का आंकड़ा बढ़ रहा था उससे एक बार तो लग रहा था कि सुवासरा विधानसभा से  विधायक रहे प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवडा की जीत का रिकार्ड टूट जाऐगा लेकिन आखरी परिणाम में जीत का आंकडा नहीं टूटा लेकिन डंग दर्ज रिकार्ड के काफी नजदीक पहुंच गए।  हरदीप डंग ने अपना पिछला चुनाव कांग्रेस के टिकिट पर महज 350 वोटो के अंतर से जिता था और उससे पहले 2013 का चुनाव भी 7125 मतों के अंतर से पूरे उज्जैन संभाग में कांग्रेस के एकमात्र विधायक होन का खिताब पाया था । लेकिन इस बार भाजपा के टिकिट पर 28 सीटोंके उपचुनाव में सर्वाधिक मतों से विजयी होने का खिताब मिलता दिख रहा है ।
मंगलवार की सुबह 8 बजे शासकीय स्नात्कोत्तर महाविघालय में मतगणना शुरू हुई इसके साथ ही सुबह करीब 9 बजे पहला रूझान आया जिसमें भाजपा के खुश खबरी थी। पहले ही राउण्ड में भाजपा के हरदीप डंग ने लीड बना ली थी । जैसे-जैसे राउण्ड बढ़ते गए भाजपा की लीड़ का आंकडा भी बढ़ता चला गया इसके साथ ही भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग सहित मतगणना स्थल पर मौजूद तमाम भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह की लहर थी। पांचवे राउण्ड के बाद भाजपा खैमा अपनी जीत के प्रति आशान्वित हो रहा था और 15 वे राउण्ड के बाद तो भाजपा प्रत्याशी सहित पूरी भाजपा जीत को तय मान गई थी। इसी के चलते भाजपा ने विजय जुलूस की तैयारी शुरू कर दी। मतगणना स्थल के बाहर सांसद सुधीर गुप्ता, प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवडा,भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया, विधायक यशपालसिंह सिसोदिया, देवीलाल धाकड़, दिलीपसिंह परिहार,पूर्व मंत्री कैलाश चावला, पूर्व प्रदेश भाजपा महामंत्री बंशीलाल गुर्जर, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा भी पहुंच गए और कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया। उधर 20 राउण्ड की मतगणना के  बाद भाजपा प्रत्याशी की जीत 19 हजार के आंकड़े को पार कर गई थी इसके बाद भाजपा की जीत पूरी तरह से पक्की थी ऐसे में भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग मतगणना स्थल से प्रस्थान कर अपने आराध्य हर्कियाखाल बालाजी भगवान की शरण में पहुंच गए थे वहां उन्होंने पूजन, अर्चन कर आर्शीवाद लिया और मतगणना समाप्त होने से पूर्व पुनः मतगणना स्थल पर पहुंच गए थे तब तक अंतिम राउण्ड की मतगणना का परिणाम भी आ गया जिसमें भाजपा के हरदीपसिंह डंग को 29 हजार 440 वोटों से विजय घोषित कर दिया गया था। इसके साथ ही भाजपा कार्यकर्ता जयघोष लगाने लगे थे।
भाजपा का कमल खिलते ही मंदसौर में मतगणना स्थल के बाहर श्रीकोल्ड तिराहे पर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे वहीं सुवासरा विधानसभा में भी भाजपा कार्यकर्ता खुशियां मना रहे थे। सुवासरा में डंग के निवास के बाहर कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी की इसके अलावा पूरे विधानसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं ने जीत का जश्न मनाया । दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अंतिम परिणाम की घोषणा हुई और निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर मनोज पुष्प ने भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग को जीत का प्रमाण पत्र सौपा इसी के साथ भाजपा का विजय जुलुस प्रारम्भ हुआ। खुली जीप मेंजीत का सैहरा बांधे डंग सवार हुए उनके साथ सुवासरा की जीत के प्रमुख सुत्रधार प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवडा भी सवार थे, सांसद सुधीर गुप्ता भी जीप में सवार हुए और जनता का अभिवादन स्वीकार कर रहे थें। भाजपा कार्यालय तक पहुंचे विजय जुलूस में पूरे रास्ते भाजपा कार्यकर्ताओं ने डंग का भव्य स्वागत किया।
