Monday, February 26th, 2024 Login Here
गरीब के जीवन से कष्टों को मिटाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य-डॉ यादव चिकित्सक पर हुई कार्रवाहीं का डाक्टरों व सिंधी समाज ने किया विरोध किरायेदारों से अनजान पुलिस, मकान मालिक भी लापरवाह नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद बंशीलाल जी गुर्जर का मंदसोर शहर में होगा भव्य स्वागत ट्रक में लहसुन के नीचे छुपाकर रख 1031 किलो डोडाचूरा जब्त, ड्राइवर गिरफ्तार मुख्‍यमंत्री डॉ.मोहन यादव आज नीमच में 752 करोड से अधिक के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे 36 घंटे में पुलिस ने किया अन्तरॉज्जीय लूटेरों को गिरफ्तार मदिरा दुकानों के नवीनीकरण आवेदन 22 फरवरी तक करें पांच साल के इंतजार के बाद आज से मंदसौर में प्रारंभ होगा पासपोर्ट कार्यालय मध्यप्रदेश से राज्यसभा के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित; 4 सीट बीजेपी, एक कांग्रेस के खाते में 133 किमी लंबे मार्ग में 14 किमी लंबा दूसरा रेलवे ट्रैक तैयार साँप भगाने के लिए टैंक में पेट्रोल डाला, तीली जलाते ही धमाका हुआ, दम्पत्ति झुलसे नदियॉ को छलनी करने का खेल चल रहा,माफियाओं पर नही लग पा रही नकेल सिंगिग स्टार बनने के चक्कर मे लोग हो रहे शिकार संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सांसदों को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने बधाई दी

नियम के मुताबिक एक साईड का बाजार खुला, व्यापारियों ने की सफाई, कई दूकानों पर ग्राहक भी पहुंचे, शाम 5 बजते ही कराया बाजार बंद
मंदसौर जनसारंगी।
कोरोना की महामारी और एक बार फिर से डेढ महिने का लाॅकडाउन, करीब 45 दिनों के बाद एक बार फिर से अनलाॅक होते ही मंदसौर का जन-जीवन पटरी पर लोटने की जद्धोजहद शुरू हो चूकी है, पहले ही दिन मंदसौर शहर की रौनक लोट आई है। लोगों के चेहरे खिलखिलाऐ और इस विश्वास के साथ उन्होंने अपने कारोबार को फिर से शुरू करने की कोशिश की कि अब महामारी की तीसरी लहर नहीं आऐगी और मंदसौर शहर की जनता पूरी तरह से स्वस्थ्य रहेंगी। पहले की तरह ही शहर की जनता सदैव मुस्कराऐंगी। मंदसौर की तासीर के अनुसार फिर से यहां का कारोबार भी रंगत में परवान चढ़ेगा और हर वर्ग खुशहाल होगा। अनलाॅक के पहले दिन  मंगलवार को नियम के मुताबिक एक साईड का बाजार पूरी तरह से खुला, व्यापारियों ने दूकानों पर पहुंचकर सबसे पहले साफ-सफाई की इस दौरान कई दूकानों पर ग्राहक भी पहुंचे। उधर शाम 5 बजते ही पुलिस ने बाजार को पूरी तरह से बंद करा दिया और बुधवार की सुबह 6 बजे तक के लिए बाजार बंद कराते हुए रात 10 बजे से नाईट कफ्र्यू को लागु कर दिया गया।
लॉक डाउन के पैतालिस दिन में व्यापारियों को दुुगुना नुकसान हुआ है। एक तरफ दुकानें बंद होने से कमाई बंद हो गई। इधर दुकानों के अंदर रखा लाखों का सामान खराब हो गया। लगातार दूसरे साल लॉक डाउन ने व्यापारियों की कमर तोडकर रख दी। व्यापारियों ने डेढ़ माह तक जमा पूंजी के सहारे घर चलाया। इधर दुकानों के अंदर रखा लाखों का सामान व्यापारियों का खराब हो गया। इस तरह से दुुगुना नुकसान व्यापारियों को हुआ। सबसे बड़ी बात यह है कि पिछली बार लॉक डाउन के बाद बाजार धीरे धीरे पटरी पर आ रहा था, लेकिन अब फिर से कम से कम एक से ड़ेढ साल तक बाजार को पटरी पर आने में लगेगा। शर्त है कोरोना या उसके जैसी कोई दूसरी मुसीबत न आए।  