Sunday, March 3rd, 2024 Login Here
मंदसौर संसदीय क्षेत्र से सुधीर गुप्ता को मिला टिकीट सेवा कार्यो में उत्कृष्ट कार्य को लेकर रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा मंदसौर को मिला अवार्ड बांछड़ा डेरों पर पुलिस की दबिश, भारी मात्रा में अवैध शराब जप्त प्रतिवेदन पेश नहीं करने पर नपा सीएमओं के खिलाफ पांच हजार का जमानती वारंट जारी सूदखोरों से परेशान होकर की आत्महत्या, पिता के मृत्युभोज के लिए लिया था पैसा मंत्री सारंग ने की वन-टू-वन चर्चा, कहा 6 लाख वोट से भाजपा को जिताने का संकल्प ले लोकसभा चुनाव - भाजपा के 155 उम्मीदवारों की सूची आज घोषित होने की संभावना स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 200 से अधिक प्रतिनिधि को राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया भैरव घाटी पर सड़क हादसा, एक की दर्दनाक मौत दो कारों की आमने-सामने भिडन्त, कॉन्स्टेबल की मौत मानपुरा में ग्रामीण के घर, बाड़े व स्विफ्ट कार से 63 किलो से अधिक अफीम जब्त सुपर पॉवर बनने की दिशा में तीन सेमीकंडक्टर, 1.26 लाख करोड़ के प्लांट को सरकार की मंजूरी 8 महिने बाद खाटु श्याम बाबा के मंदिर में प्रवेश कर भक्तों ने किए दर्शन 15 मिनिट में एक लाख का साउंड सिस्टम चुराने वाला बदमाश सीसीटीवी से पकडाया प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल भूमिपूजन, मंदसौर में 99.14 करोड़ की लागत से 18 महीने में तैयार होगा औद्योगिक पार्क

केवल तीन बार हार-जीत का अंतर 10 हजार से ज्यादा, बाकी में 7 हजार से कम, पिछली बार केवल 350 वोट से जीत
मंदसौर जनसारंगीं।

सुवासरा विधानसभा के उपचुनाव में इस बार साढ़े 17 हजार नए मतदाता जूडे है यानी इस बार सुवासरा की जीत-हार में युवा यानी नए मतदाता अहम् भूमिका निभाएगे । क्योंकि यह विधानसभा ऐसी है जहां पिछले 13 चुनावों में ही जीत-हार का अंतर 10 हजार से उपर गया है बाकी के चुनाव में हार-जीत 7 हजार से कम मतों की रहीं है तथा पिछला विधानसभा चुनाव तो वर्तमान में प्रदेश सरकार के मंत्री हरदीसिंह डंग ने केवल साढ़े 3सौ वोटों से जीता था। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहीं मतदाता हार जीत तय करेंगे। अब युवाओं को शिवराज भाते हैं या उनकी पसंद कमलनाथ होगे। यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।
सुवासरा उपचुनाव के लिए भाजपा ने कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग को और कांग्रेस ने राकेश पाटीदार को अपना प्रत्याशी बनाया है। इधर चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां पूरी हो गई है। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही उपचुनाव 2020 के लिए मंदसौर जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाताओं की अंतिम सूची पर मोहर लगा दी है। 1 जनवरी 2018 को जारी सूची की तुलना में 6 अक्टूबर 2020 वाली इस अपडेट सूची में 17 हजार 688 नए नाम जुड़े हैं। ये सभी मतदाता 18 से 20 साल की आयु के बीच हैं और विधानसभा में पहली बार मतदान करेंगे। अब सुवासरा उपचुनाव में दर्ज कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 60 हजार 455 हो गई है। जो साल 2018 जनवरी की स्थिति में 2 लाख 42 हजार 767 ही थी। सीतामऊ एसडीएम बिहारीसिंह ने बताया अंतिम सूची में 6 अक्टूबर 2020 तक के नाम जोड़े गए, जिसे अंतिम रूप दे  दिया है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा कीउपचुनाव के संबंध में सीतामऊ  एसडीएम श्री सिंह ने बताया दर्ज 2 लाख 60 हजार 455 मतदाताओं में पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 33 हजार 350 है। महिला मतदाता 1 लाख 27 हजार 100 हैं, इसी तरह अन्य श्रेणी में 5 मतदाता हैं। एसडीएम ने बताया 7 फरवरी 2020 के बाद से अब तक की स्थिति में भी देखा जाए तो 984 नाम बढ़े हैं। पोलिंग बूथ 388 रहेंगे।
युवाओं की रूची शिक्षा में
जो साढ़े सत्रह हजार से ज्यादा युवा मतदाता सूची में जुड़े है। उनकी आयु 18 से 20 वर्ष है। इस उम्र में विकास या सरकार की उपलब्धी से ज्यादा रुचि शिक्षा के क्षेत्र में होती है। माना जा रहा है कि क्षेत्र में शिक्षा का स्तर युवाओं के मतदान का आधार बन सकता है। कुल मिलाकर हार-जीत अब इन युवाओं के हाथ में ही है।
2018 जनवरी की स्थिति में ये समीकरण थे
निर्वाचन कार्यालय ने साल 2018 जनवरी में सुवासरा विधानसभा के मतदाताओं की जो सूची जारी की थी, उसकी बात करें तो कुल मतदाता 2 लाख 42 हजार 767 थे। जिसमें पुरुष मतदाता 1 लाख 25 हजार 552 है। महिला मतदाता 1 लाख 17 हजार 211 है। अन्य मतदाताओं की संख्या 4 है। साल 2018 के चुनाव में हरदीपसिंह डंग कांग्रेस उम्मीदवार होकर 350 मतों से जीते थे, चुनाव में भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम पाटीदार हारे थे। डंग इस बार भाजपा प्रत्याशी हैं, इधर कांग्रेस ने नए चेहरे राकेश को मौका दिया है।
16 अक्टूबर तक नामांकन जमा हो सकेंगे
कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार 16 अक्टूबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 17 अक्टूबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच होगी। नाम निर्देशन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 19 अकटूबर तय की है। 3 नवम्बर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवम्बर को होगी।
Chania