Friday, March 1st, 2024 Login Here
स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 200 से अधिक प्रतिनिधि को राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया भैरव घाटी पर सड़क हादसा, एक की दर्दनाक मौत दो कारों की आमने-सामने भिडन्त, कॉन्स्टेबल की मौत मानपुरा में ग्रामीण के घर, बाड़े व स्विफ्ट कार से 63 किलो से अधिक अफीम जब्त सुपर पॉवर बनने की दिशा में तीन सेमीकंडक्टर, 1.26 लाख करोड़ के प्लांट को सरकार की मंजूरी 8 महिने बाद खाटु श्याम बाबा के मंदिर में प्रवेश कर भक्तों ने किए दर्शन 15 मिनिट में एक लाख का साउंड सिस्टम चुराने वाला बदमाश सीसीटीवी से पकडाया प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल भूमिपूजन, मंदसौर में 99.14 करोड़ की लागत से 18 महीने में तैयार होगा औद्योगिक पार्क गुजरात मॉडल से मप्र सरकार रोकेगी चेक पोस्ट पर अवैध वसूली अधिक आवक के चलते मंडी में बढ़ी अव्यवस्था, दिनभर बंद रही नीलामी शाम को शुरु हुई, आधे घंटे बाद फिर बंद, व्यापारी, किसान व हम्मालों का विरोध जारी नीमच से सिंगोली रावतभाटा होते हुए कोटा रेल मार्ग के फाइनल सर्वे की स्वीकृति, 5 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत 500 जवानों की 45 टीमों ने की अपराधियों की धरपकड़, एक रात में 156 अपराधियों को पकडा मध्यप्रदेश की 29 सीटों पर पैनल तैयार,मंदसौर संसदीय क्षेत्र से देवीलाल धाकड, यशपालसिंह सिसोदिया, मदनलाल राठौर और सुधीर गुप्ता का नाम दुर्घटनाओं की जांच वैज्ञानिक तरीके से करने के निर्देश लेकिन पुरातन परम्परा अभी भी कायम अव्वल होने का दावा करने वाली नपा में सफाई व्यवस्था बदहाल
मंदसौर। गांधी सागर क्षेत्र में शासकीय स्कूल के नौवीं और दसवीं के विद्यार्थियों से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई। इसमेें 42 घायल हो गए। जिन्हें भानपुरा अस्पताल लाया गया। जहां से चार को झालावाड़ रेफर किया गया। नीमच जिले के मनासा से ग्राम चौकड़ी से नौवीं और दसवीं के छात्रों को विद्यालय प्रबंधन पिकनिक मनाने के लिए गांधी सागर लाया था। ट्रैक्टर ट्रॉली में कुल 61 विद्यार्थी सवार थे।
इस तरह हुआ हादसा

प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम चौकड़ी तहसील मनासा जिला नीमच के शासकीय हाई स्कूल के कक्षा 9वीं व दसवीं के 61 छात्र-छात्राओं को विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य प्रकाश धाकड़, शिक्षक गोपाल मालवीय, विनोद धाकड़, प्रकाश बडेरा एवं शिक्षिका सुनीता मालवीय विद्यालय की फेयरवेल पिकनिक पार्टी मनाने के लिए ट्रैक्टर ट्राली से गांधीसागर डेम क्षेत्र में लाये थे। गांधीसागर डैम के रामपुरा साइट पश्चिम क्षेत्र के बैरियर मंदिर के समीप भोजन बन रहा था। इस दौरान सभी 61 छात्र-छात्राएं ट्रैक्टर ट्राली में सवार होकर एवं शिक्षक गण बाइक पर सवार होकर डेम क्षेत्र की तरफ घाट सेक्सन से उतर रहे थे। दो पर करीब 2:30 बजे घाट सेक्सन के तीसरे घुमावदार मोड़ पर ट्रैक्टर ट्राली अनियंत्रित हो जाने से विद्यार्थियों से भरी ट्राली पलट गई। ट्राली में सवार विद्यार्थी घटना में घायल हो गए। घटना के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। सूचना पर गांधीसागर पुलिस मौके पर पहुंची एवं एक निजी विद्यालय की बस से घायल छात्र-छात्राओं को गांधीसागर नंबर 3 डिस्पेंसरी एवं भानपुरा शासकीय चिकित्सालय भानपुरा पहुंचाया गया।
चार को किया झालावाड़ रेफर

