Sunday, March 3rd, 2024 Login Here
मंदसौर संसदीय क्षेत्र से सुधीर गुप्ता को मिला टिकीट सेवा कार्यो में उत्कृष्ट कार्य को लेकर रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा मंदसौर को मिला अवार्ड बांछड़ा डेरों पर पुलिस की दबिश, भारी मात्रा में अवैध शराब जप्त प्रतिवेदन पेश नहीं करने पर नपा सीएमओं के खिलाफ पांच हजार का जमानती वारंट जारी सूदखोरों से परेशान होकर की आत्महत्या, पिता के मृत्युभोज के लिए लिया था पैसा मंत्री सारंग ने की वन-टू-वन चर्चा, कहा 6 लाख वोट से भाजपा को जिताने का संकल्प ले लोकसभा चुनाव - भाजपा के 155 उम्मीदवारों की सूची आज घोषित होने की संभावना स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 200 से अधिक प्रतिनिधि को राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया भैरव घाटी पर सड़क हादसा, एक की दर्दनाक मौत दो कारों की आमने-सामने भिडन्त, कॉन्स्टेबल की मौत मानपुरा में ग्रामीण के घर, बाड़े व स्विफ्ट कार से 63 किलो से अधिक अफीम जब्त सुपर पॉवर बनने की दिशा में तीन सेमीकंडक्टर, 1.26 लाख करोड़ के प्लांट को सरकार की मंजूरी 8 महिने बाद खाटु श्याम बाबा के मंदिर में प्रवेश कर भक्तों ने किए दर्शन 15 मिनिट में एक लाख का साउंड सिस्टम चुराने वाला बदमाश सीसीटीवी से पकडाया प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल भूमिपूजन, मंदसौर में 99.14 करोड़ की लागत से 18 महीने में तैयार होगा औद्योगिक पार्क

    हायर सेकण्डरी लगभग 8 लाख 2110 तथा, व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में 6882 कुल 8 लाख 08 हजार 9 नौ 92 परीक्षार्थी शामिल होंगे
    हाई स्कूल परीक्षा में 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी सम्मिलित होने जा रहे है
    हाईस्कूल परीक्षा में 3936 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिए इस वर्ष 3659 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2020 की हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी की बोर्ड परीक्षाएं दो और तीन मार्च से प्रारंभ होंगी। परीक्षाओं के आयोजन को लेकर मंडल द्वारा सभी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गयी है। परीक्षाओं के संचालन में संलग्न प्रदेश के लगभग 50 हजार शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई 2020 तक का बीमा कराया गया है।
मंडल द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार हाई स्कूल की परीक्षा 3 मार्च से तथा हायर सेकण्डरी परीक्षा 2 मार्च से प्रांरभ हो रही हैं। मण्डल ने इन परीक्षाओं के आयोजन की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली है। लगभग 19 लाख 38 हजार 308 छात्र छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं।
कितने छात्र-छात्राएं और केंद्र
हायर सेकण्डरी परीक्षा में इस वर्ष लगभग 8 लाख 2110 तथा, हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा में 6882 कुल 8 लाख 08 हजार 9 नौ 92 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाई स्कूल परीक्षा में इस वर्ष लगभग 11 लाख 29 हजार 316 परीक्षार्थी सम्मिलित होने जा रहे है। हाईस्कूल परीक्षा में 3936 एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के लिए इस वर्ष 3659 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
परीक्षा का समय
हाई स्कूल नियमित/स्वाध्यायी, हायर सेकण्डरी/हायर सेकण्डरी (व्यावसायिक) एवं डीपीएसई तथा शारीरिक शिक्षा प्रशि.पत्रों की परीक्षाएं एक ही पारी में प्रातः 09.00 बजे से 12.00 बजे के मध्य तथा हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी (दिव्यांग) विद्यार्थियों की परीक्षाएं दोपहर 01.00 बजे से सायं 04.00 बजे के मध्य आयोजित होंगी।
नकल रोकने पुख्ता इंतजाम
हाईस्कूल परीक्षाओं के दौरान नकल प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण रहे तथा परीक्षाएं निर्विघ्न सम्पन्न हो इसके लिए परीक्षा कार्य के निरीक्षण के लिए समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत तथा अपर संचालक, शिक्षा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। वहीं केंद्रों पर खिड़कियों पर मच्छर जाली लगाई जा रही हैं। नकल के लिए कुख्यात भिंड और मुरैना जिलों अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात किया जाएगा।
Chania