Tuesday, April 16th, 2024 Login Here
सभी वर्गो के हितों का समावेश है कांग्रेस का न्याय पत्र तीन करोड महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त बनाऐगी मोदी सरकार कुत्तों के आतंक से शहरवासी परेशान, कथित पशु प्रेमी पड रहे प्रशासन पर भारी रतलाम के सैलाना में युवक की चाकू मारकर हत्या: बाड़े में सो रहे व्यक्ति की हत्या कर जमीन में गाढा शव ट्रेन गरीबों की, किराया स्पेशल आग बुझाने दौड़े बाराती, दो कुएं में गिरे, मौत: हर परिवार की एक महिला को देगे एक लाख, तीस लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार- श्री दिलीपसिंह गुर्जर सुनहरे भविष्य का रोड मैप है भाजपा का घोषणा पत्र चंदवासा की यूको बैंक में आधी रात को आगजनी लॉज में ठहरे व्यापारी को चमकाकर पुलिस ने की अवैध वसूली, कप्तान ने किया आरक्षक को लाइन हाजिर अफीम किसानों के लिए सीपीएस पद्धती को समाप्त करेंगे दिनभर बादल छाऐ, शाम को हल्की बारिश शादी के लिए दबाव डालने पर सैनिक युवक ने पत्नी के साथ मिलकर की हत्या नीमच में क्रिकेट का आनलाइन सट्टा उतारते 8 बुकी गिरफ्तार, 21 को किया नामजद
कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक 101 में होगी शुरूआत, डिप्टी सीएम श्री देवडा करेंगे शुभारंभ
मंदसौर।
कलेक्ट्रेट के कमरा नंबर- 101 में बुधवार से पासपोर्ट ऑफिस खुलने जा रहा है, जिसका शुभारंभ डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा करेंगे।मुख्य पोस्ट ऑफिस अधीक्षक मंदसौर ने बताया कि विदेश मंत्रालय एवं डाक विभाग के संयुक्त तत्वाधान में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र खुल रहा है। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भोपाल का मध्य प्रदेश में संचालित होने वाला होने वाला यह 20 वां डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र है।डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 101 में सुबह 10.30 बजे इसकी शुरुआत करेंगे। जिले में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने के बाद जिले के लोगों को भोपाल, उज्जैन या रतलाम नहीं जाना पड़ेगा। अब मंदसौर में पासपोर्ट वेरिफिकेशन होने के बाद पासपोर्ट सीधे घर पहुंच जाएगा।
हर माह आते हैं 100 से अधिक आवेदन

मंदसौर जिले से प्रतिवर्ष औसतन एक हजार से अधिक लोगों के पासपोर्ट बनते हैं। अधिकारियों के अनुसार प्रतिदिन चार से पांच लोगों के आवेदन आते हैं। मंदसौर से सिंधी समाज एवं बोहरा समाज के लोगों के रिश्तेदार एवं व्यवसाय विदेशों में होने से वे अधिकांश जाते हैं।इसके अलावा खिलचीपुरा और खानपुरा क्षेत्र से भी अधिक आवेदन आते हैं। इसके साथ ही नीमच में भी इतने ही लोग हर साल विदेश जाते हैं। मंदसौर में पासपोर्ट केंद्र खुलने से सुविधाएं बढऩे से पासपोर्ट के लिए आवेदकों की संख्या भी बढ़ेगी। नीमच जिले के लोगों को भी अब रतलाम, इंदौर, भोपाल नहीं जाना पड़ेगा।
2018 में प्रारंभ हुई थी पासपोर्ट सेवा केंद्र की प्रक्रिया

विदेश मंत्रालय द्वारा सभी जिलों में पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) खोलने की हरी झंडी मिलने के बाद मंदसौर में भी दिसंबर 2018 से प्रयास शुरू हुए थे। प्रारंभ में मुख्य डाकघर परिसर में स्थित खाली पड़ी भूमि को चिह्नित किया गया, लेकिन यह भूमि मापदंडों पर खरी नहीं उतरी।इसके बाद सांसद सुधीर गुप्ता ने मेघदूत नगर में ज्ञानदूत वाचनालय से लगे पुराने परिवहन कार्यालय के भवन में पासपोर्ट कार्यालय स्थापित करने की बात कही थी। इसके लिए नगर पालिका को साफ-सफाई एवं मरम्मत कराने के भी निर्देश दिए गए, लेकिन बाद में आगे पहल नहीं हुई थी।

Chania