Sunday, February 25th, 2024 Login Here
गरीब के जीवन से कष्टों को मिटाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य-डॉ यादव चिकित्सक पर हुई कार्रवाहीं का डाक्टरों व सिंधी समाज ने किया विरोध किरायेदारों से अनजान पुलिस, मकान मालिक भी लापरवाह नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद बंशीलाल जी गुर्जर का मंदसोर शहर में होगा भव्य स्वागत ट्रक में लहसुन के नीचे छुपाकर रख 1031 किलो डोडाचूरा जब्त, ड्राइवर गिरफ्तार मुख्‍यमंत्री डॉ.मोहन यादव आज नीमच में 752 करोड से अधिक के कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे 36 घंटे में पुलिस ने किया अन्तरॉज्जीय लूटेरों को गिरफ्तार मदिरा दुकानों के नवीनीकरण आवेदन 22 फरवरी तक करें पांच साल के इंतजार के बाद आज से मंदसौर में प्रारंभ होगा पासपोर्ट कार्यालय मध्यप्रदेश से राज्यसभा के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित; 4 सीट बीजेपी, एक कांग्रेस के खाते में 133 किमी लंबे मार्ग में 14 किमी लंबा दूसरा रेलवे ट्रैक तैयार साँप भगाने के लिए टैंक में पेट्रोल डाला, तीली जलाते ही धमाका हुआ, दम्पत्ति झुलसे नदियॉ को छलनी करने का खेल चल रहा,माफियाओं पर नही लग पा रही नकेल सिंगिग स्टार बनने के चक्कर मे लोग हो रहे शिकार संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सांसदों को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने बधाई दी

39 व्यापारियों को गोदाम नवीनीकरण प्रक्रियाको पूरी करने के थमाये नोटिस
जनसारंगी न्यूज

मंदसौर।  कृषि उपज मंडी मंदसौर  अनियमितताओं को लेकर लगातार चर्चा में रहती है लेकिन अचानक कृषि उपज मंडी प्रशासकीय समिति द्वारा साल के अंतिम दिन लिए गए निर्णय के बाद नवीन  मंदसौर मंडी के व्यापारियों में मचा हड़कंप, । मंडी समिति द्वारा 28 व्यापारियों के गोदाम की लीज निरस्त किए जाने के नोटिस के बाद व्यापारियों में मच गया हड़कंप।  39 व्यापारियों के गोदाम की लीज नवीनीकरण की प्रक्रिया के तहत भी कागजी कार्रवाई किए जाने के लिए दिए गए नोटिस । कैलेंडर वर्ष  1 जनवरी 2022 की सुबह मंदसौर मंडी के व्यापारियों के लिए खुशनुमा नहीं रही व्यापारी टेंशन में रहे और इधर उधर नोटिस को लेकर घूमते रहे बरहाल जो भी हो एक बड़ा मामला सामने आया है।
मंदसौर कृषि उपज मंडी पूरे प्रदेश में आदर्श मंडी का तमंगा लेकर  वर्षों से अपनी पेठ जमाती आई है मंदसौर मंडी के कार्य के कार्यों को लेकर अनेक अवसरों पर अन्य मंडियों को मंदसौर मंडी से प्रेरणा लेने की सलाह भी दी जाती है लेकिन   लंबे समय से  प्रदेश की मंडियों के चुनाव नहीं करवाए जाने के बाद से प्रशासकीय  समिति के रूप से मंडियों का संचालन हो रहा है मंदसौर मंडी में भारसाधक  अधिकारी एसडीएम बिहारी सिंह ने कमान संभाल रखी है तो वही मंडी के सर्वे सर्वा सचिव पर्वतसिंह बने हुए हैं । बगैर जनप्रतिनिधियों के मंडी का संचालन प्रशासकीय समिति के रूप में चल रहा है और प्रशासकीय समिति के रूप में 30 दिसंबर 21 को मंडी सचिव के हस्ताक्षर से 28 व्यापारियों को गोदाम की लीज निरस्त किए जाने का सूचना पत्र प्राप्त होते ही व्यापारियों में मच गया हड़कंप । करोड़ों रुपए की लागत के गोदाम यदि निरस्त हो जाते हैं तो व्यापारियों के लिए एक बड़ी चुनोती होगी। वैसे तो मंडी के गोदाम जो व्यापारी को दिए जाते हैं वह 30 साल की लीज पर दिए जाने का  मंडी बोर्ड का निर्णय रहता है और समय-समय पर लीज की अवधि भी बढ़ती है लेकिन मंदसौर मंडी के 28 व्यापारियों ने लीज अवधि बढ़ाए जाने का आवेदन मंडी समिति को दिया मंडी समिति ने अपनी बैठक में 2009 आवंटन के नियमों के तहत कागजी कार्रवाई पूरी नहीं पाई जाने कारण 28 व्यापारियों के गोदाम निरस्त किए जाने के नोटिस जारी कर दिए। वहीं दूसरी ओर 39 व्यापारियों के गोदाम लीज नवीनीकरण की आवेदन की प्रक्रिया में लेते हुए उन व्यापारियों को भी कागजी कार्रवाई पूरी किए जाने के संबंध में सूचना पत्र जारी किए गए ।
बरहाल जो भी हो यदि 28 व्यापारियों के गोदाम की लीज निरस्त करके नवीन व्यापारियों को आवंटित किए जाने की प्रक्रिया यदि की जाती है तो मंदसौर मंडी के व्यापारियों  के सामने एक बड़ा ही चुनोती पूर्ण मामला सामने आया है ।
मण्डी सचिव का कहना
मंदसौर मण्डी सचिव पर्वतसिंह सिसौदिया ने जनसारंगी से चर्चा करते हुए बताया कि मंदसौर मण्डी में 30 वर्ष की लीज अवधि हेतु कारोबार करने के लिए व्यापारियों को भूखण्ड आवंटित किए गए थे लेकिन नियम 2009 के तहत कागजी कार्यवाही पूरी नही करने के कारण 28 व्यापारियों की गोदाम की लीज निरस्त किए जाने के आदेश मण्डी समिति द्वारा जारी किए गए है । आदेश में यह भी उल्लेख किया गया कि एक माह की समयावधि में भूखण्ड का आधिपत्य मण्डी समिति को सौंप दिया जावें । वहीं 39 व्यापारियों के गोदाम की लीज नवीनीकरण हेतु आवेदन प्राप्त हुए है जिन्हें समय सीमा में कार्यवाही करने हेतु सूचना पत्र जारी किए गए है ।  



 

Chania