Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,

आवश्यक सेवाओ को छोड़कर पूरा बंद रहेगा,किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नही होगी,शासकीय कार्यालय भी बंद
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिये कलेक्टर मनोज पुष्प ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रयुक्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए पूरे 22 मार्च रविवार की संध्या 4 बजे से  25 मार्च  बुधवार रात्रि 12 बजे तक मंदसौर जिले को टोटल लाग डाउन  कर दिया है। जिसमें किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की भी अनुमति नहीं होगी। इससे पूर्व तहसीलदार नारायण नांदेडा ने मन्दसौर के लिये आदेश दिया था।
कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहां की जिले में तत्काल प्रभाव से 22 मार्च संध्या 4 बजे से 25 मार्च की अर्धरात्रि तक टोटल लॉक डाउन घोषित किया जाता है टोटल लॉक डाउन में किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी, जिले की सभी सीमाएं सील की जाती है किसी भी माध्यम सड़क एवं रेल से जिले की सीमा में बाहरी लोगों का आगमन प्रतिबंधित रहेगा जिले में निवासरत नागरिकों का जिले की सीमा के बाहर जाना भी तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है। इसके अलावा जिले के समस्त शासकीय , अर्द्ध शासकीय कार्यालय बंद किए जाते हैं। अत्यावश्यक सेवा वाले विभाग यथा राजस्व, पुलिस, विद्युत, दूरसंचार, नगरपालिका, पंचायत आदी इससे मुक्त रहेंगे। मेडिकल दुकान एवं अस्पतालों को छोड़कर शेष समस्त व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद किए जाते हैं। इमरजेंसी ड्यूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से टोटल प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। लेकिन उक्त कर्मचारियों को अपने साथ पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा । घर-घर जाकर दूध बांटने वाले दूध विक्रेता एवं न्यूज़पेपर हाकर प्रातः 8 बजे तक टोटल उनसे प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।
*लॉकडाउन का क्या है मतलब*
किसी शहर को लॉकडाउन करने का मतलब होता है कि इस दौरान कोई भी शख्स घर से बाहर नहीं निकल सकता है। हालांकि, इसके अपवाद भी हैं। मसलन, दवा, बैंक, अस्पताल और राशन-पानी की जरूरत के लिए घर से बाहर निकलने की छूट मिलती है। लॉकडाउन एक तरह से आपातकाल व्यवस्था होती है। अगर किसी शहर या इलाके में लॉकडाउन की घोषणा होती है तो वहां के लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं होती है। लॉकडाउन की स्थिति में किसी भी शख्स को जीवन जीने के लिए बुनियादी और आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की इजाजत होती है। लॉकडाउन में अगर किसी को राशन, दवा-पानी, सब्जी की जरूरत है तो वह बाहर जा सकता है या फिर बैंक-अस्पताल के काम के लिए अनुमति मिल सकती है। 

*कोरोना वायरस से कहां-कहां है लॉकडाउन*
अगर भारत की बात करें तो यहां देशभर में लॉकडाउन की घोषणा नहीं की गई है। फिलहाल इसे रोकने के लिए जनता कर्फ्यू की घोषणा की गई। भारत के राजस्थान, पंजाब, ओडिशा को पूरी तरह से लॉक़डाउन कर दिया गया है। महाराष्ट्र में भी चार और मध्यप्रदेश के करीब आठ शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं गुजरात में भी कई शहरों को लॉकडाउन किया गया है। दुनियाभर में बात करें तो इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है। सबसे पहले चीन ने वुहान शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया। इटली, ब्रिटेन, स्पेन आदि देशों ने भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा, अमेरिका ने कैलिफोर्निया को लॉकडाउन कर दिया है।
Chania