Tuesday, April 16th, 2024 Login Here
सभी वर्गो के हितों का समावेश है कांग्रेस का न्याय पत्र तीन करोड महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त बनाऐगी मोदी सरकार कुत्तों के आतंक से शहरवासी परेशान, कथित पशु प्रेमी पड रहे प्रशासन पर भारी रतलाम के सैलाना में युवक की चाकू मारकर हत्या: बाड़े में सो रहे व्यक्ति की हत्या कर जमीन में गाढा शव ट्रेन गरीबों की, किराया स्पेशल आग बुझाने दौड़े बाराती, दो कुएं में गिरे, मौत: हर परिवार की एक महिला को देगे एक लाख, तीस लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार- श्री दिलीपसिंह गुर्जर सुनहरे भविष्य का रोड मैप है भाजपा का घोषणा पत्र चंदवासा की यूको बैंक में आधी रात को आगजनी लॉज में ठहरे व्यापारी को चमकाकर पुलिस ने की अवैध वसूली, कप्तान ने किया आरक्षक को लाइन हाजिर अफीम किसानों के लिए सीपीएस पद्धती को समाप्त करेंगे दिनभर बादल छाऐ, शाम को हल्की बारिश शादी के लिए दबाव डालने पर सैनिक युवक ने पत्नी के साथ मिलकर की हत्या नीमच में क्रिकेट का आनलाइन सट्टा उतारते 8 बुकी गिरफ्तार, 21 को किया नामजद
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव व्दारा नीमच में 752 करोड से अधिक के ’विकास कार्याे का लोकार्पण एवं भूमिपूजन
नीमच । देश, एवं प्रदेश में सम्भावनाओं के आधार पर विकास और जन भावनाओं के अनुरूप सनातन संस्कृति का सम्मान हो रहा है। सनातन संस्कृति के तहत वन वासियों को साथ लेकर प्राणी मात्र से प्रेम करते हुए भगवान राम ने आदर्श पुत्र और आदर्श शासक का उदाहरण देश एवं दुनिया के समक्ष प्रस्तुत किया है। इसी का परिणाम है, कि हम सभी आज भी राम राज्य की स्थापना की कामना करते है। राम राज्य का अर्थ है, गरीब के जीवन से कष्ट मिटाना, देश को स्वाभिमान के साथ जीना सिखाना और हर क्षेत्र में सुव्यवस्था स्थापित करना है।
उक्त विचार प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने शुक्रवार को नीमच में विशाल रोड शो और जन आभार यात्रा के पश्चात दशहरा मैदान पर आयोजित विशाल आम सभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस मौके पर सांसद सुधीर गुप्ता, पूर्व मंत्री एवं विधायक जावद ओमप्रकाश सखलेचा, नीमच विधायक दिलीप सिह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, गरोठ के विधायक चंदरसिह सिसोदिया, पूर्व विधायक मंदसौर यशपाल सिह सिसोदिया, नीमच नगर पालिका अध्यक्ष स्वाती चौपडा, पूर्व सांसद चित्तौड श्रीचंद कृपलानी, जिला पंचायत अध्यक्ष सज्जन सिह चौहान,,सहित नगरीय निकायों के अध्यक्ष एवं पार्षदगण, पंचायतों के पदाधिकारी, भी उपस्थित थे।
     मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा पर सबको गर्व है। देश में  सांस्कृतिक अनुष्ठान  का पर्व चल रहा है, देश में सर्वधर्म सम्भाव ही शासन संचालन का आधार है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश संभावनाओं के आधार पर विकास के मार्ग का अनुसरण कर रहा है और भावनाओं के आधार पर सनातन संस्कृति को सम्मानित कर रहा है।
विकास प्रक्रिया में नीमच वासियों से सहयोगी बनने का आव्हान
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार तेज गति से विकास को समर्पित है इसी का प्रमाण है कि बड़ी संभावना वाले नीमच जिले में अनेकों विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण हो रहा है। उन्होंने विकास की इस प्रक्रिया में नीमच वासियों से सहयोगी बनने का आव्हान किया और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के देश के विकास में योगदान एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुन्दरलाल पटवा एवं स्वर्गीय विरेन्द्र कुमार सखलेचा के देश एवं प्रदेश के विकास में किए गए योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। चुनी हुई सरकार से लोगों की आशाएं- अपेक्षाएं होती हैं और सरकार की विकास के लिए  जवाबदारी होती