Monday, May 6th, 2024 Login Here
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मंदसौर जनसारंगी।

 बुधवार को आज एक बड़ी सौगात मंदसौर, नीमच, जावरा संसदीय क्षेत्र को मिली। 133 किमी रतलाम-नीमच ब्रॉडगेज लाइन के दोहरीकरण के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में बुधवार को मंजूरी दे दी। तीन चरणों में मार्च 2025 तक काम पूरा हो जाएगा। इस मार्ग के दोहरीकरण से नीमच से औद्योगिक लदान सहित यात्री ट्रेनों की आवाजाही भी सुगम होगी। अभी सिंगल लाइन पर ट्रेनों का 150 प्रतिशत भार है। दोहरीकरण से नई ट्रेनों की संख्या बढऩे के साथ ही सफर का समय भी कम होगा।
करीब 133 किलोमीटर लंबे रतलाम-नीमच ब्रॉडगेज रेल लाइन का दोहरीकरण अब 1095 करोड़ रुपए में होगा। पहले प्रोजेक्ट कास्ट 918 करोड़ थी। तीन साल की देरी रेलवे को 177 करोड़ रुपए में पड़ेगी। रेलवे बोर्ड का फोकस फिलहाल मंडल के 14 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में से इसी पर है। यही वजह है कि कोविड-19 को लेकर हुए लॉकडाउन के बाद इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने एफएसएल (फाइनल लोकेशन सर्वे) काफी पहले ही पूरा कर लिया था।  2022-23 में दूसरा ट्रैक बिछाने के बाद 2024-25 में इस पर ट्रेन भी दौडऩे लगेगी। 7 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण- सिर्फ जावरा, मंदसौर स्टेशन के आसपास 7 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करना पड़ेगा।
राशि हुई मंजूर

रतलाम-नीमच ट्रेक दोहरीकरण के लिए रेलवे ने 1 हजार 95 करोड़ रुपए की राशि मंजूरी की है।  सांसद सुधीर गुप्ता ने बताया कि नीमच, मंदसौर, जावरा, रतलाम ट्रेक का दोहरीकरण करीब 132.92 किमी तक होगा। इसमें रेलवे को 1095.88 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रेलवे ने यह राशि मंजूरी की है।
यह मिलेगा लाभ

क्रॉसिंग के लिए ट्रेनों को बेवजह नहीं रोकना पड़ेगा। इंदौर-अजमेर-जयपुर-दिल्ली तक नई ट्रेन चलाने में सुविधा होगी। दुर्घटना होने पर रूट जाम नहीं होगा, दूसरी लाइन से ट्रेनों को गुजार सकेंगे। गुड्स ट्रेन अधिक चलाई जा सकेगी। रेलवे की आय बढ़ेगी क्योंकि नीमच-चित्तौडग़ढ़ क्षेत्र में 10 से 12 सीमेंट फैक्टरियां हैं।
स्टेशनों का होगा विकास

रेलवे को बीच के जावरा, ढोढर, मल्हारगढ़, पिपलिया मंडी सहित अन्य स्टेशनों का विकास भी करना पड़ेगा। इनमें प्लेटफॉर्म को ऊंचा और लंबा करना, सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार सहित अन्य काम शामिल हैं। अभी अधिकांश स्टेशनों पर सिंगल लाइन के हिसाब प्लेटफॉर्म व अन्य सुविधाएं हैं।
इसलिए रेलवे बोर्ड की प्राथमिकता में

रेलवे दिल्ली-मुंबई की तरह जयपुर-हैदराबाद मुख्य लाइन पर काम कर रहा है। रतलाम-चित्तौडग़ढ़ डबलिंग इसी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। मार्च 2022 तक चित्तौडग़ढ़-नीमच दोहरीकरण का काम पूरा हो जाएगा। चित्तौडग़ढ़-शंभुपुरा के 11.61 किमी का काम मार्च 2019, शंभुपुरा-निंबाहेड़ा के 14.68 किमी का काम फरवरी 2020 में खत्म हो गया है। अभी निंबाहेड़ा सी कैबिन-नीमच सेक्शन में प्रोग्रेस सिर्फ 15 प्रतिशत है। चित्तौडगढ़़ से आगे पहले से डबल लाइन है। रतलाम-नीमच डबलिंग, महू-सनावद-खंडवा आमान परिवर्तन होते ही जयपुर से हैदराबाद तक ब्रॉडगेज कनेक्टिविटी हो जाएगी।
ऐसे बढ़ गई लागत
कार्य पहले अब
सिविल 830 925
सिग्नल, टेलीकॉम 40 80
इलेक्ट्रॉनिक व अन्य स्टेशन, सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तारीकरण 48 90
(आंकड़े करोड़ रुपए में)

