Tuesday, April 16th, 2024 Login Here
सभी वर्गो के हितों का समावेश है कांग्रेस का न्याय पत्र तीन करोड महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त बनाऐगी मोदी सरकार कुत्तों के आतंक से शहरवासी परेशान, कथित पशु प्रेमी पड रहे प्रशासन पर भारी रतलाम के सैलाना में युवक की चाकू मारकर हत्या: बाड़े में सो रहे व्यक्ति की हत्या कर जमीन में गाढा शव ट्रेन गरीबों की, किराया स्पेशल आग बुझाने दौड़े बाराती, दो कुएं में गिरे, मौत: हर परिवार की एक महिला को देगे एक लाख, तीस लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार- श्री दिलीपसिंह गुर्जर सुनहरे भविष्य का रोड मैप है भाजपा का घोषणा पत्र चंदवासा की यूको बैंक में आधी रात को आगजनी लॉज में ठहरे व्यापारी को चमकाकर पुलिस ने की अवैध वसूली, कप्तान ने किया आरक्षक को लाइन हाजिर अफीम किसानों के लिए सीपीएस पद्धती को समाप्त करेंगे दिनभर बादल छाऐ, शाम को हल्की बारिश शादी के लिए दबाव डालने पर सैनिक युवक ने पत्नी के साथ मिलकर की हत्या नीमच में क्रिकेट का आनलाइन सट्टा उतारते 8 बुकी गिरफ्तार, 21 को किया नामजद
मंदसौर। जिले की कई नदियों में अवैध रेत उत्खनन और खदानों में अवैध खनन हो रहा है। सबसे अवैध खनन चंबल नदी  से किया जा रहा है। रेत कारोबारी नीत नए तरीकों से नदियों से रेत निकाल रहे है। केवल संजीत सहित कई जगहों पर यह खेल जारी है। सैकड़ो ट्रॉली रेत निकाली जा रही है। कारोबारी पनडुब्बी मोटरों के माध्यम से प्रेशर से पानी के अंदर से रेत खींच रहे है। वहीं अवैध खनन का खेल भी लगातार जारी है। जिससे शासन को राजस्व का तगड़ा नुकसान हो रहा है।
विभाग कभी नहीं जागा

जानकारी के अनुसार चंबल नदी के अलावा रेतम, तुंबड और शिवना नदी से रेत का अवैध खनन हो रहा है। रेत कारोबारी अवैध खनन कर सीधा आर्डर से लोगों के यहां रेत पहुंचा रहे है।बसई, संजीत, सीतामऊ तहसील क्षेत्र में चंबल नदी व गांधीसागर जलाशय से सैकड़ों फीट नीचे से रेत को प्रेशर से निकलना यह धंधा लंबे अरसे से चल रहा है। कभी खनिज विभाग ने औचक निरीक्षण नहीं किया।
खनन माफिया भी सक्रिय

जिले में खनन माफिया भी सक्रिय है। अफसरों से तगड़ी सांठगांठ के चलते खुलेआम खनन का ख्ेाल किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि अफसरों को इस बात का पता नहीं है। स्थिति यह है कि सोशल मीडिया पर खनन के फोटो वायरल होने के बाद भी विभाग के अधिकारियों हिम्मत नहीं होती कि मौके पर जाकर जांच पड़ताल करें।

Chania