Sunday, August 1st, 2021 Login Here
छापामार कार्रवाहीं में यूरिया की कालाबाजारी करते पकड़े गऐ व्यापारी जहरीले जाम से बही के चैकीदार की भी मौत, एसआईटी पहुंची जांच के लिए एम्बुलेंस स्टेण्ड पर जमाया निजी टैक्सियों ने कब्जा, पुलिस ने हटवाया मंडी में हम्मालों ने कर दी हड़ताल, चर्चा के बाद काम पर लोटे मंगलवार को बादल हुए साफ, ठण्डक रहीं बरकरार जहरीली शराब कांड, एक के बाद एक तीन और मौतों के बाद आंकड़ा पहंुचा 10 पर सावन का पहला सोमवार, शिवमय हुआ पशुपति का शहर लगातार बारिश से शिवना लबालब, शिव के अभिषेक से दूर रह गई मैय्या अब मंदसौर के आसमान पर उडान भर तैयार होंगें पायलट जहरीली शराब से एक और की मौत, चार गंभीर में से एक रेफर महिनों के बजाय सालों में पूरे हुए सेतु में घटिया निर्माण का टांका फिर भी कार्रवाहीं नहीं शराब पीने के बाद तीन की मौत , चार घायल समर्थ गुरु से जुड़े जीवन मे अज्ञानता होगी दूर -आचार्यश्री आस्था के पुष्प से गुरू को नमन, आज से प्रारम्भ होगी शिवशंकर की आराधना साठ साल बाद गांधीसागर झील का लाभ किसानों को, डेढ़ लाख हेक्टेयर में सिंचाई

जागरूकता नहीं दिखाई तो भारी पड़ेगा कोरोना
मंदसौर निप्र । कोरोना में पिछले डेढ महिने से अपने घरों में बंद लोगों को जरूरी कामों के लिये छूट दिये जाने की कोशिशे हो रहीं है लेकिन यदि लोगों ने जागरूकता नहीं दिखाई तो छूट भारी पड़ सकती है क्योंकि जरा सी असावधानी कोरोना का संक्रमण बडाने में काफी है ऐसे में लोगों को कोरोना व्यवहारिक बनना जरूरी है। पिछले दो दिनों से किराना  के अलावा भी कृषि, निर्माण सहित अन्य जरूरी चीजों में छूट मिलनी शुरू हो गई है लेकिन इस छूट का फायदा उठाकर लोग सोश्यल डिस्टेंन्सिग की धज्ज्ािया उडाने में लगे है।
शुक्रवार को मंदसौर शहर में कई दूकाने खुली थी, बैकों में भी सामान्य कामकाज चल रहा हैं। बाजार में जरूरी चीजे मिलने लगी है मंडी में सौदा पत्रक के माध्यम से खरीद बिक्री चल रहीं है ऐसे में लोगों को रूपयों की जरूरत है जिसके कारण बैंकों में भी भीड़भाड दिखने लगी है लेकिन बैंक के बाहर समझाने के बावजूद भी लोग मानने के लिये तैयार नहीं हुए वे सौश्यल डिस्टेंसिंग का कतई पालन नहीं कर रहे थे जबकी बैंकों के बाहर गार्ड लोगों को समझाने की कोशिश भी कर रहे थे बावजूद इसके भारतीय स्टेट बैंक की कृषि उपज मंडी शाखा और नई आबादी स्थित सेंट­ल बैंक की शाखा के बाहर लोगों की काफी भीड़ जमा थी लोग सौश्यल डिस्टेंसिंग रखने के लिये तैयार ही नहीं थे। बैंकों में भीड़ को प्रवेश नहीं दिया जा रहा था लेकिन ऐसे में बैंक के बाहर लोग भीड़ लगाकर खड़े हो गये थे। ना  तो सोश्यल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा था और ना ही कोरोना से बचने के लिये दूसरी जरूरी सावधानियां बरती जा रहीं थी। जबकी यहां सौश्यल डिस्टेन्सिग के लिये गोले भी बने हुए थे बावजूद इसके लोग इन गोलों में खड़े होने के लिये तैयार ही नहीं थे।
पुलिस ने रखी ड­ोन से नजर
