Friday, March 1st, 2024 Login Here
स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 200 से अधिक प्रतिनिधि को राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया भैरव घाटी पर सड़क हादसा, एक की दर्दनाक मौत दो कारों की आमने-सामने भिडन्त, कॉन्स्टेबल की मौत मानपुरा में ग्रामीण के घर, बाड़े व स्विफ्ट कार से 63 किलो से अधिक अफीम जब्त सुपर पॉवर बनने की दिशा में तीन सेमीकंडक्टर, 1.26 लाख करोड़ के प्लांट को सरकार की मंजूरी 8 महिने बाद खाटु श्याम बाबा के मंदिर में प्रवेश कर भक्तों ने किए दर्शन 15 मिनिट में एक लाख का साउंड सिस्टम चुराने वाला बदमाश सीसीटीवी से पकडाया प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल भूमिपूजन, मंदसौर में 99.14 करोड़ की लागत से 18 महीने में तैयार होगा औद्योगिक पार्क गुजरात मॉडल से मप्र सरकार रोकेगी चेक पोस्ट पर अवैध वसूली अधिक आवक के चलते मंडी में बढ़ी अव्यवस्था, दिनभर बंद रही नीलामी शाम को शुरु हुई, आधे घंटे बाद फिर बंद, व्यापारी, किसान व हम्मालों का विरोध जारी नीमच से सिंगोली रावतभाटा होते हुए कोटा रेल मार्ग के फाइनल सर्वे की स्वीकृति, 5 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत 500 जवानों की 45 टीमों ने की अपराधियों की धरपकड़, एक रात में 156 अपराधियों को पकडा मध्यप्रदेश की 29 सीटों पर पैनल तैयार,मंदसौर संसदीय क्षेत्र से देवीलाल धाकड, यशपालसिंह सिसोदिया, मदनलाल राठौर और सुधीर गुप्ता का नाम दुर्घटनाओं की जांच वैज्ञानिक तरीके से करने के निर्देश लेकिन पुरातन परम्परा अभी भी कायम अव्वल होने का दावा करने वाली नपा में सफाई व्यवस्था बदहाल

