Sunday, August 1st, 2021 Login Here
छापामार कार्रवाहीं में यूरिया की कालाबाजारी करते पकड़े गऐ व्यापारी जहरीले जाम से बही के चैकीदार की भी मौत, एसआईटी पहुंची जांच के लिए एम्बुलेंस स्टेण्ड पर जमाया निजी टैक्सियों ने कब्जा, पुलिस ने हटवाया मंडी में हम्मालों ने कर दी हड़ताल, चर्चा के बाद काम पर लोटे मंगलवार को बादल हुए साफ, ठण्डक रहीं बरकरार जहरीली शराब कांड, एक के बाद एक तीन और मौतों के बाद आंकड़ा पहंुचा 10 पर सावन का पहला सोमवार, शिवमय हुआ पशुपति का शहर लगातार बारिश से शिवना लबालब, शिव के अभिषेक से दूर रह गई मैय्या अब मंदसौर के आसमान पर उडान भर तैयार होंगें पायलट जहरीली शराब से एक और की मौत, चार गंभीर में से एक रेफर महिनों के बजाय सालों में पूरे हुए सेतु में घटिया निर्माण का टांका फिर भी कार्रवाहीं नहीं शराब पीने के बाद तीन की मौत , चार घायल समर्थ गुरु से जुड़े जीवन मे अज्ञानता होगी दूर -आचार्यश्री आस्था के पुष्प से गुरू को नमन, आज से प्रारम्भ होगी शिवशंकर की आराधना साठ साल बाद गांधीसागर झील का लाभ किसानों को, डेढ़ लाख हेक्टेयर में सिंचाई

388 केन्द्रों पर होगा मतदान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुवासरा/शामगढ़ जनसारंगी।
लोकतंत्र के महायज्ञ में आज सुवासरा विधानसभा क्षेत्र के मतदाता अपने मतदाधिकार का प्रयोग करेगें। 388 पौलिंग बुथ पर एक साथ आज 3 नवम्बर की सुबह 7 बजे मतदान प्रारम्भ होगा जो शाम 6 बजे तक चलेगा। 2 लाख 60 हजार 266 मतदाता मतदान कर सकेंगे। जिसमें 133305 पुरूष, 126956 महिला, थर्ड जेंडर 5 व 3069 पीडब्ल्यूडी मतदाता शामिल है। मतदान केन्द्र पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से कोरोना से बचने की सावधानियों के साथ मतदान हो सके इसकों लेकर निर्वाचन आयोग, प्रशाासन और पुलिस ने पर्याप्त इंतजाम किए है। सोमवार की सुबह शासकीय स्नात्कोत्तर महाविघालय से मतदान सामग्री देकर दलों को मतदान केन्द्र पर भेज दिया गया। सभी पौलिंग बुथ पर सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए है। उधर चुनाव प्रचार पर रोक लगने के साथ ही  उम्मीदवारों ने ढोल-ढमाकों के साथ चुनाव प्रचार रोक दिया लेकिन इसके बाद उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से मतदाताओं से सम्पर्क कर रहे थे।  हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोक दी थी अब मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगें।
विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार की सुबह से ही शासकीय स्नात्कोत्तर महाविघालय से सामग्री वितरण का काम शुरू हो गया। मतदान केन्द्र के अनुसार मतदान दलों को सामग्री का वितरण किया गया और बसों  के माध्यम से उन्हें मतदान केन्द्र की और रवाना किया गया। ट्ठत्र इससे पहले कलेक्टर  एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  मनोज पुष्प ने  मतदान दलों से बात की तथा सभी पीठासीन अधिकारियों को शांति पूर्वक मतदान कराने के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि सभी मतदान कर्मी निर्वाचन के नियमों के अनुसार कार्य करें एवं नियमों का पालन करें। किसी भी प्रकार का संशय या संदेह होने पर तुरंत सम्बंधित सेक्टर अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी से सम्पर्क करें। आपने समस्त निर्देशों को एक बार पुन: पढ़कर आश्वस्त होने के लिए कहा।
सुवासरा विधानसभा में आज हरदीपसिंह डंग भाजपा, राकेश पाटीदार कांगे्रस, चौहान शंकरलाल बहुजन समाज पार्टी,संदीप राजगुरू शिवसेना, हरिश शर्मा निर्दलिय,शकील मंसुरी निर्दलिय,शेख अफसर बंगाली निर्दलिय,सरदारसिंह सिसोदिया निर्दलिय,हरदील मुरलीधर निर्दलिय चुनाव मैदान में है जिनके भाग्य का फैसला उम्मीदवार करेगें।
388 मतदान केन्द्रों पर एक साथ शुरू होगा मतदान

सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में कुल 388 मतदान केन्द्र बनाये गये है। जिसमें 303 मुख्य मतदान केंद्र बनाए गए हैं तथा 85 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह कुल 388 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 388 मतदान केंद्रों में से 117 मतदान केंद्र को क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर एक साथ मतदान प्रारम्भ होगा।
40 सेक्टर मजिस्ट­ेट रखेंगे नजर