जीत तय होते ही बालाजी के दरबार में पहुंचे डंग
28 में से 20 राउण्ड की मतगणना में करीब 19 हजार वोटों की लीड लेने के बाद भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग अपनी जीत के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हो गए थे इसी के चलते वे मतगणना स्थल से बाहर निकले और सीधे अपने आराध्य भगवान हर्कियाखाल बालाजी के दरबार में पहुंचे और पूजन,अर्चन कर आर्शीवाद लिया। चुनाव शुरू होने से पहले भी डंग बालाजी के दरबार में ही आर्शीवाद लेने पहुंचे थे। चुनाव शुरू होने के बाद नवरात्री में भी डंग ने भगवान बालाजी के दरबार में विशेष अनुष्ठान करवाया था। उल्लेखनिय है कि श्री डंग की हर्कियाखाल बालाजी के प्रति अगाध आस्था रहीं है इसी के चलते पिछले दो चुनाव में भी उन्होंने विजय श्री का वरण करने के बाद विजय माला स्वीकार नहीं की बल्कि वे जीतने के बाद पहले हर्कियाखाल बालाजी के दरबार में पहुंचे आर्शीवाद लिया उसी के बाद कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया था।

राह कठिन थी लेकिन प्रचण्ड हुई जीत
शुरूआत में जब कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हरदीपसिंह डंग के लिए चुनाव की राह आसान नहीं कहीं जा रहीं थी। कांग्रेस ने 35करोड़ी और गद्दार जैसे मुद्दों को विधानसभा के चुनाव में खूब उछाला था लेकिन आखिर में मतदाताओं ने भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग की मिलनसार व्यक्तित्व और प्रदेश सरकार के मुखिया शिवराजसिंह चौहान के विकास कार्यो को सराहा और हरदीपसिंह डंग को अपना आर्शीवाद दिया जिसके चलते प्रचण्ड मतों से विजयश्री हासिल हुई। इससे पहले सुवासरा से भाजपा के विधायक रहे वर्तमान में प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवडा के नाम सर्वाधिक मतोंसे चुनाव जीतने का रिकार्ड है उन्होंने विधानसभा में साल 2003 में 35636 मतों से चुनाव जीता था। हालांकि डंग उनकी जीत के आंकड़े को नहीं तोड़ सके लेकिन उस आंकड़े के काफी करीब पहुंच गए।
निर्वाचन अधिकारी ने सौपा प्रमाण पत्र
भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग को विजय घोषित किए जाने के बाद निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर मनोज पुष्प ने जीत का प्रमाण पत्र सौपा इसके साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं का उत्साह परवान चढ़ गया। उन्होंने जीत का सेहरा बांधकर निकले डंग का भव्य स्वागत किया। इससे पहले हर्कियाखाल बालाजी के दर्शन कर लोटते समय मल्हारगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं ने डंग का भव्य स्वागत किया।
सिंधिया ने ट्वीट कर दी सुवासरा जीत की बधाई
प्रदेश में सबसे पहले सुवासरा विधानसभा का परिणाम घोषित हुआ जिसमें भाजपा के हरदीपसिंह डंग ने विजयश्री हासिल की। इस पर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया और कहा कि सुवासरा विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग को भारी बहुमत से विजयी होन ेपर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।सुवासरा विधानसभा के समस्त मतदाताओं को सह्दय आभार।
क्षेत्र का विकास प्राथमिकता-श्री डंग
कार्यकर्ता, संगठन, वरिष्ठ नेताओं और जनता के आर्शीवाद से जीत मिली है। देश में नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में शिवराजसिंह चौहान जैसे नेता है जो लगातार जनता के लिए काम करते है यहीं कारण है कि जनता ने आर्शीवाद दिया है।  बड़ी जीत में बजरंगबली का घोटा घूम गया। बालाजी के आर्शीवाद से पूरे क्षेत्र का कल्याण होता है। मंगल को मंगल ही होता है।  मुझ पर लगे सारे आरोपों को जनता ने  जवाब दिया है। जीतने के बाद अब क्षेत्र के लिए स्वीकृत योजनाओं को प्रारम्भ करना तथा नऐ उघोग धंधे खुले ताकी युवाओं को रोजगार मिले इसका भरपूर प्रयास करूंगा।