पिछली बार की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा नुकसान आईस्क्रीम या कोल्ड्रींग्स व्यवसायियों को होगा। इसका कारण है कि सामान की एक्सपायर डेट निकल गई। साथ ही ठंडे की सीजन भी लगभग खत्म होने वाली है। हालांकि आज अनलॉक के बाद बाजार की रौनक लौट आई। बाजारों में खरीददारी के लिए लोग पहुंचे। इसके अलावा कोरोना गाईड लाईन के अनुसार ही दुकानदारों ने व्यापार शुरु किया। सेनेटाईजर से लेकर मॉस्क और सोशल डिस्टेसिंग किया गया। अधिकारियों ने भी लगातार निरीक्षण किया। दूषित खाद्य सामग्री को नष्ट कराया गया। व्यापारियों को उम्मीद है कि जून- जुलाई में करीब दस दिनों तक विवाह मुर्हूत है इसके बाद बारिश के बाद नवम्बर में वैवाहिक मुर्हूत है ऐसे में कई लोग अभी मांगलिक आयोजन करेगें इसी के कारण कुछ दिन बाजार में ग्राहकी की रौनक रहेगी।
मंदसौर में कोरोना पूरी तरह से नियंत्रित होने के कारण आपदा प्रबंधन समिति ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कफ्र्यू को लागु किया है। सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक दूकानों को खोलने की अनुमति दी गई है इसमें भी आड-ई-वन के फार्मुले से बाजार को खोला गया यानी एक दिन दाहिने तरफ की दूकाने खुलेगी और एक दिन बाऐ तरफ की दूकाने खुलेगी लेकिन किराना और कृषि सामानों की दूकानें हर दिन खुलेगी, शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लाॅकडाउन रहेगा। ऐसे में दाहिने तरफ की दूकाने मंगलवार को खुलना थी, इन दूकानों पर दूकानदार पूरे उत्साह के साथ दूकानों पर पहुंचे लेकिन अधिकांश व्यापारियों का पहला दिन दूकान में साफ-सफाई में ही व्यतित हुआ क्योंकि 45 दिनों में दूकाने पूरी तरह से बंद थी। हालांकि कई दूकानों पर ग्राहक भी पहुंचे और खरीददारी की।
कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारी रहे सजग
अनलाॅक के पहले दिन कलेक्टर मनोज पुष्प के निर्देश पर जिले भर के राजस्व अधिकारी और पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट रहा और कोरोना से बचने के नियमों का पूरी तरह से पालन कराया गया। इसके लिए सभी राजस्व अधिकारियों ने लगातार फील्ड में कार्य कर रहे अधिकारियों ने शहर में घूम- घूम कर जायजा लिया । जहां नियमों का पालन नही हो रहा था, गोल घेरे नहीं बने हुए हैं वहां तुरंत गोल घेरे बनवाए जा रहे हैं तथा शहर में सोशल डिस्टेंस का पर्याप्त रूप से पालन करवाया गया उन्होंने लोगों को समझाइश भी दी की अनलॉक की प्रक्रिया का पूरा पालन हो और कोई व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए लगातार निरीक्षण किया और जिन दूकानदारों ने समझाने के बाद भी नियमों का पालन नहीं किया उनका चालान भी बनाया गया।
तीन क्विंटल नमकीन नष्ट कराया
 शामगढ़ में शिवी ट्रेडिंग (सेव को फैक्ट्री) माकड़ी माता रोड पर सेव सामग्री को नष्ट करवाया गया, लगबाग 2 से 3 कुंटल नमकीन पुराना बना हुवा था। जिस को नष्ट किया गया है। दुकानों को पूर्ण से खाली करवाई गई। कार्यवाही के दौरान राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं नगर परिषद विभाग शामिल थे।

Chania