Tuesday, April 16th, 2024 Login Here
सभी वर्गो के हितों का समावेश है कांग्रेस का न्याय पत्र तीन करोड महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त बनाऐगी मोदी सरकार कुत्तों के आतंक से शहरवासी परेशान, कथित पशु प्रेमी पड रहे प्रशासन पर भारी रतलाम के सैलाना में युवक की चाकू मारकर हत्या: बाड़े में सो रहे व्यक्ति की हत्या कर जमीन में गाढा शव ट्रेन गरीबों की, किराया स्पेशल आग बुझाने दौड़े बाराती, दो कुएं में गिरे, मौत: हर परिवार की एक महिला को देगे एक लाख, तीस लाख युवाओ को मिलेगा रोजगार- श्री दिलीपसिंह गुर्जर सुनहरे भविष्य का रोड मैप है भाजपा का घोषणा पत्र चंदवासा की यूको बैंक में आधी रात को आगजनी लॉज में ठहरे व्यापारी को चमकाकर पुलिस ने की अवैध वसूली, कप्तान ने किया आरक्षक को लाइन हाजिर अफीम किसानों के लिए सीपीएस पद्धती को समाप्त करेंगे दिनभर बादल छाऐ, शाम को हल्की बारिश शादी के लिए दबाव डालने पर सैनिक युवक ने पत्नी के साथ मिलकर की हत्या नीमच में क्रिकेट का आनलाइन सट्टा उतारते 8 बुकी गिरफ्तार, 21 को किया नामजद
रक्तदानदाताओं का सम्मान मानव जीवन को बचाने में प्रेरणा बनेगा
मंदसौर।
जनसारंगी सेवा समिति एवं नंदसेवा सकल्प समिति मंदसौर व रक्तक्रांति फाउंडेशन गुजरात के तत्वावधान में मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, उडिसा, बिहार , उतरप्रदेश, समेत विभिन्न राज्यों से आए 200 से अधिक रक्तदानदाताओं ओर स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को कुशा भाऊ ठाकरे आडोटोरियम में राष्ट्रीय पुरूस्कार से सम्मानित किया गया। मंदसौर  की धरा पर ऐसा बिरला आयोजन पहली बार हुआ, जहा पर देश के कोने कोने से आए बंधु और मातृशक्ति ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूत पूर्व उल्लेखनीय कार्य किए। अनेक लोग तो 100 से अधिक बार रक्तदान दे चुके तो कई ने अंगदान और मानव को बचाने में अपन पुरा जीवन समर्पित कर दिया। एक महिला ने सेवा के क्षेत्र में ऐसी मिसाल कायम की है जो सदियों तक स्मरणीय रहेगी। बगैर परिचय के एक जरूरत मंद को अपनी एक किडनी दान कर दी।
समारोह राज्यसभा सांसद श्री बंशीलाल गुर्जर के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। समारोह की अध्यक्षता भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता श्री यशपालसिंह सिसोदिया ने की। विशेष अतिथि के रूप में विधायक विपीन जैन , पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री मानसिंह मच्छोपुरिया,शासकीय महाविद्यालय जन भागीदारी समिति अध्यक्ष श्री नरेश चंदवानी, अग्रवाल समाज देशी पंचायत अध्यक्ष श्री आशीष गुप्ता, एडवोकेट श्री गौरव रत्नावत उपस्थित थे।  इस अवसर पर रक्तक्रांति फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री भुपेन्द्र दवे ,जनसारंगी सेवा समिति से श्री नरेन्द्र अग्रवाल, श्री लोकेश पालीवाल व नंद सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम चौहान, सक्षम संस्था के डा रविंद्र पांडेय, अपना घर के संस्थापक अध्यक्ष श्री राव विजयसिंह ओर वैश्य महासम्मेलन के जिला महामंत्री श्री भगवानदास विजयवर्गीय भी मंचस्थ थे।
समारोह के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद श्री बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि भारतीय संस्कृति में सेवा को पुनित कार्य माना जाता है और लेकिन इसमें भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो सेवा की जाती है उसे सबसे महत्वपूर्ण माना गया है, क्योंकि भारतीय संस्कृति जीव दया की संस्कृति है यहां प्राणी मात्र की रक्षा का संकल्प लिया जाता है ऐसे में यदि रक्तदान देकर मानव जीवन बचाने के लिए काम किया जाता है तो वह सबसे महत्वपूर्ण होता है। आपने रक्तदानदाताओं के इस पुनित कार्य की सराहना करते हुए सम्मान करने वाली संस्थाओं जनसारंगी सेवा समिति और नंद सेवा समिति की भी प्रशंसा की।