जनता ने आर्शीवाद दिया, इवीएम का जादू चल गया-श्री पाटीदार
चुनाव पराजित होने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी राकेश पाटीदार ने कहा कि जनता ने जनादेश दिया था लेकिन इवीएम का जादू समझ में नहीं आ रहा है। जिन पौलिंग से कांग्रेस हमेंशा जीतती है वहां की जनता से कांग्रेस को आर्शीवाद दिया है लेकिन फिर भी वहां से पराजय होना इवीएम पर शंका उत्पन्न करता हैं। संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों से इस सम्बन्ध में चर्चा करेगें उनका जो भी निर्देश होगा उसी के अनुसार आगे कार्यवाहीं करेगें।
चाक -चौबंध रहीं व्यवस्थाए
मतगणना स्थल पर सुबह से पूरी व्यवस्थाएं चाक चौबंध थी। मतगणना स्थल शासकीय स्नात्तकोत्तर महाविघालय को पूरी तरह से नौ व्हीकल झोन बना दिया गया था। श्री कोल्ड तिराहे पर ही पुलिस बेरिकेटस लगे हुए थे यहां से आगे केवल मतगणना कार्य में लगे शासकीय अधिकारी, कर्मचारी, उम्मीदवार, मतगणना एजेन्ट तथा मीडिया कर्मीयों को ही प्रवेश दिया जा रहा था। इसके चलते श्रीकोल्ड से जैन कॉलेज तक के पूरे क्षेत्र में सन्नाटा पसरा हुआ था। हर जगह भारी पुलिस बल तैनात था। इसके साथ ही मतगणना स्थल पर प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की पूरी जांच,पड़ताल के बाद ही उन्हें अंदर प्रवेश दिया जा रहा था। मतगणना स्थल पर भी पूरी तरह से व्यवस्थाएं पुख्ता थी। कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक सिद्दार्थ चौधरी, सीईओं जिलापंचायत ऋषव गुप्ता लगातार पूरे परिसर की व्यवस्थाओं पर निगाह बनाए हुए थे।
कलेक्टर, एसपी ने माना आभार
 जिले में सुवासरा विधानससभा उप निर्वाचन 2020 के तहत मतगणना का कार्य आज संपन्न हो गया। निर्वाचन प्रक्रिया के स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने पर कलेःटर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पुष्प एवं पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी ने सभी को बधाई देते हुए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। कलेक्टर श्री पुष्प ने कहा कि लोकतंत्र के इस महायज्ञ में सभी अधिकारी कर्मचारियों, पुलिस अधिकारियों एवं जवानों आदि सभी ने सराहनीय कार्य किया है।
उन्होने सभी अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों, सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों, मतगणना कर्मियों, माईक्रो आब्जर्वर के रूप में तैनात केन्द्रीय विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों, पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं जिले के सभी मीडिया प्रतिनिधियों का निर्वाचन कार्य में सहयोग के लिए बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया है।


किसे कितने वोट मिले
प्रत्याशी    दल    मत मिले    डाक मत    कुल मत मिले
हरदीपसिंह डंग    भाजपा    117142    813    117955
राकेश पाटीदार    कांग्रेस    87991    524    88515
शंकरलाल चौहान    बसपा    2225    8    2233
संदीप राजगुरू    शिवसेना    2044    7    2051
हरिश शर्मा    जनशक्ति    397    5    402
हरदील मुरलीधर    निर्दलिय    410    4    414
शकिल मंसूरी    निर्दलिय    426    4    430
शेख अफसर बंगाली निर्दलिय    1309    8    1327
सरदारसिंह सिसोदिया निर्दलिय    1545    3    1548
नोटा            --    --    1769
कुल मतों की संख्या    215255    1379    216634
Chania