मतदान के दौरान सेक्टर मजिस्ट­ेट आवंटित क्षेत्रों का सघन भ्रमण करते हुए सतत मॉनिटरिंग करते हुए पल-पल की रिपोर्ट कंट­ोल रूम को भेजेंगे। सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 40 सेक्टर मजिस्ट­ेट नियुक्त किये गये हैं। 40 सेक्टर मजिस्ट­ेट के अतिरिक्त 12 रिजर्व सेक्टर मजिस्ट­ेट भी नियुक्त किए गए हैं।
11 आदर्श, 1 सुगम्य एवं 3 पिंक मतदान केंद्र

 सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 11 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही एक सुगम्य मतदान केंद्र एवं तीन पिंक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 14 मतदान केंद्र विशेष बनाएं गए है, जो कि इन सभी मतदान केंद्रों से अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए हैं। यह मतदान केंद्र मतदाताओं को प्रभावित करेंगे।इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है, साथ ही बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं को पहले मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार प्रदान किया गया है। स्तनपान कराने वाली माताओं, महिलाओं एवं बच्चों के रुकने के लिए टेंट एवं कुर्सी की व्यवस्था की गई है।
परिचय पत्र जरूरी, दस्ताने पहन कर करेगें वोट

मतदान करने के लिए मतदाताओं का परिचय पत्र जरूरी होगा। मतदाता को मतदाता फोटो परिचय पत्र (इपिक) के अतिरिकत मतदान करने के लिए 12 अन्य दस्तावेजों में से कोई एक मतदान केन्द्र में प्रस्तुत करने से मतदान करने कोई परेशानी नहीं होगी। कोरोना से बचाव के लिए  हर मतदान केंद्र पर 3 लीटर सैनिटाइजर दिया गया है। वही 6 पीपीई किट भी रहेगी। कर्मचारियों के लिए दोनों हाथ में दस्ताने रहेंगे। वहीं मतदाताओं को एक हाथ में दस्ताना पहनाकर वोटिंग कराई जाएगी।
बूथ एप से मतदाताओं की पहचान

कलेःटर मनोज पुष्प ने बताया कि टेक्नोलॉजी के इस युग में हर स्तर पर नवाचार किया जा रहा है।भारत निर्वाचन आयोग ने भी इस बार यह निर्णय लिया है की प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता की पहचान तथा उसकी उपस्थिति मतदान अधिकारी द्वारा मोबाइल से बुथ एप द्वारा लगाई जाएगी। निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार प्रत्येक मतदाता को बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर दी गई मतदाता पर्ची पर क्यूआर कोड मुद्रित रहेगा। लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार बूथ एप से मतदाताओं की पहचान होगी। इसके अलावा चुनावी कार्य मे लगे सभी वाहनो में जीपीएस भी लगा होगा। जब मतदाता इसे लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचेगा तब वहां उपस्थित मतदान अधिकारी मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे और मतदाता का नाम, आयु,फोटो, मतदाता सूची का क्रमांक, एपिक नंबर आदि को देखकर चिन्हित मतदाता सूची में मिलान करके वोट डालने की अनुमति देगा। आयोग की इस व्यवस्था से अब मतदाता को मतदान केंद्र पर वोट डालने में कम समय लगेगा, एक मतदाता दो बार वोट नहीं डाल सकेगा। फर्जी मतदान नहीं होगा, इस ऐप के उपयोग से आयोग को प्रत्येक मतदान केंद्र की पल-पल की रिपोर्ट प्राप्त होगी। यदि किसी मतदाता की पर्ची खो जाती है तो उसके लिए आयोग ने यह व्यवस्था दी है, कि मतदान अधिकारी एपिक नंबर, नाम, सरल क्रमांक से भी मतदाता की उपस्थिति को ऐप से लगा सकेगा।


 निष्पक्ष और निर्भिक होकर करें मतदान

  मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए योगदान देना है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए आपका एक-एक मत बहुत अमूल्य है। परिवार के जिन सदस्यों का नाम मतदाता सूची में है उन्हें तथा पास- पड़ोस में रहने वाले मतदाताओं को भी प्रेरित करें कि वे भी अपना मत अवश्य डालें। सुवासरा विधानसभा क्षेत्र के  एक्टिव कोरोना प्रकरण काफी कम मात्रा में है। इसके अलावा प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कोरोना से सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किये गये है।  मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप डरे नहीं डटकर करें मतदान।
मनोज पुष्प, कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुवासरा उपचुनाव में पर्याप्त पुलिस व्यवस्था हैं। 388 पौलिंग बुथ मे से 117 क्रिटिकल बुथ है वहां पर विशेष व्यवस्था की है। सभी मतदान केन्द्र पर पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम है। 80 मोबाईल सतत भ्रमण करेगी। किसी भी घटना की सूचना पर 5 से 10 मिनिट में मोबाइल वहां पहुंच जाऐगी। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ अधिकारी लगातार भ्रमण करेगें। संचार माध्यमों से भी लगातार वॉच किया जाएगा। चुनाव के लिये मंदसौर जिला पुलिस के अलावा गुजरात से पैरामिलिट­ी फोर्स की दो कंपनी, डेढ कंपनी एसएफ तथा नीमच से जिला पुलिस बल आया है। सुरक्षा के लिए पूरी तरह से पुख्ता इंतजाम किए गये है।
सिद्दार्थ चौधरी, पुलिस अधीक्षक


Chania