Monday, February 26th, 2024 Login Here
गरीब के जीवन से कष्टों को मिटाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य-डॉ यादव चिकित्सक पर हुई कार्रवाहीं का डाक्टरों व सिंधी समाज ने किया विरोध किरायेदारों से अनजान पुलिस, मकान मालिक भी लापरवाह नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद बंशीलाल जी गुर्जर का मंदसोर शहर में होगा भव्य स्वागत ट्रक में लहसुन के नीचे छुपाकर रख 1031 किलो डोडाचूरा जब्त, ड्राइवर गिरफ्तार मुख्‍यमंत्री डॉ.मोहन यादव आज नीमच में 752 करोड से अधिक के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे 36 घंटे में पुलिस ने किया अन्तरॉज्जीय लूटेरों को गिरफ्तार मदिरा दुकानों के नवीनीकरण आवेदन 22 फरवरी तक करें पांच साल के इंतजार के बाद आज से मंदसौर में प्रारंभ होगा पासपोर्ट कार्यालय मध्यप्रदेश से राज्यसभा के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित; 4 सीट बीजेपी, एक कांग्रेस के खाते में 133 किमी लंबे मार्ग में 14 किमी लंबा दूसरा रेलवे ट्रैक तैयार साँप भगाने के लिए टैंक में पेट्रोल डाला, तीली जलाते ही धमाका हुआ, दम्पत्ति झुलसे नदियॉ को छलनी करने का खेल चल रहा,माफियाओं पर नही लग पा रही नकेल सिंगिग स्टार बनने के चक्कर मे लोग हो रहे शिकार संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सांसदों को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने बधाई दी

केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लांच किया था। इसके तहत तीन किश्तों में किसानों को 6 हजार मिलेंगे।
नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत में ही देश के 6 करोड़ किसानों को पीएम मोदी बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। सरकार की पीएम किसान योजना के तहत हर किसान के खाते में ई ट्रांसफर के जरिये आज 2 हजार रुपए खाते में डाले जाएंगे। इसके लिए पीएम मोदी किसानों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपए भेजेंगे। कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी किसानों को यह बड़ा तोहफा देंगे। इस कार्यक्रम के दौरान ही हर किसान के खाते में ई ट्रांसफर के जरिये 2 हजार की राशि पहुंच जाएगी। नई फसल आने के पहले पीएम मोदी का किसानों को यह बड़ा तोहफा माना जा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के लिए कर्नाटक पहुंच गए हैं। मोदी यहां बेंगलुरु और तुमाकुरु की विजिट करेंगे। इन दो दिनों में वह विभिन्न कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। इसमें DRDO का दौरा भी शामिल है।
फसल आने के पूर्व किसानों के खाते में 2 हजार की राशि सरकार की ओर से मिलने जा रही है। बता दें कि जनवरी से महीने में देश के अलग-अलग हिस्सों में मकर संक्रांति, लोहि़ड़ी, बिहू और पोंगल जैसे फसलों के आने के पहले के त्यौहार मनाए जाते हैं।
इस वित्तीय वर्ष में किसानों को यह तीसरी किश्त दी जा रही है जो लाभार्थियों के खाते में सीधे पहुंचाई जाएगी। बता दें कि पीएम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लांच की थी। इस योजना की लांचिंग के दौरान उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक कार्यक्रम के दौरान देश के 1.01 करोड़ किसानों के खाते में 2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए थे।
गौरतलब है कि इस योजना के तहत लगभग 14.5 करोड़ किसान कुछ शर्तों के साथ हर साल 6 हजार की राशि तीन किश्तों में पाने के हकदार हैं। शुरुआत में यह योजना सिर्फ छोटे और मध्यम किसानों के लिए थी (जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन ना हो), लेकिन इस योजना को बढ़ाते हुए इसमें सभी किसानों को शामिल किया गया था। इस योजना का उन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा जिनके पास जमीन नहीं है।

Chania