है। प्रधानमंत्री मोदी ने जनता की सभी आशाओं अपेक्षाओं को पूरा किया है और देश के सामने विद्यमान सभी चुनौतियों का  दृढ़ता पूर्वक सामना किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षाे से कुलपति कहे जाने वाले अब कुलगुरू कहलाएंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा में 54 लाख लोगों को लाभ मिला है, टंटया मामा के नाम से विश्वविद्यालय स्थापित किया है। तात्या टोपे, अवंतिबाई लोधी आदि महापुरूषों के नाम पर विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। आपने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को अब 3 हजार की जगह 4 हजार रूपये का भुगतान किया। प्रदेश भर में सरकार व्दारा एयर एम्बुलेंस की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार ने निर्णय लिया है, कि अब किसी भी मृतक का शव अस्पताल से घर पहुंचाने की जिम्मेदारी प्रशासन की रहेगी। मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने गांधी सागर से 3200 करोड की नीमच जिले की नई सिंचाई परियोजना स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि नीमच मेरे ह्दय का टुकडा है, सच्चे अर्थाे में मेरा घर यही है। नीमच और उज्जैन में मेरे लिए कोई फर्क नहीं है। हमने सरकार बनते ही कैलेण्डर में विक्रम संवत को स्थान देकर गौरांवित किया है।  
’मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं’- मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने नीमच में कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अनेको घोषणाएं की। नीमच के कन्या महाविद्यालय में स्टेडियम बनाने, भादवामाता में 20 बेड का हॉस्पिटल बनाने और फिजियोथेरेपिस्ट की व्यवस्था करने, नीमच शहर की बंगला बगीचा व्यवस्थापन की समस्या का समाधान करने, कुकडेश्वर में नवीन कॉलेज स्वीकृत करने, कुकडेश्वर में बायपास निर्माण, सिंगोली कॉलेज का उनयन्न कर, स्नातकोत्तर की कक्षाएं प्रारंभ करने, जावद के 40 बेड के अस्पताल को 100 बेड में उन्नयन करने, रतनगढ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क उन्नयन करने, जावद से मोरवन सडक को डबल करने, आंतरी माता से भादवामाता तक की सडक के बीच में नलखेडा से सावन तक छूटी हुई 12.5 कि.मी. सडक का निर्माण करवाने की स्वीकृति, नीमच हवाई पट्टी को उन्नयन करने और नीमच से एयर एम्बुलेंस की सेवाएं उपलब्ध कराने की घोषणा भी की।  
752 करोड के बीस कार्यो को भूमिपूजन, लोकापर्ण              
   मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने नीमच में 752.09 करोड की लागत के विभिन्न 20 विकास एवं निर्माण कार्याे का लोकार्पण एवं भूमिपूजन कर पट्टिका का अनावरण किया।  इनमें 593.48 करोड के 4 कार्याे का भूमिपूजन एवं शिलान्यास तथा 158.61 करोड लागत के विभिन्न 16 कार्याे का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री व्दारा किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये और कार्यक्रम स्थल दशहरा मैदान नीमच पर विभिन्न विभागों व्दारा विकास गतिविधियों, उपलब्धियों और जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित वृहद प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
558 करोड की कपडा एवं परिधान निर्माण की दो ईकाईयों का भूमिपूजन
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने नीमच में औद्योगिक क्षेत्र झांझरवाडा में 558 करोड लागत से स्थापित हो रही दो कपडा एवं परिधान निर्माण ईकाईयों का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने नीमच के औद्योकि क्षेत्र झांझरवाडा में 135 करोड की लागत से स्थापित हो रही विश्वेश्वरैया डेनिम प्रा.लि.की कपडा एवं परिधान निर्माण औद्योगिक इकाई एवं 450 करोड लागत की मेसर्स स्वराज सूटिंग्स प्रा.लि.