Sunday, March 3rd, 2024 Login Here
मंदसौर संसदीय क्षेत्र से सुधीर गुप्ता को मिला टिकीट सेवा कार्यो में उत्कृष्ट कार्य को लेकर रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा मंदसौर को मिला अवार्ड बांछड़ा डेरों पर पुलिस की दबिश, भारी मात्रा में अवैध शराब जप्त प्रतिवेदन पेश नहीं करने पर नपा सीएमओं के खिलाफ पांच हजार का जमानती वारंट जारी सूदखोरों से परेशान होकर की आत्महत्या, पिता के मृत्युभोज के लिए लिया था पैसा मंत्री सारंग ने की वन-टू-वन चर्चा, कहा 6 लाख वोट से भाजपा को जिताने का संकल्प ले लोकसभा चुनाव - भाजपा के 155 उम्मीदवारों की सूची आज घोषित होने की संभावना स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 200 से अधिक प्रतिनिधि को राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया भैरव घाटी पर सड़क हादसा, एक की दर्दनाक मौत दो कारों की आमने-सामने भिडन्त, कॉन्स्टेबल की मौत मानपुरा में ग्रामीण के घर, बाड़े व स्विफ्ट कार से 63 किलो से अधिक अफीम जब्त सुपर पॉवर बनने की दिशा में तीन सेमीकंडक्टर, 1.26 लाख करोड़ के प्लांट को सरकार की मंजूरी 8 महिने बाद खाटु श्याम बाबा के मंदिर में प्रवेश कर भक्तों ने किए दर्शन 15 मिनिट में एक लाख का साउंड सिस्टम चुराने वाला बदमाश सीसीटीवी से पकडाया प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल भूमिपूजन, मंदसौर में 99.14 करोड़ की लागत से 18 महीने में तैयार होगा औद्योगिक पार्क

खखराई में पिता-पुत्र पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज, संभागायुक्त ,आईजी व डीआईजी पहुँचे पिपलिया
जनसारंगी न्यूज

पिपलियामंडी । जहरीली शराब क्षेत्र में जहरीली शराब सेवन से सोमवार शाम एक ओर युवक की मौत हो गई। जबकि चार का इलाज मंदसौर चल रहा है। इधर पुलिस ने खंखराई में शराब से हुई मौतों के मामले में शराब विक्रय करने पर पिता-पुत्रों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार जहरीली शराब पीने से पिछले दो दिनों में खंखराई में 3, गुड़भेली में 1, सिंपदन में 2 व पिपलिया में 1 की मौत हो चुकी है। वहीं 4 का मंदसौर का इलाज चल रहा है। सोमवार को शाम गायत्री नगर में निवासरत ड­ायवर गोपाल नायक (24) की शराब पीने के बाद तबीयत बिगड़ी, जिसे मंदसौर जिला अस्पताल भर्ती कराया, लेकिन मौत हो गई। शव का पीएम मंगलवार को होगा। उधर इस पूरे मामलें में कांग्रेस ने भी तीन सदस्यी कमेटी बनाई है जो जांच कर प्रदेश कांग्रेस को रिर्पोट सौपेंगी।  उधर  जहरीली शराब पीने के बाद हुई मौतों के मामले में पैनल टीम द्वारा पोस्टमार्टम कराने के बाद सोमवार को मंदसौर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस महामंत्री श्यामलाल जोकचन्द्र ने परिजनों को आर्थिक सहायता देने की मांग को लेकर शव लेने से इंकार कर दिया। उनका कहना था जब तक प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा नही करता, तब तक शव का अंतिम संस्कार नही करेंगे। करीब तीन घंटे बाद प्रशासन ने सातों मृतकों के परिजनों को 12-12 लाख रुपए देने की घोषणा की, तब जाकर शवों को उठाया।  शराब पीने से गंभीर हुए पिपलिया निवासी ब्रजेश गुर्जर, बही पार्श्वनाथ निवासी चोकीदार भगतराम पिता मांगीलाल मेघवाल व पारस पिता रामनारायण पाटीदार का सिध्दि विनायक अस्पताल में तथा खंखराई निवासी पर्वतसिंह का मंदसौर जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। सभी की स्थिति गंभीर है। देर रात्रि गंभीर ब्रजेश गुर्जर को उदयपुर रेफर किया। उधर घटना के बाद संभागायुक्त संदीप यादव, आईजी योगेश देशमुख, डीआईजी सुशांत सक्सेना भी मंदसौर पहुॅचे पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली । घटना स्थल का दौरा किया और बाद में अस्पताल जाकर घायलों से भी मुलाकात की ।