दोहरीकरण से बदलेगी मंदसौर स्टेशन की सूरत

मंदसौर जनसारंगी।
बुधवार को रेलवे ने दोहरीकरण को मंजूरी देकर मंदसौर रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने के रास्ते को भी साफ कर दिया। अब यहां कुल पांच रेलवे लाईन होगी तथा एक नया प्लेटफार्म भी बनेगा जिससे अब मंदसौर के रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म हो जाऐगें। इसके लिए रेलवे ने पूरी तैयारी भी कर रखी है अब बजट मिलते ही काम शुरू हो जाए
मौजूदा समय में मंदसौर स्टेशन पर तीन लाइन ही हैं और दिन भर यहां से लगभग 13 यात्री ट्रेनें और 30-35 मालगाड़ी निकलती हैं। कई बार क्रासिंग के दौरान एक लाइन पर यात्री ट्रेन व बाकी की दोनों लाइनों पर मालगाड़ी खड़ी रहती हैं। रेलवे अधिकारियों की मानें तो रतलाम-नीमच दोहरीकरण के साथ ही स्टेशन पर चौथी व पांचवीं लाइन डालने का लक्ष्य तय किया गया है। अभी चौथी लाइन के लिए तो दोनों प्लेटफार्म के बीच में ही जगह है। वहीं पांचवीं लाइन के लिए प्लेटफार्म दो के पीछे नीलकंठ महादेव जाने वाली सड़क को चुना गया है। यहां से पांचवीं और जरूरत पड़ी तो इसके पास छठी लाइन बिछाई जाएगी। और प्लेटफार्म दो से ही पांचवीं लाइन लगी होने से इसका ही उपयोग प्लेटफार्म तीन के लिए भी हो जाएगा।
हालांकि मंदसौर स्टेशन के विस्तारीकरण को लेकर सबसे बड़ी समस्या जगह की है। स्टेशन से रतलाम की तरफ शिवना नदी है तो इस तरफ विस्तारीकरण हो नहीं सकता हैं। नीमच तरफ वाले छोर पर रेलवे के लिए जगह कम है। यहां निजी जमीन आरक्षित की जाए तो बात बनें, पर इससे लागत ज्यादा बढ़ती है। यही वजह है मंदसौर में चौथे प्लेटफार्म और छठी लाइन का प्लान भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अब प्लेटफार्म दो को इसी तरह विकसित किया गया है कि भविष्य में इसका उपयोग प्लेटफार्म तीन के लिए हो सकता है।
रेलवे की कॉलोनी भी हटेगी

रेलवे के अनुसार प्लेटफार्म दो के पीछे स्थित रेलवे कालोनी में बने 8-10 क्वार्टर को भी हटाया जाएगा। बताया जा रहा है इनके कर्मचारियों को प्रारंभिक सूचना भी दे दी गई है। हालांकि इतने ही नए क्वार्टर बनाने के लिए रेलवे जमीन भी देख रहा है। क्योंकि पांचवीं व छठी अतिरिक्त लाइन इसी क्षेत्र से गुजरेगी। नए प्रोजेक्ट में शिवना पर बने रेलवे पुल से आस-पास ही नया पुल बनेगा। नए पुल से आने वाली लाइन या तो नीलकंठ महादेव मंदिर के बिलकुल नजदीक से गुजरेगी या फिर मंदिर रेलवे लाइन के बीच में आ जाएगा। अभी इस प्लान पर भी रेलवे कार्य कर रहा है।

सांसद की कोशिशे साकार

मंदसौर संसदीय क्षेत्र में रेलवे दोहरीकरण की स्वीकृति मिलते ही सांसद सुधीर गुप्ता की कोशिशों ने साकार रूप ले लिया। एक हजार 95 करोड़ रूपऐ की इस योजना के सर्वे के बाद से ही दिल्ली में राशि की मंजूरी के लिए प्रयास शुरू कर दिए थे और हाल ही में रेल मंत्री से भी मुलाकात कर राशि स्वीकृति का अनुरोध किया था। मंदसौर संसदीय क्षेत्र के विकास में मील क पत्थर साबित होने वाली इस योजना की स्वीकृति पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया।
सांसद सुधीर गुप्ता ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि रतलाम से नीमच मार्ग के दोहरीकरण के लिए रेलवे द्वारा 1095.88 करोड़ रुपए मंजूर किए है। इसमें 134 किलोमीटर मार्ग का रेलवे द्वारा दोहरीकरण किया जाएगा। इस राशि के स्वीकृत होने से रेलवे द्वारा यह कार्य जल्द ही किया जाएगा। इससे क्षेत्र के विकास को नए आयाम स्थापित होंगे। इस मार्ग के दोहरीकरण से न सिर्फ  मंदसौर संसदीय क्षेत्र को बल्कि रेलवे को भी नया व्यापारिक मार्ग उपलब्ध होगा बल्कि व्यापारिक दृष्टि से क्षेत्र में विकास की नई संभावनाएं बढ़ेगी और इससे क्षेत्र के व्यापारियों और किसानों को भी लाभ होगा। यातायात के नए संसाधन के साथ ही एक नया बाजार उपलब्ध होने में सुगमता होगी। इससे क्षेत्र में व्यापार की और कृषि उत्पादों की अपार संभावनाएं बढ़ेगी।

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