Tuesday, April 16th, 2024 Login Here
सभी वर्गो के हितों का समावेश है कांग्रेस का न्याय पत्र तीन करोड महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त बनाऐगी मोदी सरकार कुत्तों के आतंक से शहरवासी परेशान, कथित पशु प्रेमी पड रहे प्रशासन पर भारी रतलाम के सैलाना में युवक की चाकू मारकर हत्या: बाड़े में सो रहे व्यक्ति की हत्या कर जमीन में गाढा शव ट्रेन गरीबों की, किराया स्पेशल आग बुझाने दौड़े बाराती, दो कुएं में गिरे, मौत: हर परिवार की एक महिला को देगे एक लाख, तीस लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार- श्री दिलीपसिंह गुर्जर सुनहरे भविष्य का रोड मैप है भाजपा का घोषणा पत्र चंदवासा की यूको बैंक में आधी रात को आगजनी लॉज में ठहरे व्यापारी को चमकाकर पुलिस ने की अवैध वसूली, कप्तान ने किया आरक्षक को लाइन हाजिर अफीम किसानों के लिए सीपीएस पद्धती को समाप्त करेंगे दिनभर बादल छाऐ, शाम को हल्की बारिश शादी के लिए दबाव डालने पर सैनिक युवक ने पत्नी के साथ मिलकर की हत्या नीमच में क्रिकेट का आनलाइन सट्टा उतारते 8 बुकी गिरफ्तार, 21 को किया नामजद
मुख्यमंत्री डॉ यादव व प्रदेशाध्यक्ष शर्मा सूची लेकर दिल्ली पहुंचे, लोकसभा चुनाव- भाजपा की पहली सूची आज आने की संभावना
भोपाल।
लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की 29 सीटों में से किस सीट पर कौन उम्मीदवार होगा, इस पर रायशुमारी के लिए बीजेपी में मंगलवार को दिनभर मंथन चला। भोपाल स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह विधायक-सांसदों की बैठक हुई। इसके बाद दोपहर में प्रदेश पदाधिकारी, शाम को बीजेपी कोर कमेटी और फिर प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई। चुनाव समिति की बैठक में रायशुमारी के बाद 23 लोकसभा सीटों के संभावित दावेदारों के नामों पर चर्चा की गई। इन नामों की सूची लेकर बुधवार सुबह मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और दूसरे सीनियर लीडर दिल्ली रवाना हुए। दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश और क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, संगठन महामंत्री हितानंद और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ इनकी चर्चा होगी। सूची में मंदसौर संसदीय क्षेत्र के लिए चार नामों को पैनल में शामिल किया गया है जिसमें पूर्व विधायक देवीलाल धाकड, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता यशपालसिंह सिसोदिया, जिला सहकारी बैक के पूर्व अध्यक्ष मदनलाल राठौर तथा वर्तमान सांसद सुधीर गुप्ता का नाम शामिल है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में आज होने वाली बैठक में जिन नामों पर सहमति बनेगी, उनका टिकट केंद्रीय चुनाव समिति की हरी झंडी के बाद घोषित कर दिया जाएगा।
दो दिन पहले प्रत्याशी चयन के लिए मंदसौर में बीजेपी पर्यवेक्षक दिलीप जायसवाल और रणवीरसिंह रावत ने कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की थी, चर्चा में जो नाम सामने आऐ उन्हें बंद लिफाफे में लेकर भोपाल पहुंचे ओर भाजपा हाईकमान को सौपे इससे पहले पर्यवेक्षकों ने भाजपा संगठन के 195 पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की। उन्होंने सांसद सुधीर गुप्ता के अलावा राज्यसभा सदस्य बंशीलाल गुर्जर, कैलाश चावला समेत वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात की। रायशुमारी के दौरान प्रदेश स्तर से लोकसभा क्षेत्रों की जमीनी हकीकत जानने के लिए गए नेताओं ने स्थानीय पदाधिकारियों, विधायकों सहित मंडल अध्यक्ष जैसे कार्यकर्ताओं को एक फॉर्मेट दिया था, जिसमें लोकसभा सीट के लिए संभावित तीन दावेदारों के नाम लिखकर मांगे गए थे। इसमें खुद का नाम छोडकऱ दूसरे दावेदार का नाम लिखना था। रायशुमारी में आऐ नामों को लेकर पर्यवेक्षक भोपाल पहुंचे थे जहां भाजपा नेताओं ने मंथन कर चार नामों को पैनल तैयार किया।
29 में से 21 सीटों पर नऐ उम्मीदवार को मिलेगा मौका

फिलहाल, एमपी की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर बीजेपी के सांसद हैं। सूत्रों की मानें तो भाजपा इन 28 में से 21 सांसदों के टिकट काट सकती है। बीजेपी ने अपने 7 सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था। इनमें से 5 सांसद जीते थे जबकि 2 को हार का सामना करना पड़ा था। इन सातों सीटों पर पार्टी नए उम्मीदवार उतार सकती है। इनके अलावा 14 और सांसदों के टिकट बदले जा सकते हैं। यहीं कारण है कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का चयन करने जमीनी स्तर पर रायशुमारी की गई है। इसमें कैबिनेट मंत्रियों के साथ प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों ने अपने-अपने इलाके की लोकसभा सीटों पर राय रखी। रायशुमारी के दौरान प्रदेश स्तर से लोकसभा क्षेत्रों की जमीनी हकीकत जानने के लिए गए नेताओं ने स्थानीय पदाधिकारियों, विधायकों सहित मंडल अध्यक्ष जैसे कार्यकर्ताओं को एक फॉर्मेट दिया था, जिसमें लोकसभा सीट के लिए संभावित तीन दावेदारों के नाम लिखकर मांगे गए थे। इसमें खुद का नाम छोड़कर दूसरे दावेदार का नाम लिखना था।

Chania