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता यशपालसिंह सिसोदिया ने कहा कि एक समय था जब अपनों को अपने भी रक्त देने से घबराते थे लेकिन उस दौर में भी रक्तदानदाता जीवनदाता बनकर सामने आते थे, उन्होंने न केवल रक्तदान कर एक व्यक्ति का जीवन बचाया बल्कि अपने साथियों को भी इसके लिए प्रेरित किया जिसके कारण आज बड़ी संख्या में रक्तदानदाता है। मानव जीवन के लिए रक्त सबसे महत्वपूर्ण है। देश की आजादी के लिए भी नेताजी सुभाषचन्द्र बोस द्वारा रक्त मांगने से लेकर मानव जीवन बचाने तक में रक्त सबसे महत्वपूर्ण है। तन समर्पित, मन समर्पित और यह जीवन समर्पित के भावों के साथ रक्तदानदाता जिस शिद्दत के साथ अपना रक्तदान करते हुए मानव जीवन को बचाने का काम कर रहे है वह सराहनिय है। श्री सिसोदिया ने कहा कि सेवा के क्षेत्र में मंदसौर में भी पीछे नहीं है। मंदसौर के नागरिक न केवल सेवा कार्य करते है बल्कि सेवा कार्य करने वाले महानुभावों का सम्मान करने का प्रेरणादाई काम भी करते है।
विशेष अतिथि विधायक श्री विपीन जैन ने कहा कि सेवा के संस्कार मंदसौर की माटी में समाहित है। इस धरा पर विभिन्न राज्यों से आऐ रक्तदानदाताओं का सम्मान पूरे प्रदेश में सेवा की एक मिसाल कायम करेंगा।
रक्तक्रांति फाउडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री भुपेन्द्र दवे ने संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि फाउंडेशन के माध्यम से हजारों रक्तदानदाता पुनित कार्य से जूड़े है। प्रत्येक व्यक्ति अपने निजी कार्यो से भी ऊपर रक्तदान के कार्य को रखता है और अपने संकल्प को पूरा करने में दिन-रात जूटा रहता है। हजारों लोगों की जान रक्तदानदाताओं के माध्यम से बची है इसके साथ ही आर्गन डोनेशन के क्षेत्र में भी फाउडेशन काम करता है। कई मरीजों को कीडनी दान देकर भी जान बचाई है। पूरे देशभर से आऐ रक्तदानदाता अन्य लोगों को भी प्रेरणा देने का काम करते है। रक्तदान करने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपने साथियों को भी इसके लिए प्रेरित करता है और किसी का जीवन बचाने में भागीदार बनता है।
स्वागत उद्बोधन देते हुए जनसारंगी सेवा समिति के नरेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि जनसारंगी सेवा के क्षेत्र में निरन्तर काम कर रहा है। प्रत्येक सामाजिक, धार्मिक, रचनात्मक और सेवा के क्षेत्र ओर मेरिट में आने वाले छात्रों के सम्मान से लेकर आज रक्तदान करने वाले विशिष्टजनों तक के सम्मान में जनसारंगी ने अपनी भागीदारी निभाई है।
देशभर से आए 200 से अधिक प्रतिनिधि का सम्मान करने वाले में सेवा के क्षेत्र में मन्दसौर की कुछ संस्थाओं और समाज सेवियों को भी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिसमे सर्व श्री अनामिका जैन, अपना घर से राव विजयसिंह,डा हिमांशु यजुर्वेदी, यशवंत प्रजापति, राजेन्द्र चास्टा, भगवान दास विजयवर्गीय, डा एस एम जैन, कपिल मावर, पद्युम्न व्यास, सोनू जैसवानी, रेखा सोनी, नरेंद्र त्रिवेदी, राकेश भाटी, अंकित बेरागी,वैश्य महासम्मेलन, मारवाड़ी युवा मंच, लायंस क्लब गोल्ड सहित अन्य गणमान्य जनों और संस्थाओं का किया गया।
प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया। प्रारंभ में भगवान श्री गणेश वंदना नृत्य के माध्यम से लक्की डागर और सुमित ने प्रस्तुत की। सनराईज स्कूल के नन्नें बच्चों व एन एस सिंघवी स्कूल के बिटियांओं ओर दीना नंदनी ने प्रेरणादाई नृत्य की प्रस्तुती दी। राष्ट्रीय अवार्ड सेरेमनी में सभी प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र एवं  भगवान श्री पशुपतिनाथ की  प्रतिमा स्मृति चिन्ह के रूप में  प्रदान कर संस्था की ओर से सम्मानित किया गया। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष मानसिंह माच्छोपुरिया द्वारा अपनी ओर से भगवान श्री रामलाला की तस्वीर भेंट की गई।
आरम्भ में अतिथियों का स्वागत नरेंद्र अग्रवाल, लोकेश पालीवाल, नंद सेवा समिति की ओर से अध्यक्ष दयाराम चौहान, उपाध्यक्ष राजेश राठौर, सचिव डा आबिद अंसारी , कोषाध्यक्ष धर्म वीर रत्नावत, सह सचिव राजेश चौधरी, जिला प्रभारी मोहित चौहान,जिलाध्यक्ष आदित्य चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता दाऊ भाई विजयवर्गीय, सुरेश सोमानी, रमेश काबरा, प्रदीप भाटी, श्रीमती रानी अनिल अग्रवाल, मेजर उषा कुमावत सहित बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने किया। कार्यक्रम का संचालन लता मंगेशकर संगीत महाविद्यालय जन भागीदारी अध्यक्ष नरेंद्र कुमार त्रिवेदी ने किया तथा आभार लोकेश पालीवाल ने माना।
Chania