की कपडा एवं परिधान निर्माण ईकाई का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। इन दोनों कपडा एवं परिधान निर्माण ईकाईयों में 2500 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री ने 5 करोड 98 लाख लागत के लालपुरा तालाब योजना एवं 2.5 करोड की लागत से कायाकल्प 2.0 के अतंर्गत नगरपालिका नीमच व्दारा स्वीकृत सडक निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने नीमच में सेतु निगम व्दारा 1.93 करोड की लागत से रतलाम नसीराबाद मार्ग पर ग्वालटोली नाले पर निर्मित उच्च स्तरीय पुल 1.10 करोड की लागत से पुलिस कल्याणकारी योजना के तहत पुरानी पुलिस कॉलोनी में पुलिस वेलफेयर फिलिंग स्टेशन (पुलिस पेट्रोल पम्प)  एवं मोडी, खातीखेडा, धनगांव, कौज्या, बरवाडा, देवरान एवं पलासिया में 0.49 करोड लागत से नवनिर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र भवन एवं सीएचओ आवास के कार्याे का लोकार्पण किया । साथ ही आजीविका मिशन के तहत ग्राम मेढकी में 0.44 करोड की लागत से निर्मित, रोजगार के लिए वर्कशॉप, एवं 0.37 करोड की लागत से ग्राम जुनापानी, बधावा एवं लुहारिया जाट में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत निर्मित कृषक सुविधा केंद्रों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने नीमच नगरपालिका के वार्ड नम्बर 7 में 0.32 करोड की लागत से निर्मित मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक निर्माण कार्य एवं पुलिस लाईन कनावटी में 0.28 करोड की लागत के लॉन टेनिस खेल मैदान का भी लोकार्पण किया।
    कार्यक्रम को सांसद सुधीर गुप्ता,  विधायक जावद ओमप्रकाश सखलेचा, विधायक दिलीप सिह परिहार, विधायक अनिरूद्ध मारू, चंदरसिह सिसौदिया, जिला पंचायत अध्यक्ष सज्जन सिह चौहान ने भी सम्बोधित किया। प्रारंभ में मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कन्याओं का पूजन किया। मंचासीन सांसद विधायकगण एवं जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री  को तुलसी का पौधा और अंगवस्त्र ओढा कर, स्वागत किया।
इस अवसर पर संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल, आईजी संतोष कुमार सिह, डीआईजी मनोज कुमार सिह, कलेक्टर दिनेश जैन, एडीएम सुश्री नेहा मीना, एसपी अंकित जायसवाल, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पंचायत पदाधिकारी, नगरीय निकायों के पदाधिकारी, पत्रकारगण, पार्षदगण एवं बडी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित थे।
सीएम के कार्यक्रम में बच्चों को बुलाया, मार्च के पहले हफ्ते में हो रहीं परीक्षाऐ शुरू
नीमच में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सभा में बड़ी संख्या में स्कूल-कॉलेज के बच्चों को बुलाया गया। खास बात ये है कि खुद स्टूडेंट्स कह रहे हैं कि मार्च के पहले हफ्ते में उनकी परीक्षाएं शुरू हो रही है। बावजूद इसके बेवजह उन्हें यहां बुलाया गया है। शुक्रवार को सीएम डॉ. मोहन यादव नीमच आए। सबसे पहले उन्होंने रोड शो किया। इसके बाद वे सभा स्थल पहुंचे। सीएम के पहुंचने के कई घंटों पहले ही इन स्टूडेंट्स को सभा स्थल पर बुला लिया गया। जिससे वे परेशान होते नजर आए।ये स्टूडेंट्स सीएम राइस स्कूल, मॉडर्न स्कूल, क्रमांक 2 विद्यालय नीमच, कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय नीमच, शासकीय बालक छात्रावास नीमच, शासकीय महाविद्यालय सिंगोली और शासकीय विद्यालय डीकेन में पढ़ते हैं। स्कूल-कॉलेज स्टूडेंट के अलावा आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में सभा में पहुंचे हैं। वो भी परेशान होते दिखे। इन्हें जिले की अलग-अलग जगह से बुलाया गया है।
सीएम ने किया रोड शो, जगह-जगह हुआ स्वागत
इससे पहले सीएम डॉ. मोहन यादव ने फव्वारा चौक से जन आभार यात्रा निकाली। इनके साथ विधायक ओमप्रकाश सकलेचा, दिलीप सिंह परिहार और सांसद सुधीर गुप्ता भी रथ पर मौजूद रहे। रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया। सीएम बनने के बाद डॉ. मोहन यादव पहली बार नीमच के दौरे पर आए हैं।

Chania