Monday, February 26th, 2024 Login Here
गरीब के जीवन से कष्टों को मिटाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य-डॉ यादव चिकित्सक पर हुई कार्रवाहीं का डाक्टरों व सिंधी समाज ने किया विरोध किरायेदारों से अनजान पुलिस, मकान मालिक भी लापरवाह नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद बंशीलाल जी गुर्जर का मंदसोर शहर में होगा भव्य स्वागत ट्रक में लहसुन के नीचे छुपाकर रख 1031 किलो डोडाचूरा जब्त, ड्राइवर गिरफ्तार मुख्‍यमंत्री डॉ.मोहन यादव आज नीमच में 752 करोड से अधिक के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे 36 घंटे में पुलिस ने किया अन्तरॉज्जीय लूटेरों को गिरफ्तार मदिरा दुकानों के नवीनीकरण आवेदन 22 फरवरी तक करें पांच साल के इंतजार के बाद आज से मंदसौर में प्रारंभ होगा पासपोर्ट कार्यालय मध्यप्रदेश से राज्यसभा के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित; 4 सीट बीजेपी, एक कांग्रेस के खाते में 133 किमी लंबे मार्ग में 14 किमी लंबा दूसरा रेलवे ट्रैक तैयार साँप भगाने के लिए टैंक में पेट्रोल डाला, तीली जलाते ही धमाका हुआ, दम्पत्ति झुलसे नदियॉ को छलनी करने का खेल चल रहा,माफियाओं पर नही लग पा रही नकेल सिंगिग स्टार बनने के चक्कर मे लोग हो रहे शिकार संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सांसदों को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने बधाई दी

शर्तो के साथ खुलेगा बाजार शाम पांच बजे बंद होगा, शनिवार, रविवार और नाईट कफ्र्यू जारी रहेगा
मंत्री देवडा ने ली आपदा प्रबंधन समिति की बैठक
मंदसौर जनसारंगी।
कल यानी 1 जून से मंदसौर में भी अनलाॅक की शुरूआत होगी इससे पहले प्रशासन ने रविवार को एक दिन यानी 1 जून की सुबह 6 बजे तक लाॅकडाउन बढ़ा दिया था क्योंकि इससे पहले सोमवार की सुबह ही लाॅकडाउन समाप्त हो रहा था। उधर कल से बाजार खुलेगा लेकिन कैसे ओर कौन सा व्यापार शुरू होगा इसकों लेकर कोरोना प्रभारी मंत्री जगदीश देवडा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में विचार, विमर्श किया, सुझाव सरकार को भेजे जाऐगें वहां से इस पर मोहर लगेगी, हालांकि सरकार गाईड लाईन तय कर चूकी है इसी के मुताबिक आपदा प्रबंधन समिति को निर्णय लेना है। इससे पहले गांव-गांव में एसडीएम रविवार को ही समिति की बैठक कर सुझाव लिए गये। इतना तय है कि प्रदेश की गाइड लाईन के मुताबिक मंदसौर में भी शनिवार और रविवार और रात में पूरी तरह से लाॅकडाउन रहेगा। बाजार आड इवन के फार्मुले के तहत खुलेगा यानी एक साईड का बाजार एक दिन और दूसरी साईड का दूसरे दिन खुलेगा, सुबह बाजार खुलने का समय तय नहीं है लेकिन शाम पांच बजे पूरा बाजार बंद हो जाऐगा।बैठक में सांसद सुधीर गुप्ता, मंदसौर विधायक शपालसिंह सिसोदिया, पूर्व विधायक नवकृष्ण पाटिल, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ चैधरी, सीईओ जिला पंचायत ऋषव गुप्ता समेत समिति के सदस्य उपस्थित थे।
अप्रेल और मई में कोरोना की लहर से हर व्यक्ति त्राहीमाम कर चूका था, कई अपनों को यह कोरोना लील गया लेकिन पिछले करीब दस दिनों से मंदसौर में कोरोना की पाॅजीटिवी दर कम हो गई है। दस दिन पहले तक जहां हर दिन पाॅजीटिव दौ सौ से ज्यादा मिल रहे थे वहीं अब यह संख्या सीमट कर दस से कम हो गई है। शनिवार को केवल 9 पाॅजीटिव मिले थे और रविवार को ... ही पाॅजीटिव मिले। इसके साथ ही 1500 के आंकडों को छू चूकी सक्रिय संक्रमितों की संख्या भी अब केवल 418 बची है। कोरोना की शुरूआत से लेकर अभी तक 1 लाख 32 हजार 492 लोगों की कोरोना जांच की गई है इसमें से  8971 लोग पाॅजीटिव हो चूके है। उधर 1 लाख 54 हजार 170लोगों का टीकाकरण भी किया जा चूका है जिसमें 1 लाख 29 हजार 141 लोगों को कोरोना का पहला डोस तथा 24 हजार 749 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चूका है।
