Saturday, May 8th, 2021 Login Here
भोईवाडा की घटना के बाद मंदसौर में पुलिस का फ्लेग मार्च जावरा विधायक से पंगा और मंदसौर के हिस्सें की आॅक्सीजन रोकना भरी पड़ा कलेक्टर को, विधायक सिसोदिया की सीएम के समक्ष कड़ी आपत्ति के बाद विवाह की खुशी में भूल गए लाॅकडाउन के आदेश/ शादि में मेंहमान बन कर पहुंच गऐ एसडीएम और टीआई बीस दिन लाॅकडाउन के बाद भी कोरोना काबू नहीं हुआ तो अब सीएम के निर्देश के बाद मंदसौर में भी शुरु हुआ सख्ती वाला लॉक डाउन कोरोना के तांडव की हकीकत बयां करती मंदसौर के शमशान की सच्चाई ! कोरोना से जंग में भारतीय जैन संघठना ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिया सकारात्मकता का सन्देश रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर रतलाम के एडवोकेट सुरेश डागर की मृत्यु का मामला गरमाया इंदौर के एडवोकेट ने हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर जबलपुर उच्च न्यायालय में की याचिका दायर बेटा चाहता था ऐश का जीवन जीने के लिए जमीन बेचना, माॅ ने मना किया तो कर दी हत्या कोविड की मार ने तोड़ी आम लोगों की कमर, बिगाडा मध्यवर्गीय परिवार का बजट योग बना रहा निरोग, कोरोना से जीती जंग आपदा में गायब धरती के भगवान! एक दर्जन डाक्टरों को नोटिस अग्रवाल समाज द्वारा सवा लाख महामृत्युंजय जाप एवं नवचंडी अनुष्ठान हुआ आरंभ अग्रवाल समाज सोमवार से सवा लाख महामृत्युंजय जप एवं नवचंडी अनुष्ठान का आयोजन करेगा लापरवाहीं- कोरोना लेकर बाजार में घूम रहे संक्रमित,

    अक्टूबर 2018 में 3.38% थी, फरवरी से लगातार बढ़ रही
    जून में खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने की वजह से खुदरा महंगाई दर में इजाफा हुआ

नई दिल्ली. खुदरा (रिटेल) महंगाई दर जून में बढ़कर 3.18% दर्ज हुई है। यह पिछले 8 महीने में सबसे ज्यादा है। इससे पहले अक्टूबर 2018 में 3.38% थी। फरवरी से इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। मई में यह दर 3.05% रही थी। खाने-पीने की वस्तुओं के दाम बढ़ने की वजह से जून में खुदरा महंगाई दर में इजाफा हुआ।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक जून में खाद्य महंगाई दर 2.17% रही। मई में यह 1.83% थी। प्रोटीन युक्त खाद्य वस्तुओं जैसे दालें, अंडा और मांस-मछली की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।
श्रेणी     मई में महंगाई दर     जून में महंगाई दर
खाद्य        1.83%     2.17%
मांस-मछली     8.12%     9.01%
दाल     2.13%     5.68%
अनाज     1.21%     1.31%

जून में ईंधन और बिजली की महंगाई दर 2.32% जबकि सब्जियों की 4.66% रही। हालांकि, फलों की महंगाई दर मई के मुकाबले जून में 4.18% कम हुई है।
खुदरा महंगाई अभी भी आरबीआई के लक्ष्य से कम
लगातार 5वें महीने बढ़ोतरी के बावजूद खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के 4% के लक्ष्य से कम बनी हुई है। मौद्रिक नीति की समीक्षा करते वक्त आरबीआई खुदरा महंगाई दर को ही ध्यान में रखता है। इसके लक्ष्य के आस-पास रहने से ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश बनी रहती है।
औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार मई में घटकर 3.1% रह गई
सरकार ने शुक्रवार को मई महीने के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़े भी जारी किए। मई में आईआईपी ग्रोथ घटकर 3.1% रह गई। अप्रैल में 3.4% और पिछले साल मई में 3.8% रही थी। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की सुस्ती का आईआईपी ग्रोथ पर असर पड़ा। यह सेक्टर जून में 2.5% की रफ्तार से बढ़ा। मई में ग्रोथ 3.6% रही थी। आईआईपी की दर से देश में उद्योग सेक्टर की गतिविधियों का पता चलता है।
Chania