जानकारी के अनुसार गांव खंखराई में शराब पीने से हुई 21 वर्षीय श्यामलाल पिता मोड़ीराम मेघवाल व 40 वर्षीय घनश्याम पिता रायसिंह बावरी की मौत हो गई थी। वहीं एक दिन पूर्व मनोहरलाल पिता लक्ष्मण बागरी की भी शराब पीने से मौत हुई थी। इसके अलावा पिपलिया में गोर्धनसिंह पिता उमरासिंह राजपूत, गुड़भेली बड़ी में भी रामप्रसाद पिता नारायण गायरी, सिन्दपन निवासी कवंरलाल बागरी व उसके साडू महागढ़ निवासी भागीरथ की भी शराब पीने के बाद मौत हो गई। श्यामलाल व घनश्याम को छोड़कर सभी के अंतिम संस्कार हो चुके थे। श्यामलाल व घनश्याम के शव का पीएम रविवार को डॉ. निशांत शर्मा ने किया था। लेकिन मामला तूल पकड़ने के बाद दोनों के शवों का मंदसौर पेनल टीम ने पीएम के किया। सुबह अंतिम संस्कार के लिए शवों को परिजनों को सौंपने लगे। लेकिन परिजनों के साथ मौके पर मौजूद प्रदेश कांग्रेस महामंत्री श्यामलाल जोकचन्द्र ने शवों का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। उनका कहना था जब तक जहरीली शराब पीने से हुई मौतों पर परिजनों को 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता नही मिल जाती, तब तक शवों को नही उठाएगें। करीब तीन घंटे तक शवों को मंदसौर पोस्टमार्टम रुप पर रखा गया। बाद में अतिरिक्त कलेक्टर आरपी वर्मा, शहर कोतवाली टीआई अमित सोनी अमले के साथ मौके पहुंचे। एडीएम वर्मा ने तत्काल शराब पीने से मृत 7 लोगों के परिजनों के खातों में 2-2 लाख रुपए संबल योजना के    तहत डालने की घोषणा की साथ ही 10 लाख रुपए सरकार से प्रदान करने का आश्वासन दिया। तब तक शवों को उठाया।  उधर खखरई में हुई घटना को लेकर मंदसौर से भोपाल तक हडकंप मच हुआ है। आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा के विस क्षेत्र मल्हारगढ़ का ही मामला होने से कांग्रेस भी हमलावर है। घटना के   बाद उज्जैन संभागायुक्त संदीप यादव और रतलाम डीआइजी सुशांत सक्सेना ने रविवार देर रात मंदसौर पहुंचकर पिपलियामंडी थाने पर ही कलेक्टर मनोज पुष्प, एसपी सिध्दार्थ चौधरी के साथ बैठक कर जानकारी ली। इसके बाद सुबह जिला अस्पताल पहुंचे। यहां पीडितों से बात की। इसके साथ ही  सोमवार को आबकारी विभाग ने दिखावे की कार्रवाई शुरु की और पिछले दिनों की गई कार्यवाहीं का बखान भी किया।  जिला आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम खखराई में घटना के पश्चात आबकारी विभाग द्वारा कार्यवाही की गई है।  स्थल के निकट स्थित देशी मदिरा दुकान सनावदा एवं देशी मदिरा दुकान कनघट्टी का निरीक्षण कर जांच हेतु मदिरा का सैंपल लिए गए एवं दुकान का स्टॉक लेकर यथास्थिति में सील बंद किया गया। दुकानों के पास मदिरा का उपभोग कर रहे। उपभोक्ताओं से मदिरा की गुणवत्ताा के बारे में पूछताछ की गई एवं उनके कथन लेख बध्द किए गए। आसपास के गांव में दबिश देकर अवैध मदिरा के विक्रेताओं पर कार्रवाई जारी। आरोपित व्यक्ति के मकान को धवस्त करने में प्रशासन को सहयोग किया।
उधर जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में पिपलियामंडी टीआई एसके यादव और बीट प्रभारी रामलाल दडिंग को रात में लाईन हाजिर किया गया था। दूसरे दिन सोमवार को निलंबन के आदेश जारी कर दिए गए। इसके अलावा रात में ही आबकारी के उप  निरीक्षक नरेंद्र डामोद को निलंबित कर दिया गया था। अफजलपुर टीआई ओपी तंतवार को पिपलियामंडी थाने की कमान सौंपी गई है वहीं निलंबन के मामले में कहा गया है कि अधिकारियों की उदासीनता और लापरवाही के कारण यह घटना हुई है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय रक्षित केंद्र मंदसौर होगा। साथ ही नियमानुसार जीवन निर्वाहन भत्ताा इनको प्रदान किया जाएगा, दोनों ही निलंबित अधिकारी अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। अवैध शराब के मामले में तीन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पिपलियामंडी पुलिस ने बताया कि महिपालसिंह पिता नेपालसिंह, पिंटूसिंह पिता महिपालसिंह और गजेंद्र सिंह पिता महिपालसिंह के खिलाफ मामले में धारा 304, 228, 34 और 49 ए आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।
शवों के अंतिम संस्कार को लेकर भी हुई जद्दोजहद:-