इसी के चलते अब एक जून से मंदसौर अनलाॅक किया जा रहा है लेकिन अनलाॅक में कोरोना फिर से नहीं फैले इसकों लेकर पूरी एहतियात बरती जा रहीं हैं। ग्रामीण अंचल में रविवार को हुई बैठकों में आऐ सुझाव को जिला स्तर पर सोमवार को होने वाली बैठक में रखा जाऐगा इसके अनुसार पूरे जिले भर के लिए अनलाॅक योजना को अंतिम रूप देकर सुझाव राज्य सरकार को भेजे जाऐगें इस पर सरकार की मोहर लगेंगी उसी अनुसार मंगलवार से बाजार खुलना शुरू हो जाऐगंे। बताया जा रहा है मंदसौर राज्य शासन की गाइड लाइन के मुताबिक ही खुलेगा लेकिन इसमें व्यापारिक संगठनों से भी राय ली गई है उन्होंने बाजार में कोरोना को नियंत्रित करने को लेकर रणनीति बनाई है इसमें आधा बाजार एक दिन ओर आधा बाजार दूसरे दिन खुलेगा। सुबह व्यापारी अपनी सुविधा अनुसार दुकान खोल सकते है लेकिन संध्या पांच बजे पूरा बाजार बंद हो जाऐगा।
मंत्री देवडा ने यह दिए निर्देश
वित्त, वाणिज्यकर, योजना, आर्थिक एवं संख्यिकी विभाग के मंत्री जगदीश देवड़ा ने सुशासन भवन स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में निर्देश देते हुए कहा कोविड पेशेंट की कांटेक्ट ट्रेसिंग पर सख्ती से कार्यवाही करें। जिले में कोई भी क्षेत्र रेड जोन के अंतर्गत नहीं है। सभी क्षेत्र रेड जोन से बाहर हैं। कोविड-19 का सख्ती से पालन करवाने की जिम्मेदारी प्रशासन के साथ सभी की है। प्रशासन को विशेष तौर पर निर्देश देते हुए कहा कि दुकानों पर निरीक्षण के दौरान की जाने वाली कार्यवाही के समय शालीनता के साथ व्यवहार किया जाए। अनुचित शब्द का प्रयोग प्रशासन ना करें। होटल व्यापार में होम डिलीवरी की व्यवस्था चालू रहेगी। उन्होंने नगर पालिका को निर्देश देते हुए कहा कि मिठाई की दुकानों पर जितने भी पुराने मिठाइयों का भंडार है उसको तुरंत नष्ट करवाए, ताकि एक्सपायरी डेट की मिठाई कोई ना बेचे। मंडी के लिए भी सभी अलग-अलग मंडियों में अलग-अलग एसओपी बनाई गई हैं। इसके साथ ही मंदसौर मंडी में 1 सप्ताह तक जिले से बाहर का व्यक्ति अपना माल बेचने के लिए नहीं आएंगे। 1 सप्ताह के पश्चात जो भी निर्णय होगा प्रथक से जारी किए जाएंगे।
कलेक्टर का कहना
कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में राज्य शासन की गाईड लाईन के मुताबिक ही बाजार खोलने पर सहमती बनी है। इसके साथ ही मंदसौर के व्यापारिक संगठनों से भी चर्चा हुई है वे बाजार खुलने के नियम तय कर रहे है। आधे दिन एक तरफ का और आधे दिन दूसरी तरफ का बाजार खोलने पर सहमती बनी है यहां कोरोना नियंत्रण के लिए किन नियमों का पालन किया जाऐगा यह व्यापारी ही तय कर रहे है।सुबह बाजार को खोलने का तय समय नहीं रहेगा, व्यापारी अपनी सुविधा से बाजार खोल सकते है लेकिन शाम को पांच बजे पूरा बाजार बंद हो जाऐगा। होटल व्यवसाय को होम डिलीवरी की छूट रहेगी लेकिन पान, बिड़ी की दूकाने पूरी बंद रहेगी। इस सप्ताह धीरे-धीरे बाजार को खोला जाऐगा अगले सप्ताह फिर से आपदा प्रबंधन समिति की बैठक होगी उसमें अगले सप्ताह से छूट को लेकर विचार किया जाएगा ।


Chania