उधर कंटेनमेंट एरिया गुदरी और आसपास के क्षेत्र में नजर रखने के लिये पुलिस ड­ोन कैमरे की मदद ले रहीं है। खानपुरा स्थित प्रतापगढ़ पुलिया से पुलिस जवान ड­ोन कैमरे को संचालित कर रहे है और पूरे क्षेत्र में नजर रख रहे हैं । गुदरी में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजीटिव मरीज होने के कारण इस क्षेत्र में पुलिस और प्रशासन द्वारा विशेष एहतियात बरती जा रहीं हैं। पूरा क्षेत्र सघन बस्ती है ऐसे में पुलिस के लिये इस क्षेत्र में निगाह बनाकर रखना भी मुश्किल है ऐसे में पुलिस ड­ोन कैमरे की मदद ले रहीं है और क्षेत्र में निगाह रख रहीं हैं। जहां भी  प्रतिबंधों का उल्लघंन हो रहा है तत्काल कैमरे की पकड में आ रहा है और तत्काल पुलिस जवान वहां पहुंचकर लोगों को समझाईश दे रहे है।
लगातार दूसरे दिन भी खुला बाजार
जरूरी चीजों किराना, सब्जी, दूध के अलावा कृषि, निर्माण, ऑटो पार्टस सहित अन्य दूसरी चीजों में छूट लगातार दूसरे दिन भी बरकरार रहीं। व्यापारियों में छूट के नियमों का पालन करते हुए अपनी दूकानों को खोला लेकिन ग्राहकों की आज भी कमी थी। पूरे बाजार में छूट पूट दूकाने खुली थी क्योंकि सभी दूकानों को छूट नहीं है ऐसे में जो दूकाने खुली थी वहां पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ था कहीं भी किसी कि आवाजाहीं नहीं थी।दूकानों पर भी विरानी छाई हुई थी लेकिन दूकानदार दूकानों पर बैठे थे उन्हें इंतजार था कि लंबे समय से कोरोना के कारण कामकाज पूरी तरह से ठप्प हो चूका है ऐसे में अब बाजार खुलने लगे है तो बाजार में रौनक भी लोटकर आएंगी।
विधायक की पहल, गाड़िया लेकर निकले लोग
दूकाने खोले जाने के बाद भी पुलिस ने दूपहिया वाहनों को आने-जाने की अनुमती नहीं दी जिसकों लेकर विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने आपत्ति जताई थी ओर कलेक्टर मनोज पुष्प ओर पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी से चर्चा की थी ।क्योकि बाजार खुलने के कारण अधिकांश लोग गली-मोहल्ले की दूकानों के बजाय बाजार की दूकानों पर ही खरीददारी करने के लिये जाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन बिना दुपहिया वाहनों के उन्हें परेशानी हो रहीं थी लोगों के लिये पैदल सामान उठाकर लाना मुश्किल हो रहा था ऐसे में विधायक की पहल पर आज लोगों को दुपहिया वाहनों से आने जाने से किसी ने नहीं रोका जिससे आम लोगों को आज बाजार आने -जाने में मुश्किल नहीं हुई और उन्होंने विधायक के प्रयासों की सराहना की।
आरक्षक ने दिखाई मानवता
कोरोना से जंग में कई पुलिस जवानों की मानवता भी देखने को मिल रहीं हैं। शुक्रवार को कैलाश मार्ग पर एक दिव्यांग महिला तपती दूपहरी मेंअपनी ट­ायसिकल से जा रहीं थी लेकिन गर्मी से वह हैरान परेशान हो रहीं थी उसे अपनी ट­ायसिकल ले जाने में भी कठिनाई हो रहीं थी ऐसे में इस मार्ग पर तैनात पुलिस आरक्षक वंदना माहेश्वरी ने मानवता दिखाई, दिव्यांग महिला की साईकल चलाकर उसे छाया में ले गई कुछ देर वहीं बिठाया, पानी पिलाया और काफी आगे तक उसकी साईकिल को धक्का लगाकर उसे विदा किया ताकि वह अपने गन्तव्य तक जा सके।


Chania