Monday, May 6th, 2024 Login Here
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रेलवे ने शुरू कर दिया काम लेकिन ब्रिज ठेकेदार आधा काम भी अब तक नहीं कर पाया
मंदसौर जनसारंगी।
मंदसौर जिले में ठेकेदार अधिकारियों पर हॉवी नजर आ रहे है यहीं कारण है कि विकास योजनाओं का लाभ जनता को समय पर नहीं मिल पा रहा है। मंदसौर की जनता के लिए शासन ने शिवना नदी की बड़ी पुलिया के समानान्तर एक और ब्रिज बनाने की स्वीकृति दी इसके लिए राशी जारी कर टेण्डर कर दिए लेकिन समय सीमा खत्म हुए दो साल बितने के बाद भी अभी तक काम ब्रिज का काम शुरू भी नहीं हो पाया है ऐसे में सेतु विकास निगम ने ठेेकेदार को नोटिस थमाया तो उसने शिवना ब्रिज का काम शुरू करने के बजाय संजीत मार्ग पर बन रहे ओव्हरब्रिज का निर्माण ही धीमा कर दिया जबकी यहां भी अभी तक आधा काम भी पूरा नहीं हो पाया है और रेल्वे ने भी अपनी सीमा में निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।
मंदसौर में बन रहे अंडरब्रिज और ओव्हरब्रिज के निर्माण में देरी होने का खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। पहले सीतामऊ फाटक पर टी आकार के ब्रिज में सेतु विकास निगम के ठेकेदार ने काम पूरा कर दिया तो रेलवे ने अपने हिस्सें का ब्रिज बनाने में देरी कर दी। अब मिड इंडिया अंडरब्रिज का काम भी एक साल से ज्यादा लंबित रहा। जैसे-तैसे उसमें गति आई तो अब संजीत मार्ग पर बन रहे ओव्हरब्रिज का निर्माण कार्य धीमा हो गया। जबकी ब्रिज में देरी होने के कारण मंदसौर के फाटक पार रहने वाली जनता परेशान हो रहीं है। दरअसल  शिवना नदी पर बनने वाले नए पुल और संजीत रोड पर रेलवे ओवरब्रिज का ठेका आर जुगलकिनशोर इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी को मिला है। ठेकेदार ने शिवना नदी पर बड़े पुल के पास ही बनने वाले नए ब्रिज के काम की शुरुआत कर उसे रोक दिया है। निर्धारित समय से दो साल देरी होने पर सेतु विकास निगम ने शिवना पुल का कार्य तेजी से शुरू करने को लेकर नोटिस दिया है और साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि अगर काम शुरू नहीं होता है तो ठेकेदार कंपनी को ब्लेक लिस्टेड कर दिया जाएगा। अब शिवना पुल के लिए नोटिस मिलने के बाद कंपनी ने संजीत रोड रेलवे ओवरब्रिज का काम भी काफी धीमा कर दिया है। फाटक के दोनों तरफ रेलवे सीमा को छोड़कर काम लगभग रुक-सा ही गया है। फाटक से महारानी लक्ष्मीबाई चौराहा वाले हिस्से में स्लेब बना है जबकि फाटक के दूसरी तरफ नवकार कॉलोनी वाले छोर पर तो केवल पिलर ही बनाए गए हैं। वहां तो अभी स्लेब भी नहीं डाला गया है जबकि रेलवे ने अपनी सीमा में रेलवे लाइन के ऊपर गर्डर डालने का ठेका भी दिया है और ठेकेदार कंपनी ने पिलर बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। यहां स्थान समतलीकरण कर 20 पिलर खोदे जा रहे हैं। ऊपर चढ़ाने के लिए भोपाल से लोहे की गर्डर प्लेटें भी आ रही हैं। अब तक 24 गर्डर प्लेटें आ चुकी हैं। लगभग पांच फीट ऊंचाई और 30 फीट लंबाई की गर्डर प्लेटें पिलर के ऊपर लगाई जा रही हैं। इस स्थान पर सीमेट क्रंकीट का उपयोग नहीं होगा। दूसरी ओर 30 छोटे पिलर बनाने हेतु खोदाई करने के लिए एक सप्ताह से काम चल रहा है। सामग्री के अभाव व भूमि का समतलीकरण नही होने से इस स्थान पर निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहा है।
दोहरीकरण के मान से बन रहा ब्रिज
नीमच-रतलाम दोहरीकरण का कार्य भी जनवरी के बाद कभी भी प्रारंभ हो जाएगा। इसलिए ब्रिज भी उसी मान से बनाया जा रहा है कि दोनों लाइन के नीचे से निकल सके। दोहरीकरण के ले-आउट के मान से भी पिलर बनाए जा रहे हैं। अभी रानी लक्ष्मीबाई चौराहा की तरफ ब्रिज के आखिरी हिस्से में सरिये बांधने का कार्य चल रहा है। यहां फोरलेन का ओवरब्रिज बन रहा है। यहां पर भी एक अन्य ठेकेदार ने दो पिलरों को छोड़कर सरियों से जाल बिछाने का कार्य प्रारंभ कर दिया।
परेशान हो रहे लोग
अभी संजीत रोड ओवरब्रिज व मिड इंडिया अंडरब्रिज का कार्य एक साथ चलने से यातायात का दबाव गीता भवन अंडरब्रिज पर ही आ गया है। संजीत रोड से लगे लगभग 20 गांवों, अभिनंदन नगर क्षेत्र की 20 से अधिक कालोनियों के सभी दुपहिया वाहन चालक भी गीता भवन अंडरब्रिज से ही आवागमन कर रहे हैं। इससे सुबह एवं शाम के समय जाम लग रहा है। हालांकि यातायात विभाग द्वारा एकांगी मार्ग घोषित कर जवानों की तैनाती भी की है, फिर भी बड़ा वाहन निकलने के दौरान जाम लग जाता है।

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