जानकारी के अनुसार प्रशासन शवों का अंतिम संस्कार कनघट्टी में करवाना चाहता था। प्रशासन का तर्क था कि बरसात हो रही है, गांव खंखराई में अंतिम संस्कार नही किया जा सकता। लेकिन कांग्रेस नेता जोकचन्द्र का कहना था कि अंतिम संस्कार गांव खंखराई में होगा, प्रशासन इसकी व्यवस्था करें। बाद में दोनों को जलाने के लिए अस्थाई कच्चे शेड बनाकर गांव खंखराई में ही अंतिम संस्कार किया।
घायलों को मिले नि:शुल्क इलाज:-
जहरीली शराब पीने से अचेत हुए पिपलिया निवासी ब्रजेश गुर्जर, बही पार्श्वनाथ निवासी चोकीदार भगतराम पिता मांगीलाल मेघवाल, पारस पिता रामनारायण पाटीदार मंदसौर निजी अस्पताल सिध्दी विनायक में इलाज करवा रहे है। जिनकी स्थिति गंभीर है। इलके इलाज में करीब एक-एक लाख रुपए खर्च हो चुका है। तीनों से मिलने अस्पताल पहुंचे कांग्रेस नेता जोकचन्द्र को परिजनों ने बताया आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद मरीजों को नि:शुल्क इलाज नही किया जा रहा है। जोकचन्द्र ने मंदसौर एडीएम आरपी वर्मा व मल्हारगढ़ एसडीएम रोशनी पाटीदार ने चर्चा कर शराब पीने के बाद गंभीर तीनों लोगों का नि:शुल्क इलाज कराने की मांग की।
कांग्रेस ने बनाई खुद की जांच कमेटी
 जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुरेश भाटी ने बताया कि मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मल्हारगढ विधानसभा में ग्राम खखराई एवं अन्य जगह जहरीली शराब के सेवन से हुई मौतो को गंभीरता से लेते हुये कांग्रेस की ओर से जांच कमेटी का गठन किया है।  इस कमेटी में जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवकृष्ण पाटील, नीमच के कंाग्रेस नेतागण राजकुमार अहीर एवं  उमरावसिंह गुर्जर होगे। गठित कमेटी मौके पर जाकर प्रभावित परिवारजनो से मिलने एवं घटना के मूल कारणो की पडताल कर अपनी रिर्पोट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को सौपेगे।
तीन साल का आंकड़ा लेकर दी सफाई
आबकारी विभाग ने तीन साल का आंकड़ा बताकर सफाई देने की कोशिश की। आबकारी अधिकारी सी.पी. सांवले द्वारा बताया गया कि मल्हारगढ़ में घटित उक्त घटना स्थल के आसपास के क्षेत्र में विगत तीन वर्षों में कुल 35 दबिश दी जाकर 31 प्रकरण बनाए गये हैं। जिनमें कुल 204 बल्क लीटर अवैध मदिरा जप्त की गई है। कायम प्रकरणों में घटना स्थल के आसपास के क्षेत्र ग्राम बालागुड़ा में 67.5 बल्क लीटर अवैध देशी मदिरा जप्त कर एवं पिपल्यामंडी के पास ग्राम थडोद में 115 पेटी देशी मंदिरा की जप्त कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 संशोधित 2000 की धारा 34(2) के अंतर्गत प्रकरण बनाया गया है। इस प्रकार विगत कुछ वर्षों में मल्हारगढ़ में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 संशोधित 2000 की धारा 34(2) के अंतर्गत कुल 07 प्रकरण बनाये गये हैं। मल्हारगढ़ में ओ.पी. स्पिरिट का कोई भी प्रकरण पंजीबध्द नहीं हुआ है किन्तु ग्राम निरधारी में पंजीबध्द प्रकरण में बिना उपयोग किये गये देशी मदिरा मसाला के ढक्कन जप्त किये गये हैं। श्री नरेन्द्रसिंह डामर आबकारी उप निरीक्षक द्वारा ग्राम निरधारी में कुल 90.41 बल्क लीटर अवैध मदिरा जप्त की गई।
मल्हारगढ़ क्षेत्र में आबकारी पर हुआ था पथराव
आबकारी अधिकारी ने बताया कि ग्राम खखराई में अवैध मदिरा के 02 न्यायालयीन प्रकरण पंजीबध्द किये गये हैं जिनमें 37 पाव देशी मदिरा के जप्त किये गये हैं। उक्त घटना के पश्चात ग्राम खखराई के आसपास के क्षेत्र की देशी मंदिरा दुकान सनावदा एवं कनघट्टी का निरीक्षण कर जांच हेतु सेम्पल लिये गये हैं एवं मंदिरा दुकानों को यथास्थिति सीलबंद किया गया है। मल्हारगढ़ के ग्राम सोनी में 21 दिसम्बर 2020 को आबकारी विभाग द्वारा दबिश के दौरान अवैध मदिरा का विक्रय करने वालो के द्वारा आबकारी अमले पर पथराव किया गया था। जिसमें पुलिस थाना मल्हारगढ़ में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 353 में एवं बलवे की धारा में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। इसी प्रकार ग्राम सिखेड़ी में भी वर्ष 2020 में अवैध मदिरा का विक्रय करने वाले लोगो के द्वारा आबकारी अमले पर पथराव किया गया है। जिसकी भी पुलिस थाना अफजलपुर में भारतीय दण्ड संहिता की धारा 353 में एफआईआर दर्ज करवाई गई थी।
Chania