Monday, February 26th, 2024 Login Here
गरीब के जीवन से कष्टों को मिटाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य-डॉ यादव चिकित्सक पर हुई कार्रवाहीं का डाक्टरों व सिंधी समाज ने किया विरोध किरायेदारों से अनजान पुलिस, मकान मालिक भी लापरवाह नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद बंशीलाल जी गुर्जर का मंदसोर शहर में होगा भव्य स्वागत ट्रक में लहसुन के नीचे छुपाकर रख 1031 किलो डोडाचूरा जब्त, ड्राइवर गिरफ्तार मुख्‍यमंत्री डॉ.मोहन यादव आज नीमच में 752 करोड से अधिक के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे 36 घंटे में पुलिस ने किया अन्तरॉज्जीय लूटेरों को गिरफ्तार मदिरा दुकानों के नवीनीकरण आवेदन 22 फरवरी तक करें पांच साल के इंतजार के बाद आज से मंदसौर में प्रारंभ होगा पासपोर्ट कार्यालय मध्यप्रदेश से राज्यसभा के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित; 4 सीट बीजेपी, एक कांग्रेस के खाते में 133 किमी लंबे मार्ग में 14 किमी लंबा दूसरा रेलवे ट्रैक तैयार साँप भगाने के लिए टैंक में पेट्रोल डाला, तीली जलाते ही धमाका हुआ, दम्पत्ति झुलसे नदियॉ को छलनी करने का खेल चल रहा,माफियाओं पर नही लग पा रही नकेल सिंगिग स्टार बनने के चक्कर मे लोग हो रहे शिकार संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सांसदों को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने बधाई दी

मंदसौर जनसारंगी।
 कोरोना वैक्सीनेशन के बाद कम से कम दो दिन चिकित्सक शराब से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। जिससे इम्युनिटी पॉवर बना रहे। लेकिन मंदसौर में शराब दुकानों के बाहर शिविर लगाया गया। वैक्सीन लगाकर लोगों ने जमकर दारु गटकी। इधर आबकारी विभाग के वैक्सीन के दोनों डोज लगाने पर दस प्रतिशत शराब के दाम में छूट के आदेश ने प्रदेशभर में जमकर सुर्खियां बटौरी। सोशल मीडिया पर भी इसकी चर्चाएं रही। विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कल ही इसका विरोध करते हुए ट्वीट किया था। इसके 24 घंटे के अंदर ही आज इस आदेश को वापिस ले लिया गया।
वैक्सीनेशन को लेकर महाभियान चलाया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य अमला रात दिन एक कर रहा है। साथ ही चिकित्सक शुरुआत से ही वैक्सीनेशन के बाद शराब से कम से कम दो दिन दूरी बनाने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन के बाद शराब पीने या न पीने के संबंध में कोई एडवाईजरी जारी नहीं की है। लेकिन चिकित्सकों के साथ रुस सहित अन्य देशों ने से दूरी बनाने की सलाह दी है। इसके बाद भी शराब की दुकानों के बाहर वैक्सीनेशन शिविर लगाए गए। दो घंटों में ही 75 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसके अलावा दिनभर में यह आंकड़ा काफी बढ़ गया। लेकिन अधिकांश लोगों ने वैक्सीनेशन के बाद जमकर शराब पी। वहीं शराब लेने आए ग्राहकों से दुकानदारों ने भी शराब लेने से पहले वैक्सीन लगाने के लिए प्रेेरित किया। वैक्सीन लगाने के बाद लोग शराब लेकर गए। कुल मिलाकर अब यहां यह प्रश्न खड़ा हो गया कि वैक्सीन शराब पीने के बाद इन लोगों पर कारगर साबित होगी या नहीं।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट और रुस
शराब का सेवन इम्यून सिस्टम तो इफेक्ट कर सकता है। यही वजह है कि तमाम एक्सपर्ट्स वैक्सीन के बाद कम से कम 45 दिनों तक शराब सेवन से बचने की सलाह देते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि वैक्सीन लगने के बाद शरीर में एंटीबॉडी को सही तरीके जनरेट होने में कम से कम 3 सप्ताह का समय लगता है। लिहाजा टीका लगने के बाद कुछ समय के लिए आपको शराब की मात्रा का बहुत कम करनी होगी, ताकि आपके इम्यून सिस्टम पर कोई प्रभाव न पड़े।कंज्यूमर राइट्स प्रोटेक्शन और ह्यूमन वेल बीइंग पर सर्विलांस के लिए रूसी फेडरल सर्विस की प्रमुख एना पोपोवा ने पिछले साल रेडियो को एक इंटरव्यू दिया था। इसमें कहा था कि वैक्सीन के पहले डोज से दो हफ्ते पहले और दूसरे डोज के तीन हफ्ते बाद तक शराब नहीं पीना है। यानी कुल मिलाकर 8 हफ्ते यानी दो महीने बिना शराब के रहना होगा।
इधर बेवड़ों का दिल टूटा
बुधवार को आबकारी विभाग ने एक बेतुका आदेश जारी कर दिया। वैक्सीन का प्रतिशत बढाने के लिए बुधवार को दिनभर मंदसौर में तीन देशी शराब दुकानों पर दोनों डोज का सर्टिफिकेट बताने पर 10 प्रतिशत की छूट दिए जाने की बात कहीं गई। वही शराब दुकानों के ठीक बाहर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था भी की गई। कोविड-19 वैक्सीनेशन में सहयोग करने तथा दोनों डोज लगने का प्रमाण प्रस्तुत करने पर देशी मदिरा दुकान सीतामऊ फाटक, भूनिया खेड़ी एवं पुराना बस स्टैंड पर 10 प्रश की छूट प्रदान किए जाने के लिए लिखित आदेश जारी कर दिए गए। लेकिन यह बेतुका आदेश न विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के गले उतरा और न ही बुद्धिजीवी वर्ग के। प्रदेशभर में इस आदेश को लेकर चर्चाए शुरु हो गई। इसके बाद सुबह इस आदेश को वापिस लिया गया। मंदसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने आबकारी विभाग के इस फैसले पर आपत्ति जताई । विधायक ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- इस तरह का नया प्रयोग उचित नहीं है। यह शासन का निर्णय नहीं है। इससे शराब पीने वालों का शराब की और आकर्षण बढ़ेगा।

Chania