कोरोना की रफ्तार काबू, सक्रिय संक्रमितों की संख्या भी घट रहीं, आॅक्सीजन से प्रतिबंध भी हटाया
मंदसौर जनसारंगी।
मंदसौर में कोरोना की रफ्तार काबू हो चूकी है, नऐ पाॅजीटिव मिलना कम हो चूके है वहीं सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या में भी लगातार कमी आ रहीं है। इसी के चलते एक जून से मंदसौर को अनलाॅक किया गया है। व्यापारियों के निर्णय पर ही आड-ई-वन प्रणाली के साथ बाजार खोला गया जिसमे एक दिन दाहिने तथा एक दिन बाएं तरफ का बाजार खोला जाना था लेकिन चार दिनों में इस नियम का पालन नहीं हुआ, उल्टा बाजार में कोरोना नियमों की खुलकर धज्जियां उडाई गई, लोग ना मास्क लगा रहे है और ना ही सौशल डिस्टेसिंग का पालन कर रहे है ऐसे में अब सोमवार से फिर नियमों में बदलाव की संभावना है। इससे पहले शुक्रवार की शाम 5 बजे से साप्ताहिक लाॅक डाउन के तहत 60 घंटों का जनता कफ्र्यू लागू कर दिया गया जिसमें आवश्यक वस्तुए, फल, सब्जी, दूध के अलावा मेडिकल ही चालु रहेगें।
कोरोना संक्रमण काबू करने के लिए 45 दिनों तक लगाऐ गये लाॅक डाउन के बाद प्रशासन ने दूसरी लहर के पहले अनलॉक के आदेश में ही शनिवार-रविवार को जनता कर्फ्यू लगाने की बात कही थी। इसके मुताबिक यह नियम सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान दूध डेयरी सुबह 6 बजे से 9 बजे तक और सब्जियां ठेले पर बेचने की अनुमति रहेगी। केमिस्ट व स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठान खुल सकेंगे।यह दिशा-निर्देश जिला प्रशासन अनलॉक के आदेश के साथ ही जारी कर चुका है।
बता दे कि डेढ़ महिने के लाॅकडाउन के कारण मंदसौर में कोरोना के हालात पूरी तरह से काबू आ चूके है मंदसौर में अब सक्रिय संक्रमितों की संख्या 216 ही बची है इसके अलावा हर दिन पाॅजीटिव मरीजों की संख्या में भी काफी कमी आ चूकी हैं। गुरूवार को 801 टेस्ट की रिर्पोट में केवल 6 नऐ पाॅजीटिव मरीज ही मिले थे इसी तरह शुक्रवार को भी मरीजों की संख्या कम ही रही। यहीं कारण है कि अब अस्पताल से मरीज कम हो गऐ और आॅक्सीजन की आवश्यकता भी कम हो गई जिसके कारण कलेक्टर ने आॅक्सीजन के नाॅन मेडिकल यूज पर से प्रतिबंध हटाकर इसे फिर से उघोगों या अन्य जगहों पर उपयोग किए जाने की अनुमति दे दी है। उधर कोरोना के कम होने के कारण अब बाजार धीरे-धीरे पूरी तरह से खुलने की उम्मीद है लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि कोरोना अभी गया नहीं है केवल कम हुआ है ऐसे में लोगों की लापरवाहीं फिर से कोरोना की तीसरी लहर का संकट ला सकती है। बावजूद इसके लोगों की लापरवाहीं थमने का नाम नहीं ले रहीं है।
छूट कृषि उपकरण बेचने की बेचने लगे दूसरा सामान
व्यापारिक संगठनों द्वारा बनाऐ गये अनलाॅक नियमों का व्यापारी ऐसा मखौल उडा रहे है कि अनुमति कृषि उपकरण और खेती किसानी के सामान बेचने की अनुमति प्रशासन ने दी लेकिन इसकी आड़ में व्यापारी दूकान खोल कर दूसरा सामान भी बेचने लगे इसी के चलते यातायात पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दूकानदारों को समझाईश दी।
बताया जाता है कि शहर के नयापुरा रोड, धानमंडी, सदर बाजार, घंटाघर सहित अन्य जगहों पर पुलिस टीम ने दौरा किया। इस दौरान कृषि उपकरणों के साथ इलेक्ट्रानिक और अन्य सामान बेच रहे दुकानदारों के सामान दुकान के अंदर रखवाए। यातायात पुलिस प्रभारी शैलेंद्रसिंह ने बताया कि आज समझाईश दी गई है। नियमों का पालन नहीं करने पर कल से कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनिय है कि अनलाॅक के पहले दिन से ही व्यापारी नियमों का मखौल उडा रहे हैं। एक तरफ का बाजार बंद रखना है बावजूद इसके दोनो तरफ की दूकाने खुल रहीं है। पुलिस और प्रशासन लगातार समझाईश दे रहा है लेकिन फिर भी व्यापारी मानने को तैयार नहीं है, ग्राहक भी समझ नहीं रहे है, लोग बाजार में बिना वजह भीड़ बडा रहे है, बिना मास्क और सौशल डिस्टेसिंग के लोग घूम रहे है।

अब फिर से ऑक्सीजन सिलेंडर का व्यवसायिक उपयोग की अनुमति
जिले में कोविड-19 संक्रमण तेजी से फेलने के कारण कोरोना संक्रमित मरीजो के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर की अधिक मात्रा में आवश्यकता पडने से संपूर्ण जिला मंदसौर सीमा क्षेत्र के अंतर्गत नॉन मेडिकल युज ऑक्सीजन सिलेण्डर के उपयोग पर पूर्णतरू प्रतिबंध लगाया गया था तथा नॉन मेडिकल यूज ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध होने की सूचना मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मंदसौर ध् संबंधित सब डिव्हीजनल मजिस्ट्रेट को दी जाने हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आदेश जारी किया गया था। वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दर कम होने तथा ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता होने के कारण कार्यालयीन आदेश को निरस्त किया गया है।
-------------------------------------------------------------

Chania