भानपुरा शासकीय चिकित्सालय में करीब 42 छात्र छात्रों को लाया गया। शासकीय चिकित्सालय भानपुरा में प्रदेश सभी चिकित्सकों ने पूरी तत्परता से स्थिति को संभालते हुए घायल विद्यार्थियों का उपचार शुरू किया। उपचार के दौरान निकिता 15 वर्ष, हिमांशु 15 वर्ष, वर्षा 14 वर्ष, अरविंद 15 वर्ष का प्राथमिक उपचार के बाद झालावाड़ रेफर किया गया। बाकी विद्यार्थियों का उपचार शाम तक भानपुरा शासकीय चिकित्सालय में हुआ। उपचार के बाद प्रशासन ने व्यवस्था कर सभी विद्यार्थियों को बस से भिजवाया। ट्रैक्टर ट्राली में सवार अधिकांश विद्यार्थियों को चोटे आई गनीमत रही की कोई गंभीर निर्मित नहीं हुई। घटना के बाद गांधीसागर डिस्पेंसरी में उपचार के दौरान दो शिक्षक एवं भानपुरा शासकीय चिकित्सालय में विद्यार्थियों के उपचार के दौरान एक शिक्षिका एवं दो शिक्षक उपस्थित थे। जिनमें से दो शिक्षक रेफर किए गए विद्यार्थियों के साथ झालावाड़ के लिए निकल गए।
शिक्षिका ने बात करने से किया इंकार, प्राचार्य ने यह कहा

शासकीय चिकित्सालय भानपुरा में उपस्थित शिक्षिका सुनीता मालवीय जो विद्यालय में लैब असिस्टेंट के पद पर हैं। घटना के संबंध में जानकारी लेने पर एवं नियम विरुद्ध ट्रैक्टर ट्राली में विद्यार्थियों को लाने की बात करने पर इन्होंने अपने आप को घबराहट होने की बात कह कर टाल दिया। घटना के संबंध में विद्यालय के प्राचार्य दिनेश कारपेंटर से प्रतिनिधि द्वारा मोबाइल पर बात की जाने पर इन्होंने बताया कि मैं बोर्ड के पेपर लेने के लिए नीमच में हूं। इसके चलते प्रभारी प्राचार्य का दायित्व शिक्षक प्रकाश धाकड़ के पास है। पिकनिक पार्टी को लेकर मुझे किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है। घटना के बाद मुझे मालूम हुआ। इन्होंने कहा कि ट्रैक्टर ट्राली में विद्यार्थियों को ले जाना नियम विरुद्ध होने के साथी बड़ी लापरवाही है।
यह पहुंचे मौके पर

घटना की जानकारी मिलने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गरोठ रविंद्र परमार, एडिशनल एसपी हेमलता कुरील, एसडीओ पुलिस राजाराम धाकड़, नायब तहसीलदार भीमसिंह खराड़ी, भानपुरा थाना का पुलिस स्टाफ शासकीय चिकित्सालय भानपुरा पहुंचे। उपस्थित अधिकारियों ने छात्र-छात्राओं के उपचार की संपूर्ण जानकारी लेने के साथ अन्य व्यवस्थाओं के लिए कर्मचारियों को निर्देशित किया। इस दौरान शासकीय चिकित्सालय भानपुरा परिसर में भारी भीड़ जमा हो गई। शासकीय चिकित्सालय में विधायक चन्दरसिंह सिसोदिया, पूर्व विधायक देवीलाल धाकड़, जिला पंचायत सदस्य रामेश्वर रावत, अनिल राठौर, मनोज मन्नू वाधवा, अभिषेक मंदलिया,अशोक गोखरू, संतोष पाटीदार, महेंद्र वाधवा, रामसिंह चौहान, शीतल भूटानी, दिनेश वाधवा शहीद नगर के कई समाजसेवियों ने घायल विद्यार्थियों के हाल-चाल जाने। नगर के समाजसेवियों ने घायल विद्यार्थियों के लिए पानी चाय बिस्किट फल आदि जिसे जो भी बना व्यवस्थाएं की।
इनका कहना

दुर्घटना में घायल 40 विद्यार्थियों को शासकीय चिकित्सालय भानपुरा लाया गया था। जिसमें से चार विद्यार्थियों को रेफर किया गया है। सभी की स्थिति ठीक है। भानपुरा एवं गांधीसागर में विद्यार्थियों को उपचार के बाद बस के माध्यम से उनके गंतव्य तक भेजा गया है। विद्यार्थियों को ट्रैक्टर ट्राली में पिकनिक के लिए लाना गंभीर लापरवाही है। घटना को लेकर मानसा प्रशासन से लगातार संपर्क में है। पूरी स्थिति से मानसा प्रशासन को अवगत कराया गया है।
रवींद्र परमार, अनुविभागीय अधिकारी, गरोठ

Chania